शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 | 08:00 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | पर्यटन | गर्मियों की छुट्टियों में उत्तराखण्ड की ये 10 जगहें आपको बुला रही हैं

गर्मियों की छुट्टियों में उत्तराखण्ड की ये 10 जगहें आपको बुला रही हैं


उत्तराखंड के सबसे फेमस स्थानों में आते हैं. हरिद्वार और ऋषिकेश ये जगह पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. यहां के भव्य मंदिर आपको शुद्ध वातावरण व शांति का एहसास करवाएंगे. ऋषिकेश में ऐसी जगहों पर जा सकते है जहां न केवल खूबसूरती हैं साथ ही हैं संस्कृति और सभ्यता की झलक. ऋषिकेश के लोकप्रिय कैफे और साहसिक खेलों की वजह से पर्यटकों के बीच बेहद फेमस हैं .
हरिद्वार गंगा नदी के किनारे बसा हुआ एक सुंदर शहर हैं. ये भारत के सबसे पवित्र स्थानों में से एक हैं हरिद्वार आश्रम, गंगा नदी,और 12 साल में एक बार लगने वाले कुम्भ मेले के लिए प्रसिद्ध है
केदारनाथ-बद्रीनाथ उत्तराखंड के प्रमुख धार्मिक स्थलों में आते हैं. केदारनाथ और बद्रीनाथ हिमालय की पर्वत माला के ऊपर विराजते हैं. बाबा केदार और बद्री केदारनाथ मंदिर चोराबाड़ी ग्लेशियर और बर्फीली चोटीयों से घिरा हुआ हैं ये दोनों धाम हिंदुओं के पवित्र धामों में से एक हैं बद्रीनाथ अलकनंदा नदी के किनारे स्थित हैं उत्तराखंड आ रहे हैं, तो बाबा केदारनाथ और बद्रीनाथ के दर्शन करने जरुर आएं.
जब भी हम घूमने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले हम उत्तराखंड के देहरादून के बारे में सोचते हैं हरे भरे जंगल पहाड़ों और सर्द मौसम बेहतरीन वयंजनो का मजा लेना चाहते हैं तो इन छुट्टीयों में देहरादून जरूर जाएं 
मसूरी दुनियाभर में अपनी खूबसूरती के लिऐ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता हैं हर साल यहां हजारों पर्यटक मसूरी घूमने आते हैं. हसीन वादियों और बेहद सर्द मौसम के लिऐ जाना जाता हैं मसूरी को क्वीन ऑफ हील्स भी कहा जाता हैं.
भारत में सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है नैनीताल. यहां नैनी झील आपका मन मोह लेगीं  एडवेंचर और एक्टिविटी करना चाहते हैं तो नैनीताल जरूर घूमें.
हिमालय की तलहटी पर स्थित ये नेशनल पार्क सबसे पुराने और सुंदर राष्ट्रीय पार्कों में से एक हैं. इसकी स्थापाना 1930 में हैली नेशनल पार्क के रूप में की गई थीं. यहां 580 पक्षी की प्रजाति और 50 प्रजातीय प्रकार के पेड़ हैं. यह पार्क लुप्त प्रजाति रॉयल बंगाल टाइगर का निवास स्थान माना जाता है.
उत्तराखंड का उत्तरकाशी शहर हिंदुओ का पवित्र स्थान है. इस शहर में दिव्य विरासत प्राकृतिक सुंदरता बेहद खास हैं। इस शहर को गंगोत्री और यमुनोत्री जाने का  मुख्य द्वार माना गया हैं. यहां आकर आप सुंदर पहाड़ों और सुंदर वादियों के बीच ट्रैकिंग कर सकते हैं
प्राकृतिक सौंदर्य और सुंदर नजारे देखना चाहते हैं, तो रानीखेत जरूर जाएं. ये शहर भीड़भाड़ से दूर पहाड़ों में बसा हुआ है.  ये शहर सेब के बाग और खुमानी के लिए प्रसिद्ध है.
औली अपने प्राकृतिक नजारों और जंगलों के लिए प्रसिद्ध है. औली के पास ही आप गुलमर्ग जा सकते हैं. यहां की झीलें और पर्वतमाला आपको एक नया अनुभव कर पाएंगें.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: