सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 05:01 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | बीपी शुगर से लेकर वजन घटाने तक- सौ बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सबसे सस्ता ड्रिंक

बीपी शुगर से लेकर वजन घटाने तक- सौ बीमारियों का रामबाण इलाज है ये सबसे सस्ता ड्रिंक


उम्र बढ़ने के साथ इंसानी शरीर में जो बदलाव होते हैं, उसके कारण कई बीमारियां घर करने लगती हैं। इसके लिए ज़रूरी है कि शरीर को डिटॉक्स करते रहना जरूरी है। तब जरूरत होती है ऐसे ड्रिंक की जो शरीर की सफाई करने के साथ ही पोषक तत्वों से भरपूर भी हो। 
लौकी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे विटामिन सी, बी1, बी2, बी3, बी9 आदि. ये सभी एंटीऑक्सीडेंट की भूमिका निभाते हैं, जो शरीर को फ्री रैडिकल्स से सुरक्षित रखते हैं. इसके अलावा, लौकी के जूस में पौटैशियम, कैल्शियम, सोडियम, आयरन, फॉस्फोरस आदि भी होते हैं. आइए जानते हैं लौकी का जूस पीने के फायदे क्या होते हैं.
अक्सर लोग सर्दियों में आलस के कारण घर से अधिक बाहर नहीं जाते हैं, जिससे वजन बढ़ने की समस्या शुरू हो जाती है. यदि आप लौकी का जूस पिएंगे तो वजन नहीं बढ़ेगा. इसके सेवन से शरीर डिटॉक्स होता है और वजन भी कम करने में कारगर है.
लौकी का जूस दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है. यदि आप लगातार 90 दिनों तक खाली पेट लौकी का जूस पीते हैं तो इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो सकता है. इस सब्जी में उच्च घुलनशील डायटरी फाइबर होता है, जो आपके रक्तचाप को संतुलित रखने में मदद करता है.
लौकी में उच्च मात्रा में कोलीन होता है. यह एक न्यूरोट्रांसमीटर है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं के स्वस्थ कामकाज में सहायता करता है. यह मानसिक बीमारियों से बचने में भी कारगर साबित हो सकता है. डिप्रेशन होने पर भी इस जूस का सेवन करने से लाभ हो सकता है.
लौकी का जूस पेट की सेहत के लिए भी अच्छा होता है. सर्दी हो या गर्मी, कब्ज की समस्या से अक्सर लोग परेशान रहते हैं. इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है, इसलिए लौकी का जूस पीने से पाचन क्रिया सही तरीके से काम करती है. यह जूस डाइजेस्टिव ट्रैक्ट को क्लिंज करके बाउल मूवमेंट सही करता है, जिससे पेट की सेहत अच्छी रहती है. कब्ज, डायरिया की समस्या भी दूर होती है.
लौकी का जूस पीने से सर्दियों में त्वचा संबंधित कई समस्याओं से भी छुटकारा मिल सकता है. इससे ड्राई स्किन नहीं होती है. लौकी का जूस पीने से स्किन ग्लो करती है. चूंकि, लौकी का जूस नेचुरल क्लिंजर की तरह भी काम करता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, इसलिए त्वचा के साथ ही संपूर्ण सेहत के लिए यह जूस बेस्ट है.
यदि आपके बाल बहुत अधिक गिरते हैं तो आप लौकी का जूस पीने के साथ ही इसे बालों में लगा भी सकते हैं. स्कैल्प पर लौकी का जूस लगाएं और थोड़ी देर छोड़ दें. फिर बालों को साफ कर लें. ऐसा नियमित रूप से करने से सफेद बालों, गंजेपन की समस्या से बचे रहेंगे.
लौकी के जूस में कोलीन की मात्रा अधिक होती है. इसके सेवन से तनाव के स्तर को कम किया जा सकता है. एंग्जायटी के लक्षणों को भी कम करता है.
यदि आपको डायबिटीज की समस्या है तो आप ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए भी इसका सेवन कर सकते हैं. इसमें पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए एक बेहतर सब्जी मानी जाती है. यह सब्जी नेचर में ठंडी होती है, इसलिए आप इसके जूस को बहुत अधिक ना पिएं. खासकर, जब आपको सर्दी-जुकाम, खांसी की समस्या है. साथ ही प्रतिदिन ठंड के मौसम में इसके सेवन से बचें.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: