सोमवार, 8 अगस्त 2022 | 07:15 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
प. बंगाल: अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 28.90 करोड़ रुपये और 5 किलो से ज्यादा सोना बरामद          उत्तराखंड में कोरोना के 334 नए मामले, 2 लोगों की मौत          1 से 4 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह          बंगाल शिक्षा घोटाला: पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया गया           संसद में स्मृति ईरानी और सोनिया गांधी के बीच नोकझोंक           गुजरात: जहरीली शराब कांड में एक्शन, SP का तबादला, 2 डिप्टी SP सस्पेंड           दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार          पार्थ चटर्जी के घर में चोरी, लोग समझे ED का छापा पड़ा है          कर्नाटक में प्रवीण हत्याकांड में पुलिस ने अब तक 21 लोगों की हिरासत में लिया         
होम | पर्यटन | देहरादून में अब हर 1 किमी. पर होगा मेट्रो नियो का स्टेशन, जानिए सभी रूट के बारे में.

देहरादून में अब हर 1 किमी. पर होगा मेट्रो नियो का स्टेशन, जानिए सभी रूट के बारे में.


उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में रहने वालों के लिए एक अच्छी ख़बर है। बता दें कि राजधानी देहरादून में मेट्रो नियो को लाने की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। जिससे स्थानिय लोगों को लोकल में कहीं भी जाने के लिए सुविधा होगी। ट्रैफिक के कारण बर्बाद होने वाले समय को बचाया जा सकेगा। सरकार ने दिल्ली से इसकी मंजूरी के लिए जोर लगाया हुआ है। वहीं, राज्य में भी भूमि अधिग्रहण को लेकर अलग टीओडी पॉलिसी पर कैबिनेट बैठक में मुहर लगा दी है। कुल 25 स्टेशन होंगे, जिनके आसपास का इलाका बहुमंजिला इमारतों से विकसित किया जाएगा। हर किलोमीटर ही नहीं बल्कि कई जगहों पर तो हर 500 मीटर तक में एक स्टेशन बनाया जाएगा। स्टेशन के लिए कम से कम 60 मीटर लंबी जगह की जरूरत होगी।

 

अब जानिए किस रूट पर होगा कौन सा स्टेशन

आईएसबीटी-गांधी पार्क : आईएसटीबी, सेवला कलां, आईटीआई, चमनपुरी, लालपुल, पथरीबाग, रेलवे स्टेशन, देहरादून कोर्ट, घंटाघर और गांधीपार्क। 


एफआरआई-रायपुर : एफआरआई, बल्लूपुर चौक, आईएमए ब्लड बैंक, दून स्कूल, मल्होत्रा बाजार, घंटाघर, सीसीएमसी, आराघर चौक, नेहरू कालोनी, विधानसभा, अपर बद्रीश कॉलोनी, अपर नत्थनपुर, ऑर्डिनेंस फैक्ट्री, हाथीखाना चौक और रायपुर।

 

बता दें कि 2026 तक 1.80 लाख लोग करेंगे मेट्रो नियो से सफर। उत्तराखंड मेट्रो रेल कारपोरेशन लिमिटेड ने मेट्रो नियो की डीपीआर में वर्ष 2051 तक के मेट्रो ट्रैफिक का आकलन भी किया है। इसमें बताया गया है कि 2026 तक दोनों रूटों पर 1,80,894 यात्री सफर करेंगे। इनमें आईएसबीटी-गांधी पार्क चौक पर 88,215 और एफआरआई-रायपुर रूट के 92,679 यात्री शामिल हैं। इसी प्रकार, 2031 तक 1,96,364 लोग मेट्रो नियो से सफर करेंगे। 2041 तक 2,42,527, 2051 तक 2,95,492 यात्री सफर करेंगे।

 

90 से 225 लोग कर सकेंगे मेट्रो नियो के डिब्बे में सफर

मेट्रो नियो के कोच दो तरह की लंबाई के होंगे। एक कोच 12 मीटर लंबाई का होगा, जिसमें अधिकतम 90 यात्री सफर कर सकेंगे। दूसरा कोच 24 से 25 मीटर का होगा, जिसमें 225 यात्री सफर कर सकेंगे। इन कोच की चौड़ाई ढाई मीटर की होगी। मेट्रो नियो की स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। इसी प्रकार, हर स्टेशन की लंबाई 60 मीटर तक होगी।

राजधानी में मेट्रो नियो के लिए कटेंगे 307 पेड़ 

वैसे तो मेट्रो नियो का ट्रैक पूरी तरह से एलिवेटेड होगा लेकिन कुछ जगहों पर मेट्रो नियो के रूट पर कुछ पेड़ आ रहे हैं। कुल मिलाकर मेट्रो नियो के लिए करीब 307 पेड़ों का कटान होगा। 
 


मेट्रो नियो की डीपीआर मेट्रो रेल कारपोरेशन ने पास करने के बाद शासन को भेजी थी। शासन ने इसे केंद्र सरकार को भेजा हुआ है। केंद्र से जो जानकारी मांगी थी, वह उपलब्ध करा दी गई हैं। इसमें दो रूटों पर 25 स्टेशन बनेंगे, जिनका विकास बुधवार को कैबिनेट में पास हुई टीओडी पॉलिसी के तहत किया जाएगा। 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: