शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 | 09:27 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | लाइफस्टाइल | क्या आप भी प्यार का इजहार करके करके थक चुके हैं ?

क्या आप भी प्यार का इजहार करके करके थक चुके हैं ?


एकतरफा प्यार फिल्मों और सीरियल में अच्छा लग सकता है, लेकिन वास्तविक जीवन में यह केवल दुख और पीड़ा ही देता है. सोचिए अगर आप किसी को गहराई से प्यार करते हैं, लेकिन वह आपसे प्यार नहीं करता हो या वह आपके भावनाओं के अनजान हो, तो यह एक बहुत अजीब स्थिति है. एक व्यक्ति जो एकतरफा संबंध में है, वह जानबूझकर अपना समय बर्बाद करता है और जब उसे दूसरे व्यक्ति से कोई सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं मिलती, तो वह या तो गुस्से में कुछ भी कदम उठा लेता है. जिससे दोनों को हानि पहुंचती है या मानसिक रूप से परेशान हो जाता है. ऐसे में ये हानि होने से पहले आगे विचार करना बेहतर होगा. बेशक यह कठिन है लेकिन असंभव नहीं. यहां दिया गया तरीका आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद करेंगे.
जब आप किसी से भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं, तो उस व्यक्ति साथ जुड़ी यादें और उससे संबंधित भावनाएं छोड़कर आगे बढ़ना बहुत कठिन होता है, लेकिन उन यादों में फंसे रहना और उनकी बुराई में जीना और भी पीड़ादायक होता है. ऐसे में आगे बढ़ना बेहतर विकल्प है और यदि आपको यह सरल नहीं लगता है, तो किसी दोस्त के साथ इस बारे में चर्चा करने से हिचकिचाहट न करें. अक्सर ऐसे लोगों की कंपनी आपको इस संघर्ष से बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकती है. 
एक एकतरफा संबंध से बाहर निकलने के लिए अपने विकास पर ध्यान केंद्रित करें. यह आपका ध्यान भटकाएगा. उन कामों को करने का समय निकालें जो आप पसंद करते हैं. नई चीजें सीखें, यह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगा. अपने आप को व्यस्त रखना किसी भी कठिन स्थिति को पार करने का एक अच्छा समाधान है. अपनी शौकों को समय देने से आपके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होगा और आपकी आत्मविश्वास भी बढ़ेगा.
अपनी कल्पना के दुनिया से बाहर निकलें. बस उस रिश्ते के भविष्य के बारे में सोचें जहां आप हैं. आपको सच्चाई को स्वीकार करना चाहिए आपको फिल्मी जैसा नहीं सोचना चाहिए कि एक दिन आपको प्यार जरूर मिलेगा, आप पढ़ाई या बाकि काम में अपना ध्यान लगाएंगे तो आपको अलग खुश होगी लेकिन आप इस तरह कभी रहेंगे और यह सोचेंगे कि आपको जरुर एक दिन प्यार की जीत होगी तो ये बड़ी भूल कर रहा है अपने काम पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहिए.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: