बुधवार, 29 जून 2022 | 08:33 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | क्राइम | सरकार की ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना का विरोध, बिहार में युवाओं ने फूंकी ट्रेने

सरकार की ‘अग्निपथ’ भर्ती योजना का विरोध, बिहार में युवाओं ने फूंकी ट्रेने


बेरोजगार युवाओं के लिए सरकार द्वारा निकाली गई अग्निपथ भर्ती योजना का बिहार में जमकर विरोध हो रहा है। बिहार के कई शहरों में युवाओं का उग्र प्रदर्शन देखने को मिला है। प्रदर्शनकारियों ने छपरा और कैमूर में पैसेंजर ट्रेन में तक आग लगा दी। प्रदर्शन कर रहे लोगों द्वारा छपरा जंक्शन पर करीब 12 गाड़ियों में तोड़फोड़ की गई और छपरा में ही 3 ट्रेनों को फूंक दिया गया।

 

इसके बाद से बिहार के कई जिलों में तनावपूर्ण माहौल बना हुआ है। आक्रोशित युवा केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं। प्रदर्शन के कारण रेल यातायात पूरी तरह से ठप हो गया है। आरा में पुलिस को उपद्रवियों पर काबू पाने के लिए आंसू गैस के गोले तक दागने पड़े।

 

आपको बता दें कि प्रदर्शनकारियों द्वारा गुरुवार को जहानाबाद, बक्सर और नवादा में ट्रेन रोकी गई। छपरा और मुंगेर में सड़क पर आगजनी के बाद जमकर प्रदर्शन हो रहा है। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि सरकार अपना फैसला वापस ले। युवा इस सरकार के इस फैसले को अपने हितों के खिलाफ बता रहे हैं। फिलहाल आपको बता दें बिहार के 13 जिलों में प्रदर्शन हो रहा है।

 

 

प्रदर्शनकारी इतने अग्र हो गए कि उन्होंने वारिसलीगंज की विधायक अरुणा देवी पर नवादा में हमला कर दिया। हमले के दौरान विधायक गाड़ी में ही मौजूद थीं। वो बाल-बाल बच गईं।

 

प्रदर्शनक कर रहे लोगों ने जहानाबाद में पटना-गया रेल लाइन को निशाना बनाते हुए पटना-गया मेमू पैसेंजर ट्रेन को जहानाबाद स्टेशन के पास रोक दिया। छात्रों ने शहर के स्टेशन इलाके के काको मोड़ के पास सड़क पर आगजनी कर जाम लगा दिया।

 

वहीं बक्सर में भारी संख्या में प्रदर्शनकारी किला मैदान की सड़कों पर निकले पड़े। बक्सर स्टेशन के अलावा चौसा, डुमरांव, रघुनाथपुर स्टेशनों के पास भी रेलवे ट्रैक जाम कर दिया गया है।

ट्रैक से लोगों को हटाने के लिए पुलिस ने हल्का बल प्रयोग किया। जवाब में छात्रों ने पत्थरबाजी की। पुलिस ने स्टेशन से कई छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

 

वहीं आरा स्टेशन पर भी छात्रों ने जमकर उत्पात मचाया। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने कई दुकानों में तोड़फोड़ की। इतना ही नहीं उपद्रवियों ने कई दुकानों को लूट भी लिया। दूसरी तरफ नवादा में रेलवे ट्रैक से छेड़छाड़ हुई है। प्रदर्शनकारियों ने ट्रैक पर लगे नट बोल्ट को भी खोल दिए गए।

 

आपको बता दें कि सीवान में भी अग्निपथ योजना को लेकर सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जुटे। यहां भी युवाओं ने जेपी चौक, स्टेशन मोड़ और रेलवे ट्रैक को जाम कर जमकर विरोध किया। वहीं इस दौरान कई अभ्यर्थी हाथ में बांस का बल्ला लेकर और जगह-जगह आगजनी करते भी दिखे। छपरा में प्रदर्शनकारियों ने मीडिया को कवरेज कर से रोका।

 

खगड़िया रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या तीन पर टाटा लिंक को बाधित कर उपद्रवियों ने रेल चक्का जाम कर दिया। मानसी थाना क्षेत्र के एनएच 31 पर छात्र संगठन ने सड़क जाम कर प्रदर्शन कर रहे। वहीं भागलपुर स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर हजारों छात्र जमे हुए हैं। और केंद्र के खिलाफ नारेबाजी कर रहे हैं।

 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 14 जून को सेना की तीनों शाखाओं- थलसेना, नौसेना और वायुसेना में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की है। इस स्कीम के तहत नौजवानों को 4 साल के लिए डिफेंस फोर्स में सेवा देनी होगी। माना जा रहा है कि सरकार ने यह कदम तनख्वाह और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: