शुक्रवार, 3 फ़रवरी 2023 | 03:12 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | लाइफस्टाइल | सर्दियों में खराब हो रही है त्वचा तो ये पांच उपाय अपनाएं

सर्दियों में खराब हो रही है त्वचा तो ये पांच उपाय अपनाएं


सर्दियों का मौसम आते ही सर्द हवाएं हमें कई तरह से नुकसान पहुंचाती है। सेहत के साथ-साथ ये मौसम हमारी त्वचा और बालों को भी काफी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में अगर आप भी सर्दियों में होने वाली रूखी और बेजान त्वचा से परेशान हैं और जल्द ही इससे निजात पाना चाहते हैं, तो जरूरी है कि आप अपनी स्किन को पर्याप्त मात्रा में नमी दें। हालांकि, ठंड में अक्सर कई मॉइश्चराइजर और लोशन लगाने के बाद भी त्वचा काफी रफ ही नजर आती है। ऐसे में अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो घर पर ही बनाएं गए इन नैचुरल बॉडी लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे बनाना बेहद आसान है और यह आपके लिए इससे आपको काफी फायदा भी होगा।

नारियल का तेल हमारे लिए कई मायनों में फायदेमंद है। सर्दियों में त्वचा की नमी बनाए रखने के लिए आप नारियल के तेल से बना बॉडी लोशन लगा सकती हैं। इसे बनाने के लिए नारियल के तेल में विटामिन ई की कैप्सूल और नींबू का रस मिला दें। अब इस तैयार मिश्रण लोशन की तरह नियमित लगाने से आपको फायदा मिलेगा।

सेहत के लिए फायदेमंद एवोकाडो आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद है। सर्दियों में त्वचा को मॉइश्चराइज रखने के लिए यह एक बेहतरीन तरीका है। एवोकाडो बॉडी लोशन बनाने के लिए इसके पीसकर इसमें दूध मिला लें। अब इस लोशन को रोजाना स्किन पर लगाने से रूखी त्वचा से छुटकारा मिल जाएगा।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: