सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 05:30 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | उत्तराखंड | चीला परियोजना बन रही चुनौती, बिजली उत्पादन को आठ दिन और इंतजार

चीला परियोजना बन रही चुनौती, बिजली उत्पादन को आठ दिन और इंतजार


ऋषिकेश। 144 मेगावाट चीला परियोजना की नहर के मरम्मत कार्य में हो रही देरी के चलते बिजली उत्पादन के लिए आठ दिन और इंतजार करना पड़ेगा। चीला परियोजना राजाजी नेशनल पार्क क्षेत्र में होने के कारण निर्माण में समय सीमा संबंधी बाधाओं के कारण मरम्मत कार्य तेजी नहीं पकड़ पा रहा है।

वहींतेज तापमान भी समस्या पैदा कर रहा है। ऐसे में बिजली की बढ़ती मांग के बीच यूजेवीएनएल के लिए नहर के मरम्मत कार्य को जल्द पूरा करना बड़ी चुनौती बन रहा है।

दरअसलयूजेवीएनएल बीती 23 मई से चीला परियोजना को जल उपलब्ध कराने वाली नहर का मरम्मत कार्य शुरू किया हैजिसके चलते परियोजना में बिजली उत्पादन को पूरी तरह से बंद कर दिया था। यूजेवीएनएल ने शुरुआती समय में 15 दिन के भीतर मरम्मत कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा था।

यूजेवीएनएल पर बिजली की बढ़ती मांग को देखते हुए नहर का मरम्मत कार्य जल्द पूरा करने का दबाव बना हुआ हैलेकिन मरम्मत कार्य में अपेक्षा के अनुरूप तेजी देखने को नहीं मिल रही है।

साइट कर्मियों ने बताया कि सुबह से दोपहर तक भीषण गर्मी पड़ रही हैजिस कारण कार्य की गति भी आंशिक रूप से प्रभावित हो रही है। जबकिशाम ढलने के साथ ही मरम्मत कार्य को रोकना पड़ रहा हैक्योंकि वन विभाग ने यह क्षेत्र नेशनल पार्क के अधीन बताकर किसी भी गतिविधि को प्रतिबंधित किया है। इसके अलावा सामान लाने-ले जाने में भी समस्या आ रही हैं।

यूजेवीएनएल के जन संपर्क अधिकारी विमल डबराल ने कहा कि नहर के मरम्मत कार्य के लिए 21 दिन का क्लोजर लिया गया है। वन विभाग ने वन्य-जीवों की रक्षा के लिए मरम्मत कार्य को शाम के बाद नहीं करने को कहा हैजिसका पालन किया जा रहा है। इसके लिए सुबह तड़के मरम्मत कार्य को तेजी के साथ किया जा रहा है। पूरा प्रयास है कि आठ जून से पहले मरम्मत कार्य पूरा कर लिया जाए।

चीला परियोजना में बिजली उत्पादन ठप होने के बाद से ऋषिकेश के नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की कमी बनी हुई है। गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली की मांग में कई गुना वृद्धि दर्ज की गई हैजिससे ऊर्जा निगम के लिए मांग के अनुरूप बिजली की आपूर्ति करना चुनौती बन रहा था। ऐसे में चीला परियोजना बंद होने और अब देरी से मुश्किलें और बढ़ रही हैं। रायवालाछिद्दरवालाश्यामपुर व कई अन्य क्षेत्रों में दिनभर में कई बार बिजली के कट लिए जा रहे हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: