बुधवार, 29 जून 2022 | 09:35 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | योग दिवस पर इस खास जगह पर रहेंगे पीएम मोदी, योगी और धामी भी करेंगे योग

योग दिवस पर इस खास जगह पर रहेंगे पीएम मोदी, योगी और धामी भी करेंगे योग


देश में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं....इस बार भारत 8वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने जा रहा है...इस मौके पर मैसूर में कर्नाटक सरकार और आयुष मंत्रालय की ओर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस का नेतृत्व करेंगे। इस दौरान  15 हजार लोग कार्यक्रम में भाग ले सकेंगे.... वहीं चंडीगढ़ के रॉक गार्डन में  भी योग दिवस की  तैयारियां पूरी हो चुकी हैं... आपको बता दें 21 जून की सुबह पीएम मोदी के भाषण के साथ अंतराष्ट्रीय योग दिवस 2022 का कार्यक्रम शुरू किया जाएगा... सुबह करीब पौने आठ बजे तक अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम होगा। इस दौरान प्रधानमंत्री का कार्यक्रम राक गार्डन में लगे एलसीडी स्क्रीन पर लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा इसी के साथ देशभर में कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जाएगा....

 

इसके अलावा योग के बाद प्रधानमंत्री लोगों को संबोधित करेंगे। साथ ही गाउंड में लगी योग डिजिटल प्रदर्शनी और आयुष की प्रणालियों पर आधारित स्टैटिक प्रदर्शनी का उद्धाटन करेंगे। आपको बता दें इस बार गार्जियन रिंग भी आकर्षण का केंद्र रहेगा। वहीं आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश के कोने-कोने के साथ 75 प्रतिष्ठित स्थानों पर योग होगा, जिसका नेतृत्व कैबिनेट मंत्री करेंगे।

 

दूसरी तरफ योग गुरू बाबा रामदेव भी इस मौके पर खास तैयारियां करते नज़र आए अहमदाबाद में उन्होंने लोगों को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए खास रिहर्सल कराई.... वहीं उत्तराखंड में भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की बड़े स्तर पर तैयारियां की गई हैं....सीएम धामी भी इस बीच ऋषिकेश में में होने वाले योग कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

 

 

वहीं यूपी  में योग दिवस के लिए 6 एतिहासिक जगहों को चुना गया है उनमें सारनाथ, रेजीडेंसी, अयोध्या, कुशीनगर, हस्तिनापुर और फतेहपुर सीकरी शामिल है। इसके अलावा राजभवन लखनऊ, त्रिवेणी संगम प्रयागराज, झांसी किला, मथुरा, विंध्यवासिनी धाम, गोरखनाथ मंदिर, काशी विश्वनाथ धाम, चित्रकूट और श्रावस्ती में सामुहिक योगाभ्यास कार्यक्रम किया जाएगा। आपको बता दें कि 75 ऐतिहासिक स्थलों पर सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम किए जा रहे हैं।

 

योग भगाए रोग,  देस्तों ये पुरानी कहावत तो हम सब जानते हैं. और सदियों तक भारत के विश्वगुरु होने का एक बहुत बड़ा कारण भी योग ही है. आज के समय में योग एक ऐसी दवा बन गई है. जो बिना खर्च के बड़ी से बड़ी बिमारी का इलाज कर सकती है. जिस तरह से हमारे लिए खाना-पीना जरूरी है.  वैसे ही योग भी हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग है. बढ़ती बिमारियों से निपटने के लिए योग दवा का काम करती है. यानि कहने का मतलब सीधे-सीधे ये है कि आप योग से नजदीकियां बढ़ाएंगे तो बीमारियों से आपकी दूरियां अपने आप ही बढ़ती जाएंगी.

 

जैसा कि योग के बारे में भगवत गीता में भी कहा गया है कि व्यक्ति स्वयं से संयोग कर के मन को पूरी तरह से अनुशासित कर सभी इच्छाओं से स्वतंत्र होकर जब केवल स्वयं में लीन हो जाता है. तभी उसे योगी माना जाता है. वैसे तो योग का महत्व समझाना थोड़ा कठिन है क्योंकि योग एक ऐसा रास्ता है जिसपर खुद चलने के बाद ही आप मंजिल का असल आनंद ले सकेंगे लेकिन फिर भी थोड़े शब्दों में इसको जान लीजिए. दोस्तों योग का सीधा-सीधा लक्ष्य स्वस्थ शरीर में स्वस्थ्य मन का विकास करना है. मनुष्य का अस्तित्व शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक है और योग इन तीनों के संतुलित विकास में मदद करता है. शरीर से विषाक्त पदार्थ और मन से नकारात्मक विचार को बाहर निकालता है योग. सजगता ध्यान और एकाग्रता में मदद करता है योग.  जो कि बड़ों के साथ बच्चों के लिए विशेष तौर पर महत्वपूर्ण है.  योग हमारे तनाव को कम करता है. योग करने वाले स्वयं को हमेशा उत्साहित महसूस करते हैं. इसलिए योग के लिए भी सुबह का समय सबसे ज्यादा फायदेमंद है.इससे मस्तिष्क की सभी इंद्रियां अच्छे से काम करती है. जिससे व्यक्ति का मन एकाग्र होकर काम करता है।

 

अब थोड़ा योग के सीधे सीधे लाभ के बारे में जान लीजिए. योग से बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है.  त्वचा पर चमक आती है. शरीर बलवान बनता है...जहां जिम वगैरह करके शरीर के किसी विशेष अंग का विकास किया जाता है...वहीं योग करके शरीर से समग्र अंगों का विकास एक साथ किया जा सकता है...साथ ही योगासनों के रोज के अभ्यास से मांसपेशियों का अच्छा विकास होता है. जिससे तनाव दूर होता है और अच्छी नींद भी आती है. अच्छी भूख लगती है पाचन सही रहता है.  वहीं लगातार योग करने से मोटे व्यक्तियों के शरीर का फैट कम होता. और पतले व्यक्ति बलवान बनते हैं. और योग का एक सबसे बड़ा लाभ ये भी है कि ये श्वसन संबंधित रोगों से भी राहत देता है यानि आपको अगर सांस संबंधित कोई बिमारी है तो ये आपको इससे भी फायदा दिलाएगा.  साथ ही आर्थराइटिस, कमर का दर्द , पीठ में दर्द जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है... डायबटीज़ के मरीजों के लिए योग रामबाण नुस्का है... योग ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को कम करता है. और सबसे बड़ा फायदा ये है कि योग हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है.



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: