बृहस्पतिवार, 29 फ़रवरी 2024 | 06:32 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | खेल | सेमीफाइनल में जीत के साथ ही देश में जश्न का माहौल, अब अहमदाबाद में टीम इंडिया दिखाएगी दमखम

सेमीफाइनल में जीत के साथ ही देश में जश्न का माहौल, अब अहमदाबाद में टीम इंडिया दिखाएगी दमखम


भारतीय टीम वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंच गई है. टीम इंडिया ने सेमीफाइनल मैच में न्यूजीलैंड को 70 रनों से हरा दिया है. वहीं, रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम की जीत के बाद देश में जश्न का माहौल है. क्रिकेट फैंस लगातार जश्न मना रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि भारतीय फैंस जीत की खुशियां मना रहे हैं. बहरहाल, अब भारतीय फैंस की नजरें फाइनल मुकाबले पर है. इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.
आज कोलकाता के इडेन गार्डेन्स में दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा. इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका की टीमें भिड़ेंगी. वहीं, इस मैच की विजेता टीम 19 नवंबर को फाइनल में भारत के खिलाफ खेलेगी.
टीम इंडिया ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में चार विकेट गंवाकर 397 रन बनाए। विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत ने यह मैच 70 रन से अपने नाम किया।
टीम इंडिया की जीत के कई हीरो रहे। जहां विराट कोहली ने 113 गेंद में 117 रन की पारी खेली। वहीं, मोहम्मद शमी ने विलियम्सन का एक अहम कैच छोड़ा था। हालांकि, इसकी भरपाई उन्हें विस्फोटक अंदाज में की और पांच विकेट झटके। जहां एक समय मुकाबला रोमांचक हो चुका था जब डेरिल मिचेल और केन विलियम्सन बल्लेबाजी कर रहे थे।
फिर मिचेल का साथ निभाने आए ग्लेन फिलिप्स ने भी ताबड़तोड़ पारी खेली। मैच मिचेल बनाम भारतीय गेंदबाज हो गया था, लेकिन इसके बाद शमी ने गजब की गेंदबाजी की और मिचेल को पवेलियन भेजा। इतना ही नहीं इस जीत में कुलदीप यादव भी गेमचेंजर साबित हुए। उन्होंने अपने शुरुआती आठ ओवर में 50 रन दिए थे और कोई विकेट नहीं लिया था। इसके बाद वह 42वें और 44वें ओवर में गेंदबाजी के लिए आए और अपने आखिरी दो ओवर में बिना कोई बाउंड्री दिए बिना 11 रन दिए और मार्क चैपमैन का विकेट भी लिया। इस जीत के साथ ही भारत का बदला भी पूरा हो गया। 2019 विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड ने भारत को 18 रन से हराया था। अब भारत ने 70 रन से हराकर न्यूजीलैंड को सेमीफाइनल में धूल चटाई है।

 पूरे टूर्नामेंट में बस कुछ ही ऐसे मौकों पर हुआ कि भारतीय बल्लेबाजी कमजोर दिखी हो। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले मैच में भारत का शीर्षक्रम लड़खड़ा गया था। हालांकि, मध्यक्रम ने उसे संभाला था। इसके बाद से चाहे रोहित शर्मा हों या विराट कोहली या फिर श्रेयस अय्यर या केएल राहुल, सबने खूब रन बनाए। न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैच में भी कुछ वैसा ही देखने को मिला।
रोहित ने शुरुआत में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और 29 गेंद में चार चौके और चार छक्के की मदद से 47 रन बनाए। उन्होंने भारत के रन रेट को सात तक पहुंचा दिया। उनके आउट होने के बाद शुभमन गिल ने भी आक्रामक पारी खेली। हालांकि, मुंबई की धूप और गर्मी की वजह से उन्हें क्रैंप आया और वह रिटायर्ड हर्ट होकर पवेलियन लौट गए। ऐसा करने से पहले वह 66 गेंद में आठ चौके और तीन छक्के की मदद से 88 रन बना लिए थे और क्रैंप की वजह से शतक से चूक गए।
यानी हमेशा की तरह रोहित ने शुरू में विस्फोटक बल्लेबाजी कर दबाव नहीं आने दिया। फिर विराट कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पारी बनाई। इन दोनों ने पिच का भरपूर इस्तेमाल किया और लगभग हर ओवर में चौके-छक्के बटोरे। चौके-छक्के नहीं लगने पर सिंगल लेकर स्ट्राइक रोटेट किया। 40 ओवर तक भारत ने एक विकेट गंवाकर 287 रन बना लिए थे। इसके बाद विराट और श्रेयस ने गियर बदला। 40 ओवर तक विराट 102 गेंद में 95 रन और श्रेयस 44 गेंद में 61 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। 
इसके बाद आखिरी 10 ओवर में भारत ने तीन विकेट जरूर गंवाए, लेकिन 110 रन भी बनाए। विराट ने नौ चौके और दो छक्के की मदद से 117 रन की पारी खेली। वहीं, श्रेयस ने भी शतक जड़ा और 70 गेंद में 105 रन की पारी खेली। अपनी पारी में श्रेयस ने चार चौके और आठ छक्के लगाए। आखिर में केएल राहुल ने भी 20 गेंद में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 39 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। आखिरी 10 ओवर में कीवी गेंदबाज बेदम नजर आए।

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: