बुधवार, 22 मार्च 2023 | 09:27 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | लीवर में दिक्कत है तो बस खाने में ये डाइट शामिल करें

लीवर में दिक्कत है तो बस खाने में ये डाइट शामिल करें



फैटी लीवर और लीवर सिरोसिस जैसी बीमारियों इन दिनों काफी ज्यादा कॉमन हो गई हैं। लीवर खराब होने पर खाना पचने में दिक्कत और पेट दर्द जैसी शिकायत होने लगती हैं। यहीं नहीं शरीर में कई सारे ऐसे लक्षण दिखना शुरू हो जाते हैं लीवर के खराब होने का संकेत देते हैं। लीवर के खराब होने की वजह ज्यादातर खराब खानपान और अनहेल्दी डाइट है। जिसकी वजह से लीवर के आसपास फैट जमा होना शुरू हो जाता है। जब शरीर में जमा टोटल फैट की मात्रा लीवर के वजन से दस फीसदी ज्यादा हो जाती है तो उसे फैटी लीवर कहते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपका लीवर लंबे समय तक ठीक बना रहे है और फैटी लीवर जैसी परेशानियां ना घेरे तो इसके लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। 
जरूरी है सही खानपान
आजकल लोग अपने वजन और हेल्थ का काफी ज्यादा ध्यान रख रहे हैं। ऐसे में लीवर डिसीज से बचने के लिए इन चीजों को खाना सेहतमंद रहने में मदद कर सकता है। 
ब्लैक कॉफी
लीवर को हेल्दी रखने के लिए कॉफी बहुत फायदेमंद है। बिना दूध और चीनी की बनी ब्लैक कॉफी लीवर डिसीज से बचाने में मदद करती है। तो अगर आप लीवर हेल्थ के प्रति जागरुक हैं तो ब्लैक कॉफी को पी सकते हैं। स्टडी में पता चला है कि ब्लैक कॉफी पीने से लीवर सिरोसिस और लीवर डैमेज होने जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: