बृहस्पतिवार, 29 फ़रवरी 2024 | 05:34 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | लाइफस्टाइल | इस विटामिन की कमी से शरीर हो जाता है खोखला, फौरन ऐसे ठीक करें

इस विटामिन की कमी से शरीर हो जाता है खोखला, फौरन ऐसे ठीक करें


नींद में शरीर की कोशिकाएं खुद को रिपेयर करती हैं। जिन लोगों को नींद नहीं आती उनकी सेल्स डैमेज होने लगती हैं और रिलैक्स भी नहीं मिल पाता। अक्सर इंसोम्निया का कारण विटामिन डी या मेंटल हेल्थ से जोड़कर देखा जाता है लेकिन आपको हैरानी होगी कि एक विटामिन की कमी से भी रातों की नींद उड़ सकती है।

विटामिन बी शरीर के कई सारे काम करवाने के लिए जिम्मेदार होता है। इसके कई सारे प्रकार हैं जैसे- बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बीऔर बी12। इनमें से विटामिन बी12 आपकी नींद के पैटर्न से जुड़ा होता है। इसके कम होने पर नींद की समस्या भी हो सकती है। इस आर्टिकल में कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में जानेंगे जो विटामिन बी12 डेफिशिएंसी की तरफ इशारा करते हैं।

इस डिसऑर्डर की वजहे जानने के लिए शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया। उन्होंने पाया कि जिन लोगों में विटामिन बी12 का लेवल कम या बिल्कुल नीचे चला जाता है उनको इंसोम्निया हो सकता है। यह विटामिन नींद के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और सर्काडियन रिदम को सुधारता है। इस अध्ययन को एनसीबीआई  पर प्रकाशित किया गया।

इस पोषक तत्व की कमी से भूख खत्म हो जाती है। फिर शरीर में दूसरे न्यूट्रिशन की भी कमी होने लगती है। धीरे-धीरे मसल्स गिरने लगती हैं और शरीर सूख जाता है। ऐसे लोगों को थकान और कमजोरी भी काफी जल्दी होती है।

दिमाग की क्षमता कम होने के पीछे भी विटामिन बी12 की कमी हो सकती है। आपकी मेंटल हेल्थ को कई सारे डिसऑर्डर घेरने लगते हैं और याददाश्तरिएक्शनसेंसेज धीमे हो जाते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर उदासी और अकेलापन भी परेशान कर सकता है।

Vitamin B12 कम होने के संकेत

1-नींद न आना

2-खाना खाने का मन न करना

3-दिमाग का काम न करना

4. दिल का तेज धड़कना
5. लगातार सिरदर्द बना रहना
6. आंखों के आगे धुंधलापन
7. डायरिया
8. खून कम होना
9. बॉडी में सुन्नपन आना
10. पेशाब निकल जाना



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: