मंगलवार, 14 जुलाई 2020 | 01:40 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | दुनिया | भारत और चीन के सैनिकों में पूर्वी लद्दाख में धक्का-मुक्की,भारतीय सेना ने कहा-अब सुलझ गया मुद्दा

भारत और चीन के सैनिकों में पूर्वी लद्दाख में धक्का-मुक्की,भारतीय सेना ने कहा-अब सुलझ गया मुद्दा


भारत और चीन के बीच सीमा पर एक बार फिर से तनाव बढ़ने की खबर है। खबर है कि बुधवार को दोनों देशों के सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की हुई। यह घटना पूर्वी लद्दाख की है। सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच काफी देर तक धक्का-मुक्की होती रही। यह भिड़ंत 134 किलोमीटर लंबी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर हुई। बता दें कि यहां एक तिहाई हिस्से पर चीन का नियंत्रण है।

सूत्रों के मुताबिक यह घटना उस वक्त हुई जब बॉर्डर पर भारतीय सेना पेट्रोलिंग कर रही थी। पेट्रोलिंग के दौरान भारतीय सैनिकों का सामना चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी के सैनिकों के साथ हुआ। चीनी सैनिकों ने इलाके में भारतीय सैनिकों की मौजूदगी का विरोध किया। इसके बाद दोनों तरफ के सैनिकों के बीच धक्का-मुक्की होने लगी। बुधवार देर शाम तक दोनों पक्षों के बीच ये संघर्ष जारी रहा। हालांकि बाद में दोनों पक्षों में बातचीत के बाद मामले को सुलझा लिया गया। भारत ने इसको लेकर अधिकारिक शिकायत भी दर्ज करा दी है। बता दें कि कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाये जाने के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव चल रहा है। ऐसे में चीन ने पाकिस्तान का कुछ मुद्दों पर समर्थन किया था।

सेना के सूत्रों के मुताबिक लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल LAC पर दोनों पक्षों के बीच ऐसी घटनाएं होती रहती हैं। बता दें कि कि 15 अगस्त 2017 को भी पैंगोंग झील के उत्तरी किनारे पर दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। दोनों पक्षों ने पत्थरों और लोहे के रॉड्स का भी एक दूसरे के खिलाफ इस्तेमाल किया था।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: