बुधवार, 26 जून 2024 | 03:07 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | बरसाती मौसम में देहरादून में डायरिया-पीलिया की चपेट में बच्चे, ऐसे रखें ख्याल

बरसाती मौसम में देहरादून में डायरिया-पीलिया की चपेट में बच्चे, ऐसे रखें ख्याल


बरसात के मौसम में बच्चों को एक साथ कई बीमारियों ने घेर लिया है। अस्पतालों में बीमार बच्चों की भरमार है। दून अस्पताल में निक्कू, पीकू, पीडिया वार्ड फुल हो गए हैं। अब बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर भर्ती एवं सामान्य होने पर तत्काल डिस्चार्ज किया जा रहा है। इन दिनों से बच्चे सबसे अधिक डायरिया और पीलिया रोग की चपेट में आ रहे हैं।
दून अस्पताल के बाल रोग विभाग के कार्यवाहक एचओडी डॉ. अशोक कुमार के मुताबिक 40 बेड का पीडिया वार्ड, 33 बेड का पीकू, 22 बेड का निक्कू वार्ड संचालित है। मंगलवार सुबह सभी वार्ड फुल हो गए। पीलिया के 15 और डेंगू वार्ड में नौ मरीज भर्ती है। डॉक्टरों ने राउंड लेकर जो सामान्य मरीज थे, उन्हें डिस्चार्ज किया।
उन्होंने एवं डॉ. तन्वी सिंह ने ओपीडी से सात पीलिया मरीजों को भर्ती किया। बताया कि इमरजेंसी एवं निक्कू में एसो. प्रोफेसर डॉ. गौरव मखीजा ने कई उल्टी-दस्त, बुखार एवं गंभीर मरीजों को देख भर्ती किया। बताया कि बरसात में डेंगू, डायरिया, बुखार, टायफाइड से पीड़ित मरीज एक साथ आ रहे हैं।
वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रताप रावत, डॉ. विशाल कौशिक के मुताबिक बारिश में पानी से होने वाले संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है। बच्चों के बीमार होने की संभावना ज्यादा रहती है। अपने बच्चे को बारिश में भीगने से बचाएं। नमी से बचने के लिए बच्चों को सूती कपड़े पहनाएं। मौसम ठंडा होने पर थोड़े मोटे कपड़े पहनाएं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: