बुधवार, 23 जून 2021 | 11:15 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सीएम रावत ने रेल विकास निगम के अधिकारियों से ली ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन की जानकारी          हुंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन ने उत्तराखंड को प्रदान किए वेंटिलेटर,ऑक्सीमीटर एवं सैनिटाइजर सहित अन्य सामान          सीएम ने दिखाई पांच वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी          इसरो की सेटेलाइट से बच्चें करेंगे ऑन लाइन पढ़ाई          पंजाब चुनावों से पहले कांग्रेस में छिड़ी जंग          उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू के लिए दिशा-निर्देश जारी          उत्तराखंड में जल्द दूर होंगी सेवानिवृत्त राजकीय पेंशन संबंधी विसंगतियां          सचिन तेंदुलकर बने सदी के सबसे तेज बल्लेबाज          अमेरिका के राष्ट्रपति को पीछे छोड़ नंबर वन बने पीएम मोदी         
होम | देश | किसानों को मोदी सरकार ने दिया अब तक का सबसे बड़ा तोहफा

किसानों को मोदी सरकार ने दिया अब तक का सबसे बड़ा तोहफा


किसान कानूनों को लेकर किसानों और सरकार के बीच पिछले 6 महीनों से विवाद चल रहा है। इस दौरान किसानों और सरकार के बीच 11 बार बातचीत हो चुकी है। लेकिन बात बनती हुई नहीं दिख रही है। इस दौरान केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को बड़ी सौगात दी गई है। जो कि, किसानों के लिए अब तक की सबसे बड़ी सौगात बताई जा रही है।

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि धान पर एमएसपी में 72 रुपये की बढ़ोत्तरी की गई है. जिसके बाद 1868 रुपये प्रति क्विंटल से धान अब 1940 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। इसके साथ ही, बाजरा पर एमएसपी बढ़ाकर 2150 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2250 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है।

नरेन्द्र सिंह तोमर ने आगे कहा कि पीएम मोदी जी के नेतृत्व में किसानों के क्षेत्र एक के बाद एक निर्णय लिए गए, जिससे किसान की आय बढ़े. खेती फायदे का सौदा हो इसके लिए काम किया गया।किसानों को खरीफ़ सीजन के लिए एमएसपी का फैसला लिया गया है।धान, बाजरा और अरहर की MSP में बढ़ोतरी की गई।

इसके साथ ही कृषि मंत्री ने कहा कि विगत 7 वर्षों में किसान के पक्ष में बड़े निर्णय हुए हैं ताकि किसानों की आमदनी बढ़ सके और उनमें ख़ुशहाली आ सके। एमएसपी 2018 से लागत पर 50% मुनाफ़ा जोड़कर घोषित की जाती है।
इस तरह एमएसपी बढ़ने से किसानों को बड़ी राहत मिली है। हालाकि किसानों का आंदोलन अभी भी जारी है।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: