सोमवार, 25 जनवरी 2021 | 12:35 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | उत्तराखंड | राज्यपाल बेबी रानी मौर्य,सीएम त्रिवेंद्र रावत ने प्रदेवासियों को दी स्वामी विवेकानन्द जयंती की बधाई

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य,सीएम त्रिवेंद्र रावत ने प्रदेवासियों को दी स्वामी विवेकानन्द जयंती की बधाई


राज्यपाल श्रीमती बेबी रानी मौर्य ने प्रदेशवासियों को स्वामी विवेकानंद जयंती और राष्ट्रीय युवा दिवस की बधाई दी है। अपने संदेश में राज्यपाल ने कहा है कि स्वामी विवेकानंद ने भारतीय संस्कृति, आध्यात्म, योग और वेदांत की महिमा अन्तराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित की। उन्होंने युवावस्था में ही अद्भुत  ज्ञान का प्रदर्शन किया। स्वामी विवेकानंद एक महान संत और कर्मयोगी थे। वे कहते थे कि केवल उपासना ही नहीं वरन् कर्म, संघर्ष और सृजन भी सत्य से साक्षात्कार के मार्ग हैं। कर्म करना ही उपासना के समान है। उन्होंने जातिवाद को त्याग कर मानवता तथा विश्व-बंधुत्व को प्राथमिकता दी। स्वामी विवेकानंद जी के लिए मानव की सेवा और ईश्वर पूजा में कोई अन्तर नहीं था। स्वामी जी का उत्तराखंड की भूमि और हिमालय से भी बहुत लगाव था। उनकी शिक्षाएँ युवाओं के लिए आज भी प्रेरणा का स्रोत हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने स्वामी विवेकानन्द की जयन्ती के अवसर पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएँ दी हैं। प्रदेश में इस वर्ष स्वामी विवेकानन्द की जयंती ‘‘युवा चेतना दिवस’’ के रूप में मनाई जायेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वामी विवेकानन्द, महान आध्यात्मिक विचारक एवं वक्ता थे। स्वामी विवेकानन्द ने भारतीय दर्शन तथा हमारी महान संस्कृति के महत्व को दुनिया से अवगत कराया। वह युवाओं के लिए प्रेरणास्त्रोत थे। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर युवाओं सहित सभी प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि वे अपनी ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग कर देश एवं प्रदेश के विकास में अपना योगदान दें।
स्वामी विवेकानन्द की 158वीं जयंती पर प्रदेश की राजधानी देहरादून में मुख्य कार्यक्रम आयोजित किया जायेगा। मुख्यमंत्री प्रदेश के युवाओं के साथ वर्चुअल संवाद करेंगे। मंगलवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित जनता दर्शन हॉल में सांयकाल राष्ट्रभक्ति कवि सम्मेलन आयोजित किया जायेगा। इस कवि सम्मेलन में मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री श्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत रहेंगे। डॉ. कुमार विश्वास, सुश्री कविता तिवारी, श्री तेज नारायण शर्मा बेचैन, श्री रमेश मुस्कान एवं श्री राजीव राज द्वारा काव्य प्रस्तुति दी जायेगी। जिला मुख्यालयों पर भी युवाओं से रोजगार, स्वरोजगार एवं राष्ट्रीय चेतना के संबंध में परिचर्चा आयोजित की जाएगी। परिचर्चा के उपरांत स्वयं सहायता समूह द्वारा उत्पादित उत्पाद मुख्यमंत्री जी की ओर से युवाओं को प्रतीक चिन्ह के रूप में वितरित किये जायेंगे।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: