मंगलवार, 24 मई 2022 | 02:07 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
30 जून से शुरू होगी अमरनाथ यात्रा          शंघाई मिले कोरोना का एक दिन में 23,000 से ज्‍यादा नए मामले          रूस ने भारत को दिए एस-400 मिसाइल सिस्टम के पार्ट्स          कर्नाटक हाईकोर्ट का हिजाब विवाद पर बड़ा फैसला,हिजाब इस्लाम का हिस्सा नहीं          सीबीएसई की 10वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 24 मई तक, 12वीं की परीक्षाएं 26 अप्रैल से 15 जून तक आयोजित की जाएगी          केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी की टर्म 2 परीक्षा के लिए 10वीं और 12वीं की डेटशीट          आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को नए ग्राहक जोड़ने से रोका, आईटी ऑडिट का भी दिया आदेश          8 मई को खुलेंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट          कांग्रेस दफ्तरों में होगी सीडीएस जनरल बिपिन सिंह रावत और जनरल जोशी की फोटो         
होम | लाइफस्टाइल | बिजनेस वर्ल्ड की नायिका से मिलिए

बिजनेस वर्ल्ड की नायिका से मिलिए


महिलाएं हर जगह अपनी काबिलायब का डंका बजा रही हैं....इन्हीं में से एक महिला का नाम इन दिनों खूब चर्चा में है, वह है फाल्गुनी नायर। फाल्गुनी नायर एक ऐसी बिजनेस विमेन हैं जिन्होंने उम्रे की हर सीमा को लाँघकर वो करके दिखाया है...जिसकी  उम्मीद हमेशा यूथ से की जाती है...फाल्गुनी नायर की कंपनी देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल हो गई है। खुद फाल्गुनी नायर देश की सबसे अमीर महिलाओं में शामिल हो चुकी हैं। ऐसे में हर कोई उनके बारे में जानना चाहता है...फाल्गुनी ने विरासत में मिली किसी कंपनी या माता पिता के पैसों के बलबूते अपना ये मुकाम नहीं बनाया बल्कि उन्होंने अपनी कामयाबी की कहानी खुद लिखी है। फल्गुनी का जन्म 1963 में मुंबई में हुआ और वहीं पली-बढ़ी हैं। पिता बिजनेस करते थे और मां उनको बिजनेस में सपोर्ट। इन्होंने मुंबई स्थित सिडेनहैम कॉलेज ऑफ कॉर्मस एंड इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएशन किया है। फिर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेडजमेंट(IIM) अहमदाबाद से मास्टर्स की डिग्री ली। पढ़ाई पूरी करने के बाद साल 1985 में एक मैनेजमेंट कंसलटेंसी कंपनी में बतौर कंस्लटेंट जुड़ीं। आठ साल बाद कोटक महिंद्रा ज्वाइन किया और वहां 19 साल अलग-अलग पदों पर काम करती रहीं। साल 2005 में मैनेजिंग डायरेक्टर बनीं और जब 2012 में रिजाइन किया तो इसी पोस्ट पर थीं। भला अपना जमा जमाया करियर कौन छोड़ना चाहता है। लेकिन जो लोग अपनी लाइफ में किसी भी तरह का रिस्क ले लेते हैं, उनका ही जिक्र बाद में होता है। फाल्गुनी ने कुछ ऐसा ही किया। वह फाइनेंस की दुनिया में काम करती थीं। 25 साल का लंबा करियर था।

 लेकिन एक दिन अपने सपने को पूरा करने के लिए जमा-जमाया करियर छोड़ दिया, और 2012 में शुरू की ब्यूटी प्रोडक्ट से जुड़ी वेबसाइट नायका डॉट कॉम। दो साल पूरा होने के पहले ही ये देश की नबंर वन वेबसाइट बन गई। आज इस वेबसाइट पर ब्यूटी प्रोडक्ट के अलावा कपड़े आदि भी मिलने लगे हैं। इस वेबसाइट पर 2500 से ज्यादा ब्रांड मौजूद हैं।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: