बृहस्पतिवार, 8 दिसम्बर 2022 | 05:56 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | ब्लड शुगर बढ़ने के इन कारणों पर ध्यान दें, नई रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारियां

ब्लड शुगर बढ़ने के इन कारणों पर ध्यान दें, नई रिसर्च में चौंकाने वाली जानकारियां


डायबिटीज यानी मधुमेह आजकल एक बेहद आम बीमारी बन गई है. हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे यानी विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन के आंकड़ों के मुताबिक हर साल डायबिटीज के 40 लाख मरीजों की मौत हो जाती है. इस बीमारी का सबसे बड़ा कारण है खराब और बदली हुई लाइफस्टाइल. इस बीमारी को लेकर लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाना बेहद आवश्यक है. लोगों को इस बीमारी के बारे में जानकारी देने के लिए हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे को मनाया जाता है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, करीब 422 मिलियन लोग साल 2014 से डायबिटीज के मरीज है. इस दिन को मनाने की शुरुआत साल 1991 में हुई थी. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी WHO ने लोगों के बीच मधुमेह के बारे में जागरूकता फैलाने के मकसद से इस दिन को मनाने की शुरुआत की थी. 14 नवंबर 1922 को इंसुलिन की खोज करने वाले वैज्ञानिक सर फ्रेडरिक बैंटिंग का जन्मदिन होता है. शरीर में शुगर की मात्रा को सही रखने में इंसुलिन बहुत बड़ा रोल प्ले करता है.


इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन हर साल वर्ल्ड डायबिटीज डे को मनाने के लिए एक खास थीम रखता है. इस साल की थीम है 'डायबिटीज केयर तक पहुंच, यदि अभी नहीं, तो कब?' है.

ऐसा माना जाता है कि दुनिया में हर 10 में से एक बालिग व्यक्ति डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है. यह लोगों के बीच एक महामारी की तरह फैल रही है. यह दिल, दिमाग, किडनी, आंख आदि की अंगों पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है. यह कई बार बहुत जानलेवा भी साबित हो सकता है. इससे बचने के लिए आप अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की कोशिश करें. पौष्टिक भोजन, दिनचर्या में व्यायाम और जीवन में संतुलन के जरिए खुद को डायबिटीज से दूर रखा जा सकता है. 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: