रविवार, 22 सितंबर 2019 | 01:56 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सेंसेक्स के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी तेजी, 1 दिन में ही निवेशकों को 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा          इंतजार खत्म- वायुसेना को मिला पहला राफेल फाइटर जेट, दिया गया नए वायुसेना प्रमुख का नाम          जीएसटी काउंसिल की बैठक: ऑटो सेक्टर को नहीं मिली राहत, होटल कमरों पर कम हुई टैक्स दर          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          मौत का एक्सप्रेस वे बना यमुना एक्सप्रेस वे, इस साल हादसों में गई 154 लोगों की जान          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | सेहत | पानी पीने के सही तरीके

पानी पीने के सही तरीके


 

पानी पीने के सही तरीके

1- आयुर्वेद में बताया गया है कि पानी, शरीर के तापमान से ठंडा नहीं होना चाहिए। गर्मियों में बहुत से लोग घर पहुंचते ही पानी पी लेते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

2- बहुत ज्यादा ठंडा पानी पीने से शरीर में कमजोरी आ जाती है। साथ ही हार्ट अटैक, किडनी फेल आदि का खतरा बढ़ जाता है।

 3- रात को पानी तांबे के बर्तन में रख दीजिए और सुबह होने पर इसे पिएं। 90 दिन तक ऐसा करें। ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। साथ ही आगर आप मुंहासों, दानों या त्वचा संबंधी किसी भी रोग से निजात दिलाता है।

4- हो सके तो सीधे बोतल से पानी पीने से बचें और गिलास में ही पानी डालकर पिएं।

एक ही समय में ज्यादा पानी पीने से बचें। पेट पानी से ना भरें।

5 जब बीमार पड़ें तो खूब पानी पिएं।

6-सुबह उठने के बाद दो गिलास पानी पीना चाहिए।

7- भोजन करने से करीब आधा घंटा पहले पानी पीना चाहिए, इससे खाना आसानी से पचता है। भोजन करने के आधे घंटे तक पानी के सेवन से बचें।

नहाने से आधा घंटा पहले पानी पीने से ब्लड प्रेशर की समस्या नहीं होती।

8- सोने से पहले पानी पिएं। ऐसा करने से हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

9- कसरत करने से पहले और बाद में एक गिलास पानी पीने से डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती। साथ ही कसरत के बाद जो पसीना आता है पानी उसकी कमी पूरी करता है।

10 - घर से बाहर निकलते समय पानी पीकर निकलें। हो सके तो बाहर के पानी को पीने से बचें।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: