सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 05:12 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | लाइफस्टाइल | सर्दियों में बढ़ते वजन को ऐसे करें काबू, ये ड्रिंक्स कर देनी काम आसान

सर्दियों में बढ़ते वजन को ऐसे करें काबू, ये ड्रिंक्स कर देनी काम आसान


सर्दियों का मौसम आ चुका है और हम सभी रजाई में बैठकर, गर्म-गर्म चीजें खाना चाहते हैं। सर्दियों में हमारा न तो ज्यादा कहीं जाने का मन करता है, न ही एक्सरसाइज करने का मन करता है। इस वजह से वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है, जो आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। हालांकि, वजन कम करने में कुछ ड्रिंक्स आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि किन ड्रिंक्स की मदद से सर्दियों में वजन कम किया जा सकता है।

लाल रंग की यह सब्जी, सेहत के गुणों का खजाना है। रोज इसका जूस पीने से वजन कम करने में काफी मदद मिल सकती है। इसमें फाइबर पाया जाता है, जो फैट कम करने के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, यह खाने को पचाने में और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में भी सहायता करता है। चुकंदर का जूस घर पर बनाकर पीना ज्यादा फायदेमंद होगा क्योंकि बाहर से खरीदे हुए जूस में शुगर होता है, जो वजन बढ़ा सकता है।

सर्दियों में गाजर का हल्वा, तो हम खूब खाते हैं। अब उस हल्वे से बढ़े वजन को कम करने के लिए, गाजर का जूस पीजिए। गाजर में फाइबर पाया जाता है, जो वजन कम करता है। इसके अलावा, इसमें कई विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सेहत को अन्य कई फायदे ,जैसे- ब्लड प्रेशर कम करना, आंखों की रोशनी बढ़ाना, इंफ्लेमेशन कम करना और फ्री रेडिकल डैमेज से बचाव में भी फायदेमंद होता है।

अदरक की चाय

अपनी चाय में अदरक मिलाकर तो पीते हैं हम ताकि स्वाद बढ़े। लेकिन, क्या आपको पता है, अदरक की चाय बनाकर पीने से आपकी सेहत को कितने फायदे मिल सकते हैं। इसे बनाने के लिए पानी में अदरक को काटकर उबाल लें और उसमें शहद मिलाकर पीएं। अदरक आपके मेटाबॉलिज्म को तेज बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही, यह कब्ज और ब्लोटिंग से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

ग्रीन टी

ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे मेटाबॉलिज्म तेज होता है और साथ ही इससे त्वचा भी बेहतर बनती है। इसके अन्य लाभ भी हैं, जैसे- ब्लड प्रेशर कम करने और दिल की बीमारियों से बचाने में फायदेमंद होता है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स से भरपूर इस ड्रिंक से कैलोरी भी जल्दी बर्न होती है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: