सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 04:04 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | रोजगार | PM Kisan Samman Nidhi पाने के लिए अब ये नियम जरूरी, बस हफ्ता बाकी

PM Kisan Samman Nidhi पाने के लिए अब ये नियम जरूरी, बस हफ्ता बाकी


अगर आप किसान सम्मान निधि पाते हैं और अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो ये जान लीजिए कि अब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों को केवाईसी (नो योर कस्टमर) कराने के बाद ही अगली किस्त मिल सकेगी। ई-केवाइसी के लिए अंतिम तिथि 31 जुलाई निर्धारित की गई है। अगर आप इन 31 जुलाई तक ई-केवाइसी अपडेट नहीं करते हैं, तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 2000 रुपये की किस्त नहीं मिलेगी। आप चाहे तो चार सिंपल स्‍टेप के जरिए खुद भी ई-केवाइसी कर सकते हैं।    

 

सचिव एवं राज्य में इस योजना के नोडल अधिकारी चंद्रेश कुमार ने योजना के सभी लाभार्थी किसानों को अपनी ई-केवाइसी अपडेट कराने को कहा है। उन्होंने बताया कि लाभार्थी किसान अपने नजदीकी जनसेवा केंद्रों के माध्यम से अपनी ई-केवाइसी करा सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिन किसानों के मोबाइल नंबर आधार से पंजीकृत नहीं हैं अथवा सत्यापन कराते समय ओटीपी नहीं आ रहा है, वे जनसेवा केंद्र पर जाकर बायोमीट्रिक सत्यापन करा सकते हैं।

 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई थी। इस योजना के अंतर्गत हर साल 3 किश्तें जो 2 हजार रुपये प्रत्येक किस्त है, लाभार्थी किसान को दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6,000 रुपये दिए जाते हैं। जिसका भुगतान 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों के रूप में किया जाता है। यह पैसा सीधे किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाता है। बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा अभी तक इस योजना के तहत 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं।

 

अब जान लीजिए ई-केवाइसी करने के तरीके-

  • ई-केवाईसी के लिए https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाएं।

  • पेज खुलने के बाद दाईं ओर किसान कार्नर पर क्लिक करें।

  • इसके बाद बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करें।

  • यहां पर आधार नंबर, मोबाइल नंबर जैसी डिटेल्स दर्ज कर ई-केवाइसी करवा सकते हैं।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: