रविवार, 17 नवंबर 2019 | 07:15 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
स्वर कोकिला लता मंगेशकर की हालत नाजुक, देश भर दुआओं का दौर जारी           महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाने की सिफारिश, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी          अयोध्या में ही मस्जिद निर्माण के लिए दी जाएगी जमीन          सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन पर रामलला का हक माना          कोर्ट ने कहा कि पुरातत्व विभाग की खोज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता          कोर्ट ने कहा,विवादित जमीन के नीचे एक ढांचा था और यह इस्लामिक ढांचा नहीं था          कोर्ट के फैसले में ASI का हवाला देते हुए कहा गया कि बाबरी मस्जिद का निर्माण किसी खाली जगह पर नहीं किया गया था          अयोध्या पर आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, बनेगा राम मंदिर, मस्जिद के लिए अलग जगह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          केंद्र सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता           देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | देश | दिवाली के दिन इस मुहूर्त में करें माँ लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा,होगी हर मनोकामना पूरी

दिवाली के दिन इस मुहूर्त में करें माँ लक्ष्मी और गणेश जी की पूजा,होगी हर मनोकामना पूरी


दिवाली का महापर्व हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है। हर साल कार्तिक मास की अमावस्या के दिन दीपावली यानी कि दिवाली का त्योहार मनाया जाता है। इस बार 27 अक्टूबर रविवार को देश भर में दिवाली का त्योहार मनाया जाएगा। वैसे दीपावली एक दिन का पर्व नहीं बल्कि पांच दिन तक चलने वाला महापर्व है। धनतेरस से शुरू होने वाला ये त्योहार नरक चौदस, दीपावली, गोवर्धन पूजा, भैयादूज पर जाकर खत्म होता है। माता लक्ष्मी की कृपा पाने के लिये दिवाली का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इस दिन लोग मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं। इसलिए दिवाली पर लक्ष्मी पूजा का विशेष महत्व है। और ये पूजा शुभ मुहूर्त में हो तो और फलदायी हो जाती है। आइए बताते हैं दिवाली पूजा का शुभ मुहूर्त।

मान्यता है कि दिवाली के दिन दीपों की रोशनी में मां लक्ष्मी घर में आती हैं। यह भी मान्यता है कि प्रभु श्री राम की अयोध्या वापसी पर लोगों ने उनका स्वागत घी के दिये जलाकर किया। अमावस्या की काली रात को रोशन हो गई। इसलिये दिवाली को प्रकाशोत्सव भी कहा जाता है.

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त

18:42 से 20:11

प्रदोष काल- 17:36 से 20:11

वृषभ काल- 18:42 से 20:37

अमावस्या तिथि आरंभ- 12:23 (27 अक्तूबर)

अमावस्या तिथि समाप्त- 09:08 (28 अक्तूबर)

 मां लक्ष्मी को ऐसे करें प्रसन्न

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के तरीके बहुत आसान हैं, लेकिन ज्यादतर लोगों को इसकी जानकारी नहीं होती है. मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए शास्त्रों में कई उपाय भी दिए गए हैं, जिन्हें करके आसानी से मां की कृपा पाई जा सकती है. लक्ष्मी कृपा पाने के इन्हीं में से कुछ चुनिंदा उपाय जानिए.

-महालक्ष्मी के महामंत्र ऊँ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद् श्रीं ह्रीं श्रीं ऊँ महालक्ष्मयै नम: का कमलगट्टे की माला से कम से कम 108 बार जाप करेंगे तो आपके ऊपर मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहेगी.

 -दिवाली वाले दिन लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए. इससे घर की सारी निगेटिविटी दूर हो जाएगी.

-दिवाली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां रखें. इससे धन संबंधी सभी परेशानियां दूर होंगी.

-दिवाली वाले दिन शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाएं. ध्यान रहे सभी चावल पूर्ण होने चाहिए.

-लक्ष्मी पूजन में हल्दी की गांठ जरूरी रखें और पूजा के बाद इसे अपनी तिजोरी में रखें.

-इस दिन पीपल के पेड़ में जल जरूर दें. इससे शनि के दोष और कालसर्प दोष खत्म हो जाता है.

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: