बृहस्पतिवार, 8 दिसम्बर 2022 | 05:04 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | उत्तराखंड | केदारनाथ और बदरीनाथ के बीच आसान रास्ता बनेगा, पहाड़ काटकर सुरंग से दोनों धाम जुड़ेंगे

केदारनाथ और बदरीनाथ के बीच आसान रास्ता बनेगा, पहाड़ काटकर सुरंग से दोनों धाम जुड़ेंगे


उत्तराखंड में आने वाले दिनों में केदारनाथ, और बदरीनाथ के बीच सफर आसान हो जाएगा। तीर्थ यात्री आसानी से एक धाम से दूसरे धाम के दर्शन कर सकेंगे। केदारनाथ हाईवे से लगी पहाड़ी से बदरीनाथ हाईवे को जोड़ने वाली पहाड़ी पर बनने वाली 900 मीटर सुरंग का काम दिसम्बर में शुरू होगा।

रुद्रप्रयाग में 1 अरब 56 करोड़ की लागत से बनने वाली 900 मीटर सुरंग और 200 मीटर पुल के लिए दिसम्बर में भूमि पूजन होगा। इसके निर्माण के लिए सभी औचारिकताएं पूरी हो गई हैं। सड़क परिवहन मंत्रालय और एनएच के बीच अनुबंध आखिरी दौर में है। प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए भारत कस्ट्रक्शन कंपनी को भी नियुक्त कर दिया गया है।

ढाई साल के भीतर काम पूरा होने की समय सीमा भी निर्धारित की गई है। रुद्रप्रयाग नगर को भारी वाहनों के भार से मुक्त करने के लिए केदारनाथ हाईवे से बदरीनाथ हाईवे को बाईपास सुरंग के जरिए जोड़ने की तैयारी तेज हो गई है।

हालांकि अब ऐसी कोई बाधा नहीं है, जिससे यह आशंका व्यक्त की जाए कि इस काम में देरी होगी। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय से स्वीकृति के साथ ही भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय और लोनिवि एनएच के बीच अनुबंध भी आखिरी चरण में है। इस पूरे प्रोजेक्ट के लिए भारत सरकार से 1 अरब 56 करोड़ रुपये भी स्वीकृत हुए हैं।

पूर्व में फेज वन का काम बीआरओ द्वारा पूरा किया गया था। जिसमें जवाड़ी बाईपास का निर्माण और मंदाकिनी नदी पर पुल बनाया गया।अब दूसरे फेज में केदारनाथ हाईवे के जागतोली तिराहे से लगी पहाड़ी से कोटेश्वर तिराहे के करीब 900 मीटर सुरंग बनाई जाएगी। जबकि इसके बाद सीधे अलकनंदा नदी पर 200 मीटर पुल बनाते हुए इस मार्ग को बदरीनाथ हाईवे से जोड़ा जाएगा।

वर्षों से लम्बित इस प्रोजेक्ट पर अब दिसम्बर में भूमि पूजन होने को लेकर तैयारी की जा रही है। इस बाईपास सुरंग और ब्रिज के बनने के बाद रुद्रप्रयाग नगर में एक ओर भारी वाहनों का दबाव कम होगा, वहीं जाम की स्थिति से भी नगर को छुटकारा मिल जाएगा।

अलकनंदा पर बनेगा 200 मीटर लम्बा पुल
केदारनाथ हाईवे पर जागतोली से कोटेश्वर तिराहे से पहले निकलने वाली सुरंग को बदरीनाथ हाईवे पर जोड़ने के लिए 200 मीटर लम्बा पुल बनेगा।

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: