रविवार, 7 जून 2020 | 12:12 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | दुनिया | भारत से 'दुश्‍मनी' का असर, पाकिस्तान में महंगाई की मार से मचा हाहाकार

भारत से 'दुश्‍मनी' का असर, पाकिस्तान में महंगाई की मार से मचा हाहाकार


जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। अपनी इसी बौखलाहट में आकर उसने भारत के साथ व्यापारिक रिश्ते को तोड़ दिया। लेकिन, उसके इस फैसले से पाकिस्तान में खलबली मच गई है। भारतीय किसानों और व्यापारियों ने पाकिस्तान को अपने सामान निर्यात करने से इनकार कर दिया। साथ ही सरकार ने भी कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 200 फीसदी कर दी है। इसकी वजह से खास्ताहाल पाकिस्तान में फल और सब्जियों के भाव इतने बढ़ गए है कि लोगों इन्हें खरीद नहीं पा रहे है। पाकिस्तान में आज के समय में तीन सौ से चार सौ रूपये प्रति किलो के भाव तक पहुंच गया है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान को सबसे ज्यादा फल-सब्जियां सप्लाई करने वाली आजादपुर मंडी में व्यापारियों ने पाकिस्तान माल नहीं भेजने का फैसला किया है। टमाटर व्यापार संघ के प्रेसिडेंट अशोक कौशिक के मुताबिक, अटारी-बाघा मार्ग से यहां से रोजाना 75 से 100 ट्रक टमाटर जा रहा था, लेकिन इस घटना के बाद ट्रेडर्स ने इसे रोक दिया है। इसी के साथ दूसरी सब्जियों, फलों, कपास, धागे के कारोबारी भी इस मार्ग से बुकिंग बंद कर रहे हैं।

पाकिस्तान के व्यापारिक रिश्ते खत्म होने का असर केवल टमाटर की कीमत पर नहीं पड़ा है, बल्कि  आलू, प्याज समेत ज्यादातर हरी सब्जियां पाकिस्तान में महंगी हो गई हैं। पाकिस्तान की सब्जी मंडी में आलू के दाम में भी इजाफा हुआ है। जो आलू पहले 10-12 रूपए प्रति किलो में बिक रहा था। वह आलू आज 30-35 रुपए किलो बिक रहा है। लोकी,शिमला मिर्च,भिंडी और तोरी के दाम भी पाकिस्तान में आसमान छू रहे है। जिसके चलते पाकिस्तान मे हाहाकार मच गया है।

 

 

 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: