मंगलवार, 28 जनवरी 2020 | 06:03 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
उत्तराखंड की बहादुर बेटी राखी सहित 22 बच्चे राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित          जगत प्रकाश नड्डा निर्विरोध चुने गए बीजेपी के अध्यक्ष          एजीआरः टेलीकॉम कंपनियों को एक हफ्ते में चुकाना होगा 1.04 लाख करोड़ रुपये, पुनर्विचार याचिका खारिज          हिमाचल सरकार ने खोला नौकरियों का पिटारा, भरे जाएंगे 2500 पद, पढ़ें कैबिनेट के बड़े फैसले          महेंद्र सिंह धोनी BCCI के सालाना अनुबंध से भी बाहर, इन खिलाड़ियों को किया गया शामिल          जम्मू-कश्मीरः आफत बनकर आया हिमस्खलन, बर्फीले तूफान की चपेट में आने से तीन जवान शहीद, दो लापता          दिल्ली विधानसभा चुनाव की घोषणा 70 विधानसभा सीटों पर 8 फरवरी को होंगे चुनाव 11 फरवरी आएंगे नतीजे           सीबीएसई के निर्देश, अब 75 प्रतिशत से कम हाजिरी वाले छात्र नहीं दे पाएंगे परीक्षा          मनोज मुकुंद नरवाणे बने देश के 28वें सेनाध्यक्ष          भारतीयों के स्विस खातों, काले धन के बारे में जानकारी देने से वित्त मंत्रालय ने किया इंकार          पीएम की कांग्रेस को खुली चुनौती,अगर साहस है तो ऐलान करें,पाकिस्तान के सभी नागरिकों को देंगे नागरिकता          नागरिकता संशोधन कानून पर जारी विरोध के बीच पीएम मोदी ने लोगों से बांटने वालों से दूर रहने की अपील की है          भारतीय संसद का ऐतिहासिक फैसला,सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला,कैंटीन में मिलने वाली खाद्य सब्सिडी को छोड़ देंगे           60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त करने पर फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं- जितेंद्र सिंह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | उत्तराखंड | सोमेश्वर देवता के मेले में दिखी संस्कृति की अनूठी झलक

सोमेश्वर देवता के मेले में दिखी संस्कृति की अनूठी झलक


उत्तरकाशी के मोरी ब्लॉक के अढोर पट्टी के थानकोट गांव में सोमेश्वर देवता के मेले का आयोजन किया गया। जिसमें क्षेत्र भर से आए ग्रामीणों ने अपने आराध्य सोमेश्वर देवता की विशेष पूजा अर्चना कर राज्य में सुख समृद्धि की कामना की,साथ ही पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुन पर रासौं तांदी नृत्य कर उत्सव मनाया। सोमेश्वर देवता के मेले में संस्कृति की अनूठी झलक दिखी। देवता का पस्वा किस तरह धारधार हथियारों के साथ देवता को खुश करने जी कोशिश करते है। आपको बता दें कि जनपद में सोमेश्वर देवता की प्रति ग्रामीणों की बड़ी आस्था है।

मोरी ब्लॉक के तीन पट्टियों अड्ढोर, पंचगाईं एवं बड़ासू के 22 गांव जखोल, धारा, ओसला, पवाणी, गंगाड, देवरा, गुराड़ी, पासा, पोखरी, पांव तल्ला, सुनकुंडी, सौंणी आदि गांवो के लोग पारंपरिक वाद्ययंत्रों ढोल, दमाऊ, धौंसा, रणसिंग आदि बाजों के साथ सैकड़ों की तादात में सोमेश्वर महादेव के थानकोट गांव में पंहुचे। यहां मंदिर प्रांगण में देव डोली पर पुष्प अर्जित कर क्षेत्र की सुख शांति के लिए माथा टेका। इस दौरान जहां पारंपरिक वाद्ययंत्रों की धुनों पर किए गए रासौं तांदी नृत्य ने लोगों में मंत्रमुग्ध किया वहीं लोक गायक महेंद्र सिंह चौहान व लोक गायिका संगीता ढौडियाल की प्रस्तुति ने लोगों को झूमाया। इस अवसर पर प्रदेश अनुसूचित जाति आयोग के सदस्य व राज्य मंत्री मोर सिंह शर्मा ने भी मेले में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि पर्वतीय क्षेत्रों की यह अनूठी संस्कृति ही जीवन के आनंद को दर्शाती है। जो आधुनिक चकाचौंध के बावजूद लोगों को अपने रीति रिवाजों व परंपराओं से जोड़ती है। इसलिए लोगों को अपनी संस्कृति  को बचाए रखने के लिए निरंतर इस प्रकार के मेलों का आयोजन करना चाहिए। इस मौके पर किताब सिंह रावत, मणि प्रसाद, दुर्गेश लाल, चैन सिंह, शिव सिंह, रमेश चौहान, बच्चन पंवार, महावीर सिंह आदि मौजूद थे।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: