सोमवार, 25 अक्टूबर 2021 | 02:17 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सीएम पुष्कर धामी ने अयोध्या में रामलला और हनुमानगढ़ी के दर्शन          मुख्यमंत्री पुष्कर धामी एवं माताश्री मंगला जी ने किया हंस फाउण्डेशन डायलिसिस केन्द्र का लोकार्पण          सीएम ने उत्तराखण्ड जन विकास समिति के पहल 2021 अधिवेशन का शुभारम्भ किया          जम्मू-कश्मीर में आतंकियों से मुठभेड़ में उत्तराखंड के दो और जवान शहीद,सीएम धामी ने जताया गहरा दुःख          महिला मंगल दल एवं युवक मंगल दल के लिए आर्थिक सहायता के लिए शासनादेश जारी          सीएम धामी ने गुवाहाटी में शहीद हुए सेना के जवान सोनित कुमार सैनी को दी श्रद्धांजलि          मुख्य सचिव ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों को दिए निर्देश, माउंटेनियर्स और ट्रैकर्स के लिए होगी रिस्टबैंड की व्यवस्था          सीएम हेल्पलाइन पर प्राप्त जन शिकायतों का समाधान समयबद्धता से हो-सीएम धामी         
होम | देश | लद्दाख के सुदूरवर्ती क्षेत्र पदुम के स्कूलों एवं अस्पतालों के लिए हंस फाउंडेशन की स्वास्थ्य-शिक्षा क

लद्दाख के सुदूरवर्ती क्षेत्र पदुम के स्कूलों एवं अस्पतालों के लिए हंस फाउंडेशन की स्वास्थ्य-शिक्षा क


हिमालय की गोद में बसे लेह लद्दाख के सूदूरवर्ती क्षेत्र करगिल ज़िले के पदुम में हंस फाउंडेशन ने स्वास्थ्य-शिक्षा के लिए बड़ी पहल की है। करगिल ज़िले की ज़ंस्कार तहसील के मुख्यालय पदुम के ग्रामीणों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं के लिए महत्वपूर्ण कदम बढ़ाते हुए हंस फाउंडेशन ने माताश्री मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज के आशीष से पदुम के सरकारी अस्पतल को एम्बुलेंस,सरकारी स्कूल के बच्चों को यूनिफोर्म एवं अन्य जरूरी समान प्रदान किया है।

हंस फाउंडेशन द्वारा प्रदान की गई इस सामग्री को नई दिल्ली से केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट  ने फ्लैग ऑफ किया। इस मौके पर रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने कहा कि मैं माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज का दिल से धन्यवाद करता हूँ। वह जिस सेवा भाव से लोगों की सेवा कर रहे हैं वो तारीफ़ के योग्य है। उत्तराखंड सहित देश के तमाम राज्यों में स्वास्थ्य-शिक्षा,स्वरोजगार,पलायन रोकने और स्वच्छ भारत मिशन के लिए हंस फाउंडेशन जो कार्य कर रहा है। वह निश्चित तौर पर देश के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

उन्होंने कहा कि करगिल ज़िले की ज़ंस्कार तहसील का मुख्यालय पदुम देश का दूरगामी क्षेत्र है। इस क्षेत्र के लोगों तक स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में मदद पहुंचाना। बहुच चुनौती भरा रहता है। लेकिन माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज जी देश के ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों तक मदद पहुंचा रहे है। इसके लिए मैं माता मंगला जी-भोले जी महाराज का आभार व्यक्त करता हूं। पदुम के स्कूली बच्चों के लिए किताबें,बैग और ग्रामीणों को स्वास्थ्य उपकरण,ट्रैक सूट और छाते जैसी सेवाएं प्रदान करना माता मंगला जी एवं भोले जी महाराज जी के सेवा समर्पण को दिखाता है।

आपको बता दें हंस फाउंडेशन ने करगिल ज़िले की ज़ंस्कार तहसील के मुख्यालय पदुम के सरकारी अस्पताल के लिए एम्बुलेंस प्रदान की है। ताकि किसी भी आपत स्थिति में ग्रामीणों को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिल सके।

इसी के साथ कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर के मध्य नजर पदुम के सरकारी अस्पताल को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर,ऑक्सीजन सिलेंडर,मास्क एवं सैनिटाइजर प्रदान किए है।

दूर-दराज के भारतीय हिमालय में उच्च ऊंचाई लद्दाख, एक लंबी और क्रूर सर्दी के साथ एक चरम जलवायु का क्षेत्र है। इसे ध्यान में रखते हुए हंस फाउंडेशन ने इस क्षेत्र के ग्रामीणों के लिए ट्रेक सूट एवं बारिश से बचाव के लिए छाते प्रदान किए है।

शिक्षा रथ अभियान के तहत पदुम क्षेत्र के सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए यूनिफॉर्म,स्वेटर,स्कूल बैग और स्पोर्ट्स का सामान प्रदान किया है।

इस मौके पर केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री अजय भट्ट ने हंस फाउंडेशन के सौजन्य से दिल्ली से लाद्दाख के लिए रवाना हुई समारंभ फाउंडेशन की बाइक रैली को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर हंस कल्चर सेंटर दिल्ली के सेक्शन हेड ऑपरेशन विकास वर्मा,वरिष्ठ पत्रकार शाहीद शहीद और पत्रकार अरविंद मालगुड़ी मौजूद थे।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: