बृहस्पतिवार, 29 फ़रवरी 2024 | 04:17 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | पर्यटन | सर्दियों में उत्तराखण्ड में घूमने की ये जगहें दीवाना बना देंगी

सर्दियों में उत्तराखण्ड में घूमने की ये जगहें दीवाना बना देंगी


घूमने का असली मजा तो सबसे ज्यादा सर्दियों में ही आता, इस बात से तो आप भी सहमत होंगे और हो भी क्यों न, इस दौरान न पसीने टपकने की चिंता होती है और न ही किसी और चीज़ की। विंटर्स में आप जैकेट्स पहनकर कहीं भी पूरा दिन घूम सकते हैं और अगर ऐसे में बर्फ और मिल जाए, तो वाह सोने पर सुहागा वाली कहावत पूरी हो जाती है। अगर आप भी इन सर्दियों में बर्फ वाली कोई ठंडी जगह देख रहे हैं, तो चलिए आपको उत्तराखंड की उन खूबसूरत जगहों के बारे में बताते हैं, जहां विंटर्स पर बर्फ ही बर्फ पड़ती है।
देहरादून और मसूरी 
उत्तराखंड के ये जुड़वां हिल स्टेशन - देहरादून और मसूरी में दिसंबर में काफी हद तक बर्फ देखने को मिल जाती है और जनवरी में तो आप इस जगह पर फुल ऑन स्नोफॉल वाली मस्ती कर सकते हैं। अपने पुराने खूबसूरत आकर्षण और शानदार सुंदरता के लिए मशहूर, ये डेस्टिनेशन अपने आप में ही एक स्वर्ग है। आप जब भी इस जगह पर जाएं तो एडवेंचर एक्टिविटीज का मजा लेना बिल्कुल न भूलें - पैराग्लाइडिंग, ट्रेकिंग और हैकिंग यहां की सबसे मशहूर गतिविधियां हैं।
वीकेंड आने से पहले शुरू कर लें देहरादून के पास मौजूद खूबसूरत हिल स्टेशन पर जाने की प्लानिंग
औली- अगर आपको सच में बर्फ का कोई असली मजा चाहिए तो एक बार उत्तराखंड की मशहूर जगह औली जरूर जाएं। ये जगह अपने स्कीइंग डेस्टिनेशन के लिए भी जानी जाती है, आप जब भी यहां जाएंगे तो ढेरों लोगों को ये एक्टिविटी करते हुए पाएंगे। बर्फ के बीच सर्दियों के दौरान इसकी मंत्रमुग्ध कर देने वाली सुंदरता के अलावा, औली में गंडोला राइड और कैम्पिंग का मजा भी जरूर लें। औली अपनी आर्टिफिशियल झील, त्रिशूल चोटी और रोपवे के लिए भी काफी मशहूर है।
चोपता -सर्दियों में चोपता भी मनाली या शिमला से कम नहीं लगता, यहां की बर्फबारी को देखने के लिए भी लोग यहां सर्दियों में जरूर जाते हैं। विंटर्स में यहां पहाड़ बर्फ की चादर से ढक जाते हैं और तो और हरियाली भी सफेद पेंट की तरह दिखने लगती है। यहां का आकर्षण देखते हैं लोगों का दिल खुश हो जाता है। प्रकृति के सामने बनाए गए यहां के रिजॉर्ट में रहना भी किसी लग्जरी होटल से कम नहीं है। कार्तिक स्वामी मंदिर, कोटेश्वर मंदिर, चंद्रशिला ट्रेक और देवरिया ताल यहां के प्रमुख आकर्षण हैं, जिन्हें आपको एक बार जरूर देखना चाहिए।
चमोली- अगर आपको संस्कृति और विरासत देखने वाली जगहों से बेहद प्यार है, तो उत्तराखंड की ये जगह आप ही के लिए बनी है। ये जगह ने न केवल एक छोटी ऑफबीट डेस्टिनेशन है, बल्कि इस मौसम में मंत्रमुग्ध कर देने वाला नजारा भी पेश करती है। यहां के प्रमुख आकर्षण जैसे जायके की घाटी, बद्रीनाथ, नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान और गोपेश्वर चमोली जाना बिल्कुल भी मिस न करें।
धनोल्टी- गढ़वाल हिमालय श्रृंखला की तलहटी में मौजूद धनोल्टी एक जादुई हिल स्टेशन है। यह भारत की राष्ट्रीय राजधानी के करीब है और समुद्र तल से 2286 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां आप ऊंचे-ऊंचे हिमालय के खूबसूरत नजारों का भरपूर मजा ले सकते हैं। दिसंबर और जनवरी में बर्फबारी का मजा लेने के लिए एक बार आपको धनोल्टी भी जरूर जाना चाहिए।
रानीखेत- स्थानीय दर्शनीय स्थलों की यात्रा से लेकर पैराग्लाइडिंग और आसपास के अद्भुत नज़ारों का आनंद लेने के लिए आप अपने दोस्तों के साथ रानीखेत जा सकते हैं। कैंपिंग और ट्रेकिंग जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए ये जगह भी काफी एडवेंचरस है। झूला देवी मंदिर, भालू बांध और सेब का बगीचा यहां के सबसे प्रसिद्ध स्थान हैं।
बिनसर- बर्फ के बीच ट्रैकिंग करने का अपना अलग ही मजा होता है और वो मजा आपको उत्तराखंड की एक और जगह अल्मोड़ा जिले के 
बिनसर में आपको मिल सकता है। हाइकिंग के दौरान पड़ती खूबसूरत जगह, बर्फ से ढके पहाड़, आकर्षक घाटियाँ और लगभग जमी हुई झीलें हर किसी को अपने आकर्षण में डुबो देती हैं। बिनसर वन्यजीव अभयारण्य यहां का लोकप्रिय पिकनिक स्थल है। इसके अलावा, जीरो पॉइंट से आप आसपास के दृश्य भी देख सकते हैं, सर्दियों के दौरान लोग बिनेश्वर महादेव मंदिर और परियादेव पाषाण में सबसे ज्यादा घूमने आते हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: