सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 05:32 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | ये खास तरह का पानी डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल से दिलाएगा छुटकारा

ये खास तरह का पानी डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल से दिलाएगा छुटकारा


ओट्स का पानीप्रोटीनकैल्शियमविटामिन ए और बी के साथ कई अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल और बढ़ते वजन को भी नियंत्रण में लाया जा सकता है। नाश्ते में इसे दूध के साथ तो आपने भी कई बार खाया होगालेकिन आज इस आर्टिकल में आपको ओट्स के पानी से होने वाले लाजवाब फायदों के बारे में बताएंगेजिससे आप भी अपनी सेहत में चार चांद लगा सकते हैं और कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानें।

ओट्स के पानी का सेवन करके आप ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। बता देंयह इंसुलिन स्पाइक को रोकता हैऐसे में आप भी अपने डॉक्टर से एक बार सलाह लेकर फाइबर से भरपूर इस ओटमील वॉटर को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

आजकल के अनहेल्दी लाइफस्टाइल में शरीर में कई विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं। ऐसे में ओट्स का पानी एक बढ़िया डिटॉक्स ड्रिंक के रूप में भी काम करता है। इसके सेवन से फ्री रेडिकल डैमेज को भी सीमित किया जा सकता है। साथ हीएंटीऑक्सीडेंट रिच होने के कारण यह आपको कई बीमारियों से भी बचाता है और शरीर को हाइड्रेट भी करता है।

वजन कम कर रहे लोगों के लिए भी ओट्स का पानी किसी औषधि से कम नहीं है। यह फाइबर से भरपूर होता हैजिसे पाने के बाद आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है और बेली फैट तेजी से कम होता है। इसे पीने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता हैजिससे आप ओवरईटिंग से भी बच जाते हैं और वेट लॉस आसान हो जाता है।

हार्ट से जुड़ी परेशानियों में भी ओट्स वॉटर काफी उपयोगी होता है। रोजाना इसके सेवन से आप बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। बता देंकई स्टडीज भी इस बात की पुष्टि कर चुकी हैं कि ओट्स का पानी दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने में भी लाभकारी है।

पाचन या डाइजेशन को दुरुस्त करने में भी ओट्स का पानी काफी फायदेमंद होता है। बता देंकि इससे न सिर्फ कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती हैबल्कि गट में अच्छे बैक्टीरिया के विकास को भी बढ़ावा मिलता हैजिससे पाचन बेहतर होता है। ऐसे में अगर आपको भी अक्सर कब्ज या पेट से जुड़ी परेशानी रहती हैतो रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन कर सकते हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: