रविवार, 22 सितंबर 2019 | 02:08 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सेंसेक्स के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी तेजी, 1 दिन में ही निवेशकों को 7 लाख करोड़ रुपए का फायदा          इंतजार खत्म- वायुसेना को मिला पहला राफेल फाइटर जेट, दिया गया नए वायुसेना प्रमुख का नाम          जीएसटी काउंसिल की बैठक: ऑटो सेक्टर को नहीं मिली राहत, होटल कमरों पर कम हुई टैक्स दर          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          मौत का एक्सप्रेस वे बना यमुना एक्सप्रेस वे, इस साल हादसों में गई 154 लोगों की जान          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | खेल | भारत-पाकिस्तान की बीच महामुकाबला रविवार को

भारत-पाकिस्तान की बीच महामुकाबला रविवार को


रविवार को विश्व कप 2019 में मैनचेस्‍टर में भारत पाकिस्तान की बीच महामुकाबला है। मैनचेस्‍टर में परंपरागत प्रतिद्वंद्वी भारत और पाकिस्‍तान की टीमें आमने-सामने होंगी। पूरी दुनिया की नजरें इस मुकाबले पर टिकी हुई हैं। भारत और पाकिस्‍तान के मुकाबले हमेशा से तनाव से भरपूर होते हैं। ऐसे में यह अंदाजा लगाना मुश्किल होता है कि जीत किस टीम की होगी। हालांकि इस अहम मुकाबले के पहले मैनचेस्‍टर के मौसम का मिजाज क्रिकेट प्रेमियों के लिए अच्‍छी खबर लेकर नहीं आया है। मौसम के अनुमान के अनुसार, बारिश इस महामुकाबले को प्रभावित कर सकती है। मौसम विभाग की मानें तो इंद्रद्रेव फिलहाल कोई रहम दिखाने में मूड में नजर नही आ रहे। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को आसमान पर ज्‍यादातर समय बादल छाए रहेंगे और ज्‍यादातर समय सूरज आसमान में दिखाई नहीं देगा. मैनचेस्‍टर में शुक्रवार और शनिवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहा।

भारत और पाकिस्तान का आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप में 6 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को इन सभी मुकाबलों में हराया है। इसके साथ ही अगर भारत और पाकिस्तान के वनडे मैचों में हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें तो दोनों टीमों ने अबतक 131 मैच खेलें जिसमें पाकिस्तान की टीम का प्रदर्शन शानदार रहा है। पाकिस्तान ने इन मैचों में 73 में जीत दर्ज की है जबकि भारत ने 54 मैचों में जीत हासिल की है। वहीं चार मैच बेनतीजा रहे हैं और साल 2012 के बाद दोनों टीमों में द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है।

अगर बात इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट के बारे में की जाए तो इसमें भारत और पाकिस्तान के बीच पांच मुकाबले खेले गए हैं. जिसमें पांचों में भारत ने बड़ी जीत हासिल की और पाकिस्तान को धूल चटाई है. वहीं आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का इतिहास थोड़ा अलग है यहां खेले गए कुल पांच मैचों में भारत को केवल दो में जीत मिली है जबकि तीन मैच में पाकिस्तान जीत के साथ अब्बल नंबर पर है. भारत और पाकिस्तान के बीच पिछला मैच एशिया कप में हुआ था, इस मैच में पाकिस्तान को भारत ने 9 विकेट से हराया था. इसके साथ ही बता दें कि इस मुकाबले में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शतकीय पारी खेली थी. वहीं साल 2017 में पाकिस्तान ने भारत को चैंपियंस ट्रॉफी में 180 रनों से हराया था।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: