रविवार, 23 फ़रवरी 2020 | 01:42 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
भारत बना रहा है नेवी के लिए नई हाईटेक क्रूज मिसाइल, जद में होगा पाकिस्‍तान          भारतीयों के स्विस खातों, काले धन के बारे में जानकारी देने से वित्त मंत्रालय ने किया इंकार          पीएम की कांग्रेस को खुली चुनौती,अगर साहस है तो ऐलान करें,पाकिस्तान के सभी नागरिकों को देंगे नागरिकता          नागरिकता संशोधन कानून पर जारी विरोध के बीच पीएम मोदी ने लोगों से बांटने वालों से दूर रहने की अपील की है          भारतीय संसद का ऐतिहासिक फैसला,सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला,कैंटीन में मिलने वाली खाद्य सब्सिडी को छोड़ देंगे           60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त करने पर फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं- जितेंद्र सिंह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | राशिफल | नये वर्ष 2020 में किन राशियों की चमकेगी किस्मत जानें अपना भविष्यफल

नये वर्ष 2020 में किन राशियों की चमकेगी किस्मत जानें अपना भविष्यफल


साल 2019 ने अलविदा कह दिया है और 2020 दस्तक दे रहा है,ऐसे में आपका भविष्य इस नए साल में कैसा रहेगा, ये जानने के लिए आप उत्सुक होंगे। नए साल 2020 में आपके किस्मत के सितारे क्या कह रहे हैं। आपका करियर और आपकी आर्थिक स्थिति कैसी होगी और आपका दांपत्य जीवन कैसा रहेगा? क्या आपको शिक्षा के क्षेत्र में कामयाबी मिलेगी? चलिए आइए हम आपको बताते है।

 मेष (Aries)

मेष राशि वालों के लिए 2020 काफी अच्छा रहने वाला है। ये साल आपको विजय दिलाने वाला रहेगा। प्रतिस्पर्धाओं में सफलता के योग हैं। ये साल आपके लिए कुछ विशेष सफलता देने वाला रह सकता है। नौकरीपेशा, बिजनेस पर्सन और विद्यार्थियों के लिए काफी सकारात्मक रहेगा।

यदि मेष राशि के विद्यार्थी अपनी नियमित पढ़ाई के साथ किसी प्रतियोगी परीक्षा यूपीएससी, पीएससी, पीएमटी, पीईटी आदि किसी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो सफलताएं उन्हें मिल सकती है। बैंकिंग क्षेत्र में भी सफलताएं आपको नौकरी के दरवाजे खोल सकती हैं। 

वृषभ (Taurus) 

2020 में आपको सुख-समृद्धि, कार्यक्षेत्र में उन्नति, सुखद सफल यात्राएं, परिवार और जीवन साथी का सहयोग सब मिलने की संभावनाएं हैं। इस समय आप महसूस कर सकते हैं कि लक्ष्यों तक पहुंचने के लिये आपके पैरों में मजबूरियों और अड़चनों की जो जंजीरें पड़ी हुई थी, वे कट चुकी हैं।

विद्यार्थियों को अपने लक्ष्य हासिल करने में थोड़ी अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है लेकिन उन्हें इस कड़ी मेहनत का अपेक्षित परिणाम भी हासिल होगा। आप में इस पूरे वर्ष गजब का आत्मविश्वास रहने के आसार हैं, जो कि आपकी आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में भी सहायक सिद्ध होगा।

मिथुन (Gemini)

2020 मिथुन राशि वालों के लिए सफलताओं की संभावनाओं वाला साल होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं में प्रवेश पाने वाली युवा शक्ति, अपनी शक्ति को पहचाने, सफलता बस, थोड़ी ही दूर होगी। अध्ययन रहें, सपने बड़े देखें आईएफएस, आईएएस, आईपीएस के पदों पर भी इस बार मिथुन राशि वाले जातक चुने जा सकते हैं। बस, आवश्यकता है अनवरत प्रसन्नचित्त होकर 12 से 16 घंटे प्रतिदिन अध्ययनरत रहने की। चुनावी दंगल या प्रशासनिक फेरबदल के लिए तैयार रहें, मेहनत रंग लाएगी।

जोखिम के कार्यों से दूर रहें। वृश्चिक राशि वालों से थोड़ा सावधान रहें। रोमांस पक्ष उज्जवल हो सकता है। मान-सम्मान, धन, पराक्रम में वृध्दि, स्वास्थ्य पक्ष निर्बल न रहें, इसके लिए समय- समय पर इसका परीक्षण कराते रहें। गुप्त शत्रुओं से सावधान। 

कर्क (Cancer) 

जो जातक सरकारी नौकरी करना चाहते हैं, उन्हें प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के लिये बहुत ज्यादा मेहनत करने की आवश्यकता होगी। जो जातक पहले से सरकारी या निजी क्षेत्र में रोजगार पा चुके हैं, उन पर भी काम का दबाव रहने की संभावना है। कार्य-स्थल पर उच्चाधिकारियों के साथ मतभेद भी पैदा हो सकते हैं। 

2020 में अपने लक्ष्यों को पाने की खातिर कठिन मेहनत करनी पड़ सकती है। 2020 की शुरुआत से ही इन्हें वक्त की कसौटी पर खरा उतरने के लिये कड़ी परीक्षाओं से होकर गुजरना पड़ सकता है। अपने करियर के लिये कौन-सा क्षेत्र सही रहेगा, कुछ जातक इस सवाल को लेकर असमंजस की स्थिति में रह सकते हैं।

सिंह (Leo)

बुध वर्ष के प्रथम सप्ताह में ही वक्री रहेंगें 8 जनवरी की शाम तक वह मार्गी हो जाएंगे। इस वर्ष आपको नए काम और नई चुनौतियों को स्वीकार करना पड़ सकता है। शनि के राशि परिवर्तन का असर सिंह जातकों पर मिला-जुला रहने के आसार हैं।

सिंह राशि वालों के लिए 2020 में भी आपका जादू लोगों पर चलने के आसार हैं। विपरीत लिंगी के प्रति तो ये स्वयं भी बहुत जल्द आकर्षित होते हैं और अपनी ओर भी उन्हें जल्द ही आकर्षित कर लेते हैं। वर्ष के आरंभ में ही बुध वक्री होकर राशि स्वामी सूर्य के साथ गोचर में युक्ति संबंध बना रहा है जो कि संकेत कर रहा है, कि यदि अपने से सीनियर की राय मानकर आप कोई कार्य करते हैं, तो उसमें आपको लाभ मिलने के आसार हैं।

कन्या (Virgo)

आसमान से टपके, खजूर में अटके कुछ ऐसा ही आपके साथ अप्रैल के बाद के समय में हो सकता है। क्योंकि, शनि की ढय्या से मुक्त होने के साथ ही बुध का मेष राशि में वक्रि होना आपके लिये शुभ नहीं कहा जा सकता है। इस दौरान आपके खर्चे बढ़ने की संभावनाएं प्रबल होंगी जिससे आप कठिन आर्थिक हालातों का सामना भी कर सकते हैं।

2020 कन्या राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रह सकता है। ये साल आपको हर तरह से मिले-जुले परिणाम देने वाला रह सकता है। कुछ मामलों में बेहतरीन सफलता तो कुछ में आपको असफलता का मुंह देखना पड़ सकता है। व्यावसायिक जीवन में भले ही आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़े लेकिन व्यक्तिगत जीवन में शुभ समाचार आपके जख्मों पर मरहम का काम करेंगे। संतान पक्ष की ओर से आपको बहुत ज्यादा खुशी देने वाला समाचार मिल सकता है।

तुला (Libra)

राहु-केतु के परिवर्तन के तीन दिन बाद ही बृहस्पति भी अपनी राशि परिवर्तित करेंगें। बृहस्पति के प्रभाव से आपको संतान पक्ष की ओर से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। संतान का सुख मिलने के पूरे आसार हैं। बृहस्पति का परिवर्तन आपके भाग्य और लाभ में भी वृद्धि करने वाला साबित हो सकता है। अप्रैल में शनि की ढ़ैय्या तो कुछ महीनों के लिये समाप्त हो जाएगी लेकिन मेष राशि में बुध का वक्री होना, आपके लिये वित्तीय रुप से परेशानियां खड़ी कर सकता है।

2020 तुला राशि वालों के लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। घर-परिवार में मांगलिक कार्य सम्पन्न होंगे। यात्राओं में इस साल काफी समय गुजरेगा। आमोद-प्रमोद के अवसर आपके नजदीक आएंगे। चित्त प्रफुल्लित रखें। विदेश यात्रा के अवसर मिलने के आसार हैं।

वृश्चिक (Scorpio)

शनि के वक्री होने से आपको लक्ष्यों तक पहुंचने के लिये बहुत अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। राशि स्वामी के वक्री होने से भी आप निर्णयों को लेने में हिचकिचा सकते हैं या फिर असमंजस की स्थिति पैदा हो सकती है। यदि आप इस समय सोच-विचार कर सही निर्णय लेते हैं तो यह आपके लिए लाभकारी भी हो सकता है।

वृश्चिक राशि वालों के लिए 2020 बेहतरीन परिणाम देने वाला रहेगा। विदेश में संभावनाएं तलाश रहे जातकों के लिये बहुत ही शुभ समय रहने के आसार हैं। विदेश यात्रा या विदेश में जॉब के लिए सितारे संकेत कर रहे हैं। अप्रैल में आपके सामने एक साथ कई मुश्किलें आ सकती हैं, इसलिये व्यवहार से लेकर व्यापार तक हर मामले में आपको सावधानी रखनी है। दरअसल, इस समय बुध व शनि देव दोनों ही वक्री होंगे। इस समय हो सकता है, आप अपने काम या स्थान के परिवर्तन का भी मन बना लें।

धनु (Sagittarius) 

विवाहित जातक अपने जीवनसाथी में पूर्णतया विश्वास जताएं अन्यथा संबंधों में खटास पैदा हो सकती है। जनवरी के अंतिम सप्ताह में शनि के राशि परिवर्तन से आप पर शनि की साढ़ेसाती की आखिरी ढैया आरंभ होगी, जिससे आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं। इस समय यदि आप भाग्य के भरोसे बैठेंगे तो यह आपकी बड़ी भूल साबित हो सकती है, इसलिये कठिन परिश्रम करें। शनि एक न्यायप्रिय देवता हैं, इसलिये कड़ी मेहनत का फल आपको मिल सकता है।

धनु राशि वालों के लिए 2020 कुछ मिलाजुला रह सकता है। साल की शुरुआत में आपको थोड़ा सचेत रहने की आवश्यकता है। क्योंकि, इस समय शुक्र की केतु के साथ युक्ति संबंध रहेगा। विशेषकर भावनात्मक रूप से आपको आहत होना पड़ सकता है इसलिये प्रेम-संबंधों के मामले में हर कदम संभल कर उठाना होगा।

मकर (Capricorn)

स्वास्थ्य की दृष्टि से 21 जून तक सावधान रहें, क्योंकि सिंह राशि में भ्रमण करता मंगल अस्वस्थता की स्थिति में आपरेशन अथवा गहन चिकित्सा की स्थिति में जातक को चिकित्सकों की शरण में ले जा सकता है। अस्तु, अस्वस्थता की स्थिति में चिकित्सीय परामर्श समय-समय पर लेते रहें। खर्च की अधिकता एवं आय में गिरावट आपके परिवार का बजट बिगाड़ सकती है। कृपया, अनावश्यक खरीदी में रुचि न लें, अन्यथा ऋण और ब्याज आपकी आर्थिक व्यवस्था को गड़बड़ा सकता है। परिवार में मांगलिक आयोजन सम्पन्न होंगे।

मकर राशि वालों के लिए 2020 नकारात्मक और सकारात्मक दोनों तरह के परिणाम देने वाला रह सकता है। किसी मिथ्या कलंक लगने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता, अत: अपनी जीवन शैली में शुचिता, शालीनता तथा व्यवहारिक जीवन में पारदर्शिता बनाए रखें।

कुंभ (Aquarius)

यथासंभव प्रयास करें कि बच्चों का मनोबल न गिरें अपितु, उत्साहवर्धन करते रहें। नेत्र पीड़ा, पाचन संस्थान में गड़बड़ी से प्रभावित होने पर चिकित्सीय सलाह में देरी सुखद नहीं रहेगी। भूमि, भवन, सड़क निर्माण आदि क्षेत्रों से जुड़े व्यवसायी कार्य करवाने में सावधानी रखें, अन्यथा जांचों के दायरे आपकी प्रतिष्ठा के लिए घातक हो सकती है।

2020 कुंभ राशि वालों के लिए काफी महत्वपूर्ण साल साबित हो सकता है। इस राशि के जातकों को भ्रमण हेतु विदेश यात्राओं के सुयोग तो बनेंगे ही, साथ ही उच्च शिक्षा हेतु कुंभ राशि के अनेक छात्र विदेशों में विद्याध्ययन के लिए प्रस्थान करते भी नजर आएंगे। चेष्टारत रहें, स्वास्थ्य नरम, हल्की दुर्घटनाओं से बचें, संतान पक्ष से चिंतित रहने वाले जातक सतर्क रहें।

मीन (Pieces)  

जमीन से जुड़े कारोबार में यदि हाथ आजमाएं तो सफलता हाथ लग सकती है। लेकिन, चिंता कि बात यह है कि आपके लिये यह सौभाग्यशाली समय बहुत ज्यादा समय के लिए नहीं है। राहू-केतु के राशि परिवर्तन के तीन दिन बाद ही बृहस्पति भी राशि परिवर्तन करेंगें जिससे आपकी परेशानियां फिर से बढ़ सकती हैं। इस समय किसी भी महत्वपूर्ण फैसले को लेने से पहले अच्छे से उसके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर विचार-विमर्श कर लें हो सके तो अनुभवी व्यक्तियों से सलाह अवश्य लें। आगे के समय में साल के अंत तक आपको ऐसे ही उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं।

मीन राशि के लिए 2020 में काफी नई संभावनाएं जन्म ले रही है। जातक करियर के मामले में काफी सफल व्यवसायी होते हैं, ये एक अच्छे फाइनेंसर व बैंकर की भूमिका भी अच्छे से निभा सकते हैं। इनमें रचनात्मकता व कलात्मकता भी खूब होती है विशेषकर संगीत के क्षेत्र में ये अच्छा नाम कमाने का मादा रखते हैं।

 

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: