बुधवार, 28 अक्टूबर 2020 | 11:17 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
मन की बात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की देशवासियों से अपील,सैनिक के नाम जलाएं एक दीया          विजयदशमी के पावन पर्व पर बद्री-केदार,गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि का ऐलान          स्वास्थ्य मंत्रालय की देश वासियों से अपील,त्योहारों के मौसम में कोरोना को लेकर बरतें सावधानी          दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का तोहफा,3737 करोड़ रुपये के बोनस का भुगतान तुरंत           भारत दौरे से पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री का बड़ा बयान लद्दाख में चीन भारत पर डाल रहा है सैन्‍य दबाव          उत्तराखंड में चिन्हित रेलवे क्रॉसिंगों पर 50 प्रतिशत धनराशि केन्द्रीय सड़क अवस्थापना निधि से की जाएगी          उत्तराखंड में भूमि पर महिलाओं को भी मिलेगा मालिकाना हक          सीएम रावत ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को लिखा पत्र,उत्तराखंड में आइटी सेक्टर में निवेश करने का किया अनुरोध           कोरोना के चलते रद्द हुई अमरनाथ यात्रा,अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रद्द करने का किया एलान           बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | लाइफस्टाइल | एक हफ्ते में टी-बैग निखारेगा आपका सौन्दर्य

एक हफ्ते में टी-बैग निखारेगा आपका सौन्दर्य


मंजू रूधियाल

 

जिस तरह चाय पीना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, उससे भी ज्यादा फायदेमंद होता है उसका टी-बैग। लेकिन आप चाय पीने के तुरंत बाद उस बैग को घर से बाहर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आप जानते है कि चाय की पत्ती में एंटी-ऑक्सीडेंट होता हैं, जो खूबसूरती निखारने में भी काफी मदद करता है, इतना ही नही। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट के साथ एंटी-एजिंग और एंटी-इनफ्लामेटेरी गुण भी पाएं जाते हैं। तो आइए आपको बताते है टी-बैग के अनसुने फायदें....


 
आंखो की सूजन


चाय में होने वाला टैनिन एक माइल्ड डीयूटिक होता है, जो कि आपके शरीर में तरल पदार्थ के कारण जाना जाता है। आप टी बैग का इस्तेमाल कर आंखों की सूजन को दूर कर सकती हैं। आप 2 से 3 इस्तेमाल किए गए टी बैग को फ्रीज में आधा घंटा ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद टी बैग को बाहर निकाल कर इन्हें आंखों के पास लगा लें, ऐसा करके आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।


 
मुंहासे


अगर आप भी मुहांसो से परेशान है तो आप टी बैग का इस्तेमाल कर सकते ये मुंहासे तो ठीक करेंगे ही साथ ही आप के चेहरे की त्वचा के दाग धब्बों को भी दूर करेंगे। इसके लिए आपको ग्रीन टी के इस्तेमाल किए हुए बैग को एक कप में 30 मिनट के लिए ऐसे ही रखें रहें। इसके बाद आप टी बैग को 10 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगाए रखें। बेहतर उपचार के लिए आप इसका इस्तेमाल दिन में दो बार कर सकते हैं।
 


सनबर्न से बचाना


टी बैग्स का इस्तेमाल करने से आपको टैनिंग से भी निजात मिल जाती है। यकीन मानिए इसका इस्तेमाल करने से आपको टैनिंग से जुड़ी कोई परेशानी नहीं होगी। इसके लिए कुछ टी बैग्स या फिर चाय की पत्तियों को ठंडे पानी में डुबाकर रख दें और फिर हाथों से चेहरे हल्के हाथो से इस पानी को लगाएं। ऐसा करने से टैनिंग की परेशानी दूर हो जाएगी।


 
बालों के रूखेपन को दूर करना


टी बैग्स आप अपने बालों की भी अच्छे तरीके से देखरेख कर सकते है  टी-बैग्स का इस्तेमाल करके हम बालों की चमक वापस ला सकते है इसके लिए आप एक बर्तन में उबला पानी लें और कुछ टी बैग्स डालकर उन्हें पंद्रह मिनट के लिए उबलने दें। फिर ठंडा होने पर इस पानी को शैम्पू के बाद अपने बालों पर लगा लें। कुछ देर इसे बालों में लगा रहने दें और फिर एक माइल्ड शैम्पू से बालों को अच्छे तरीके से धो लें। पहले ही वॉश से आपको बालों में फर्क नजर आने लगेगा।


 
पैरों से आने वाली बदबू से निजात


अगर पसीने के वजह से आपके पैरों या जूतों में से बदबू आती है तो ऐसे में आप टी बैग्स की मदद ले सकती हैं। इसके लिए आप उबले पानी में चाय पत्ती या फिर टी बैग्स डालकर अच्छे से उबाल लें। फिर इस पानी के ठंडा होने पर पैरों को इस में डुबा लें। इससे पैरों की बदबू से निजात मिल जाएगी।

 


तो ये थे टी-बैग से जुड़े कुछ फायदे.....

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: