रविवार, 23 फ़रवरी 2020 | 02:55 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
भारत बना रहा है नेवी के लिए नई हाईटेक क्रूज मिसाइल, जद में होगा पाकिस्‍तान          भारतीयों के स्विस खातों, काले धन के बारे में जानकारी देने से वित्त मंत्रालय ने किया इंकार          पीएम की कांग्रेस को खुली चुनौती,अगर साहस है तो ऐलान करें,पाकिस्तान के सभी नागरिकों को देंगे नागरिकता          नागरिकता संशोधन कानून पर जारी विरोध के बीच पीएम मोदी ने लोगों से बांटने वालों से दूर रहने की अपील की है          भारतीय संसद का ऐतिहासिक फैसला,सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला,कैंटीन में मिलने वाली खाद्य सब्सिडी को छोड़ देंगे           60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त करने पर फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं- जितेंद्र सिंह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | खेल | उत्तराखण्ड में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों की तैयारी के लिए मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने ली बैठक

उत्तराखण्ड में आयोजित होने वाले राष्ट्रीय खेलों की तैयारी के लिए मुख्य सचिव उत्पल कुमार ने ली बैठक


सचिवालय सभागार में आज  को आगामी 2021 में उत्तराखण्ड में आयोजित होने वाले 38वें राष्ट्रीय खेलों की तैयारी बैठक मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

मुख्य सचिव ने 38वें राष्ट्रीय खेलों के लिए प्रदेश में विभिन्न खेल विधाओं के आयोजन हेतु चयनित स्थलों के अवस्थापना विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए सचिव खेल को निर्देश दिए कि निर्माण के दौरान इण्डियन ओलंपिक संघ एवं राष्ट्रीय खेल संघ से मार्गदर्शन प्राप्त करते रहें, ताकि मैदान एवं अन्य अवस्थापना कार्य मानक के अनुरूप विकसित हो। मुख्य सचिव ने कहा यदि निर्माण के प्रारम्भ में ही कोई परिवर्तन वांछित हो, तो तद्नुसार उसमें संशोधन कर लें, ताकि धन एवं समय का समुचित उपयोग हो सके। उन्होंने कहा कि जिन कार्यों में स्वीकृतियां प्रतीक्षित है, उन्हें तुरंत टी0ए0सी0 से अनुमोदित कराकर प्रस्ताव शासन को भेजा जाय। उन्होंने निर्माण कार्यों में गुणवत्ता एवं समयबद्धता बनाये रखने हेतु लगातार अनुश्रवण के निर्देश दिए।
मुख्य सचिव ने राष्ट्रीय खेलों से सम्बन्घित विभिन्न कार्यों के निर्वहन हेतु गठित 18 समितियों से कार्ययोजना तैयार कराने के निर्देश दिये। ज्ञातव्य है कि खेलों के आयोजन हेतु तकनीकि समिति, मान्यता समिति, गेम विलेज कमेटी, कम्युनिकेशन एवं टेक्नोलॉजी समिति, अवस्थापना समिति, सेरेमनी समिति, सांस्कृतिक एवं मेडल समिति, आवास, मीडिया, खाद्य, परिवहन, मेडिकल एवं एंटीडोपिंग कमेटी, सुरक्षा, स्वयं सेवा समिति, सोविनियर प्रकाशन मार्केटिंग एवं पब्लिसिटी, स्पोन्सरशिप एण्ड राइट्स, ग्रीन प्रोटोकॉल समितियां तैयार की गयी है।
बैठक में सचिव खेल श्री ब्रजेश संत द्वारा अवगत कराया गया कि भारतीय ओलम्पिक संघ द्वारा 34 खेल की विधाओं को प्रतियोगिता हेतु चिन्हित किया गया। बैठक में साईक्लिंग, घुड़सवारी, गोल्फ,मार्डन पैटाथलॉन, सेलिंग विधाओं को 38वें राष्ट्रीय खेल में न कराने का प्रस्ताव उत्तराखण्ड सरकार की ओर से भारतीय ओलम्पिक संघ को भेजने पर सहमति बनी। प्रभारी सचिव खेल ने अवगत कराया कि मई 2021 तक 29 विधाओं के खेल सम्पन्न कराने हेतु अवस्थापना सुविधाएं तैयार कर ली जायेगी।
मुख्य सचिव ने अच्छे अनुभवी एवं युवा सलाहकारों की नियुक्ति पर चर्चा की। उन्होंने निर्धारित प्रक्रिया से कंसलटेन्ट नियुक्ति के तुरंत बाद 4-5 विषय विशेषज्ञों को तकनीकि कार्य हेतु तैनाती के प्रस्ताव पर सहमति दी। मुख्य सचिव द्वारा वांछित पदों के सृजन के प्रस्ताव पर सहमति व्यक्त करते हुए प्रस्ताव स्वीकृति हेतु शासन को उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गए।
प्रभारी सचिव खेल श्री ब्रजेश संत ने जानकारी दी कि एथलीट, टी.टी., रग्बी, नेटबॉल, जिम्नास्टिक, बास्केटबॉल्, वेट लिफ्टिंग विधाओं के खेलों के आयोजन हेतु चयनित महाराणा प्रताप स्पोटर्स कॉलेज देहरादून में अवस्थापना विकास कार्य इंडियन ओलम्पिक संघ के मार्गदर्शन में मानक के अनुसार किये जा रहे हैं। लानबॉल, टेनिस विधा के खेलों हेतु चयनित परेड ग्राउण्ड में अवस्थापना सुधार अपग्रेडेशन की डी0पी0आर0 15 दिन में तैयार कर टी0ए0सी0 के माध्यम से अनुमोदनार्थ शासन को प्रस्तुत कर दी जाएगी। बैठक में समस्त खेलों हेतु चयनित आयोजन स्थलों की वित्तीय एवं भौतिक अद्यतन प्रगति की समीक्षा की गयी।
बैठक में वित्त सचिव अमित सिंह नेगी, संयुक्त निदेशक खेल डॉ धर्मेन्द्र भट्ट, उप निदेशक खेल/युवा कल्याण अजय अग्रवाल एवं शक्ति सिंह, जी.एम. प्रशासन नीरज गुप्ता सहित खेल विभाग के समस्त अधिकारी उपस्थित थे।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: