सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 05:27 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | खेल | विराट ने छक्का मारकर पूरा किया शतक, मैच भी जिताया, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया

विराट ने छक्का मारकर पूरा किया शतक, मैच भी जिताया, भारत ने बांग्लादेश को 7 विकेट से हराया



वनडे विश्व कप 2023 में भारत ने लगातार चौथे मैच में जीत हासिल की है। पुणे के मैदान में टीम इंडिया ने बांग्लादेश को सात विकेट से हराया। बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट खोकर 256 रन बनाए थे। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 41.3 ओवर में तीन विकेट खोकर 261 रन बना लिए और मैच अपने नाम किया। भारत के लिए विराट कोहली ने नाबाद 103 रन बनाए। शुभमन गिल ने भी 53 रन की शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा ने 48 रन बनाए। गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज ने दो-दो विकेट लिए। 
बांग्लादेश के लिए लिटन दास ने 66 और तंजिद हसन ने 51 रन बनाए। महमुदुल्लाह ने 46 रन की पारी खेली। वहीं, गेंद के साथ मेहदी हसन ने दो विकेट लिए। 
बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन चोट की वजह से यह मैच नहीं खेले। उनकी जगह टीम की कमान संभाल रहे नजमुल हसन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। तंजीद हसन और लिटन दास ने शानदार शुरुआत की। दोनों ने पावरप्ले में 63 रन जोड़े। बांग्लादेश का पहला विकेट 93 रन के स्कोर पर गिरा। तंजिद 43 गेंद में 51 रन बनाकर आउट हुए। कुलदीप यादव ने उन्हें विकेटों के सामने फंसाया। इसके बाद कप्तान नजमुल आठ रन बनाकर जडेजा का शिकार बने। महेदी हसन को तीन रन के स्कोर पर सिराज ने आउट किया। इसके बाद लिटन दास भी 66 रन बनाकर जडेजा का शिकार बने। 
93 पर पहला विकेट खोने वाले बांग्लादेश का स्कोर 137/4 हो गया। इसके बाद मुश्फिकुर रहीम ने तौहिद हृदॉय के साथ मिलकर पारी संभाली। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 42 रन की साझेदारी की। शार्दुल ने 16 रन के स्कोर पर तौहिद को आउट किया। रहीम भी 38 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। अंत में महमुदुल्लाह ने 36 गेंद में 46 रन बनाकर टीम का स्कोर 250 रन के करीब पहुंचाया। आखिरी ओवर में बुमराह ने महमुदुल्लाह का अर्धशतक नहीं होने दिया और उन्हें शानदार यॉर्कर पर बोल्ड किया। शोरिफुल ने आखिरी गेंद में छक्का लगाकर बांग्लादेश का स्कोर 256 रन तक पहुंचाया। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। शार्दुल और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला।
257 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की। पावरप्ले के अंदर ही टीम का स्कोर 50 रन के पार चला गया। शुरुआती 10 ओवर में रोहित और गिल ने 63 रन जोड़े। हालांकि, रोहित शर्मा छक्का लगाने के प्रयास में 48 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद कोहली ने आक्रामक शुरुआत की और शुरुआती चार गेंदों में 13 रन बनाए। वहीं, गिल ने भी आक्रामक रुख अख्तियार किया। 13 ओवर में भारत का स्कोर 100 रन के पार जा चुका था। 
शुभमन गिल ने 52 गेंद में अपना अर्धशतक पूरा किया और भारत टीम की रन गति को बनाए रखा। वह 55 रन बनाकर आउट हुए। इस समय भारत का स्कोर 132 रन था। कोहली ने श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर भारत का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया। इस बीच कोहली ने 48 गेंद में अपना अर्धशतक भी पूरा किया, लेकिन श्रेयस अय्यर 19 रन के निजी स्कोर पर खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। वह मेहदी हसन का दूसरा शिकार बने। 
हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के बाद टीम इंडिया की बल्लेबाजी कमजोर हो गई थी और चौथा विकेट गिरने पर जडेजा को बल्लेबाजी के लिए आना पड़ता। ऐसे में भारत मुश्किल में फंस सकता था। ऐसे में राहुल और कोहली ने बेहद सूजबूझ के साथ बल्लेबाजी की। दोनों ने मिलकर 35 ओवर में भारत का स्कोर 200 रन के पार पहुंचाया। इसके बाद खुलकर शॉट खेले। जब भारत को जीत के लिए 20 रन की जरूरत थी, तब कोहली ने एक रन भागना बंद कर दिया और अपने शतक के लिए खेलना शुरू किया। बांग्लादेशी गेंदबाजों की लाख कोशिश के बावजूद कोहली ने छक्के के साथ भारत को जीत दिलाई और अपना शतक भी पूरा किया। यह वनडे क्रिकेट में उनका 48वां शतक है। कोहली 103 और राहुल 34 रन बनाकर नाबाद रहे।
हार्दिक पांड्या इस मैच में तीन गेंद करने के बाद ही चोटिल हो गए। गेंद करने के बाद फील्डिगं के प्रयास में उनके पैर की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया। इस वजह से वह आगे गेंदबाजी नहीं कर पाए। विराट कोहली ने उनके ओवर की बची हुई तीन गेंदें की। हार्दिक की चोट की गंभीरता का पता नहीं लगाया जा सका है, लेकिन स्कैन के लिए वह अस्पताल गए। मैच के बाद कप्तान रोहित ने कहा कि उनकी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है, उम्मीद कर सकते हैं कि वह जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। हालांकि, 22 अक्तूबर को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में हार्दिक का खेलना मुश्किल है।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: