बुधवार, 12 अगस्त 2020 | 08:01 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
पीएम मोदी ने रखी राम मंदिर की नींव, देश भर में घर-घर दीप प्रज्ज्वलित कर मनाई जा रही है खुशियां          उत्तराखंड में भूमि पर महिलाओं को भी मिलेगा मालिकाना हक          सीएम रावत ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को लिखा पत्र,उत्तराखंड में आइटी सेक्टर में निवेश करने का किया अनुरोध           कोरोना के चलते रद्द हुई अमरनाथ यात्रा,अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रद्द करने का किया एलान           कोटद्वार में अतिवृष्टि से सड़क पर आया मलबा, बरसाती नाले में बही कार, चालक की मौत          चारधाम देवस्थानम बोर्ड मामले में उत्तराखंड सरकार को बड़ी राहत,सुब्रह्मण्यम स्वामी की याचिका हाईकोर्ट          प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंसिंग से की केदारनाथ के निर्माण कार्यों की समीक्षा, कहा धाम के अलौकिक स्वरूप में और भी वृद्धि होगी          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | देश | SBI खाताधारक ध्यान दें,1जनवरी 2020 से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने के नियम

SBI खाताधारक ध्यान दें,1जनवरी 2020 से बदल जाएगा ATM से पैसे निकालने के नियम


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एक जनवरी से एटीएम से नगदी निकालने के नियम में बदलाव करने जा रहा है। एटीएम से धनराशि निकालने पर आपको ओटीपी नंबर डालना होगा तभी धनराशि निकल पाएगी। 

एटीएम में होने वाले फ्राड को रोकने के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने यह कदम उठाया है। यदि आप एसबीआई के डेबिट कार्ड से उनके ही एटीएम से रात आठ से सुबह आठ बजे तक पैसा निकालते हैं तो आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालने के बाद ही एटीएम से पैसा निकलेगा।

बैंक यह व्यवस्था दस हजार या उससे अधिक की धनराशि निकालने पर लागू कर रहा है। स्टेट बैंक आफ इंडिया के अधिकारियों के अनुसार एटीएम में जालसाजी की घटनाएं बढ़ रही हैं। घटनाओं का अध्ययन करने पर पता चला कि 65 प्रतिशत फ्राड की घटनाएं रात में ही होती हैं। बता दें कि कुमाऊं में 325 एटीएम हैं और 25 लाख डेबिड कार्ड धारक हैं।

ओटीपी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के सिस्टम की ओर से जेनरेट किया जाएगा। ओटीपी अंक और अंग्रेजी के अक्षर दोनों में ही आएगा। यह ओटीपी केवल एक लेनदेन के लिए मान्य होगा। एक निश्चित अवधि में ओटीपी एटीएम में न डालने पर स्वत: ही निष्क्रिय हो जाएगा। 

ओटीपी के अलावा एटीएम से रुपये की निकासी संबंधी अन्य कोई बदलाव नहीं किए गए हैं। ओटीपी की व्यवस्था फिलहाल उन्हीं एसबीआई के डेबिड कार्ड धारकों पर लागू होगी जो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम का प्रयोग करेंगे। दूसरे बैंक के एटीएम से धनराशि निकालने पर यह नियम लागू नहीं होगा। दूसरे बैंक के कार्ड से अगर एसबीआई के एटीएम से धनराशि निकालेंगे तो यह नियम लागू नहीं होगा। 
 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: