शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 | 08:08 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | खेल | अर्जेन्टीना बना फुटबॉल का विश्व विजेता, रोमांचक फाइनल में फ्रांस को हराया

अर्जेन्टीना बना फुटबॉल का विश्व विजेता, रोमांचक फाइनल में फ्रांस को हराया


कोलकाता ही नहीं पूरे बंगाल और पूर्वोत्तर में त्यौहार जैसा माहौल है.. ग़जब दीवानापन.. मेसी.. मेसी के नारे की बीच उल्लास का अतिरेक... उत्तर भारत के लोगों ने टेलीविजन पर ये दीवानापन देखा, तो एकबारगी यकीन नहीं होता... कौन है अर्जेन्टीना का ये मेसी और भारत में इसको लेकर इतना दीवानापन क्यों ?  प्रधानमंत्री मोदी भी बधाइयां दे रहे हैं..पीएम मोदी ने अर्जेंटीना को जीत की बधाई देते हुए कहा, 'अर्जेंटीना और मेसी के लाखों भारतीय प्रशंसक इस शानदार जीत पर खुशी मना रहे हैं। आप सब को बधाई।'

जी हां, पांचवा वर्ल्ड कप फुटबाल खेल रहे मेसी ने अपने देश अर्जेन्टीना को 36 साल बाद एक बार फिर वर्ल्ड कप चैंपियन बनवा दिया.. ये बिल्कुल उसी तरह है जैसे कपिल देव ने 1983 में और धोनी ने 2011 में भारत को क्रिकेट वर्ल्ड कप जितवाया था..

कतर के लुसैन स्टेडियम में हुए  रोमांचक फाइनल में डिएगो माराडोना के देश

अर्जेंटीना ने पिछले वर्ल्ड कप के चैंपियन फ्रांस को पेनाल्टी शूटआउट में हराया। मैच के पहले 80 मिनट तक अर्जेंटीना मैच पर हावी रहा। 80वे और 82वे मिनट में फ्रांस के एम्बाप्पे ने दो गोल करके बराबरी की। एक्स्ट्रा टाइम में दोनों टीमों ने एक-एक गोल दागकर बराबरी की। पेनाल्टी शूटआउट में अर्जेंटीना ने 4-2 से फ्रांस को हरा दिया। हार के बाद फ्रांस के खिलाड़ी भावुक हो गए है। किलियन एम्बाप्पे तो ग्राउंड पर ही बैठकर भावुक हो गए। उन्हें उदास देख फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों उनके पास गए और गले लगा लिया। उन्होंने कहा कि आपने अच्छा खेला। वे टीम के दूसरे खिलाड़ियों से भी मिले।

अर्जेंटीना ने 36 साल बाद यह खिताब जीता। अर्जेंटीना तीसरी बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है। फ्रांस के एम्बाप्पे के फाइनल मुकाबले में तीन गोल दागे। इस वर्ल्ड कप में उन्होंने 8 गोल करके गोल्डन बूट जीता। दूसरे नंबर पर अर्जेंटीना के लियोनल मेसी रहे उन्होंने 7 गोल दागे हैं।

मेसी का सपना जरूर पूरा हो गया.. ज़्यादातर भारतीय मेसी की वजह से अर्जेन्टीना का समर्थन कर रहे थे, जबकि पिछली बार की विजेता फ्रांस भी मजबूत टीम है और एम्बाप्पे जैसे महान खिलाड़ी उसकी टीम में हैं। जो भी हो, लेकिन जिस तरह से अर्जेन्टीना और फुटबाल के लिए इस बार भारत में दीवानगी देखने को मिली है, साफ लग रह है कि दुनिया का सबसे मशहूर खेल यहां भी अपना जलवा बिखेरेगा।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: