सोमवार, 8 अगस्त 2022 | 06:20 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
प. बंगाल: अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 28.90 करोड़ रुपये और 5 किलो से ज्यादा सोना बरामद          उत्तराखंड में कोरोना के 334 नए मामले, 2 लोगों की मौत          1 से 4 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह          बंगाल शिक्षा घोटाला: पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया गया           संसद में स्मृति ईरानी और सोनिया गांधी के बीच नोकझोंक           गुजरात: जहरीली शराब कांड में एक्शन, SP का तबादला, 2 डिप्टी SP सस्पेंड           दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार          पार्थ चटर्जी के घर में चोरी, लोग समझे ED का छापा पड़ा है          कर्नाटक में प्रवीण हत्याकांड में पुलिस ने अब तक 21 लोगों की हिरासत में लिया         
होम | देश | NDA ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन हैं जगदीश धनखड़

NDA ने उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनखड़ को बनाया उम्मीदवार, जानिए कौन हैं जगदीश धनखड़


आखिरकार NDA ने अब उपराष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर ही दिया है। तमाम अटकलों के बाद लोगों के तमाम कयासों के बाद एनडीए ने जगदीश धनखड़ को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना लिया है। आपको बता दें देश के मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू हैं, इनका कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है। अगले उपराष्ट्रपति पद के चुनाव (Vice President Election) के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। उपराष्ट्रपति पद के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। जरूरत पड़ने पर 6 अगस्त को चुनाव होगा। यानी, अगर एक से अधिक उम्मीदवार चुनावी मैदान में सामने आते हैं तो उपराष्ट्रपति पद के लिए 6 अगस्त को चुनाव होगा। साथ ही इसी दिन मतगणना भी होगी।

 

 

गौरतलब है कि उपराष्ट्रपति चुनाव में अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए बीजेपी की अगुवाई वाले राजग के पास पर्याप्त संख्याबल है। इसके अतिरिक्त राष्ट्रपति चुनाव की तरह इस चुनाव में भी बीजेपी को कुछ गैर कांग्रेसी विपक्षी दलों, जैसे बीजेडी और वाईएसआर कांग्रेस का समर्थन मिलने का भरोसा है।

 

आपको बता दें कि जगदीप धनखड़ का जन्म 18 मई 1951 को हुआ था ये एक भारतीय राजनीतिज्ञ तथा वर्तमान में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल हैं। साथ ही भारत के पूर्व केन्द्रीय मंत्री भी रह चुके हैं। झुंझुनू से लोकसभा सांसद रह चुके हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: