शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 | 09:08 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | हार्ट अटैक क्यों आता है, अचानक क्या करें ?

हार्ट अटैक क्यों आता है, अचानक क्या करें ?


हार्ट अटैक क्यों आता है - हार्ट अटैक में आर्टिरीज में ब्लॉकेज हो जाती है, जिससे दिल तक खून नहीं पहुंच पाता है. क्लॉटिंग होने पर हार्ट को ब्लड मिलना बंद हो जाता है. इससे मरीज को हार्ट अटैक आता है.

कैसा महसूस होता है- हार्ट अटैक के आते समय ये लक्षण महसूस होते हैं। छाती के बीचों-बीच तेज दर्द उठना, ऐसा लगना जैसे किसी हाथी ने अपना पैर आपकी छाती पर रख दिया हो। यह भारीपन धीरे-धीरे कंधों और फिर जबड़े के निचले हिस्से तक पहुंचता है। यह सब ज्यादा फिजिकल एक्सरसाइज करने से भी हो सकता है पर यदि अचानक हो तो तुरंत डॉक्टर से मदद लें।
कारण क्या है- हार्ट अटैक की सबसे बड़ी वजह खराब लाइफस्टाइल है। सिगरेट पीने से लेकर एक्सरसाइज न करना, तनाव होना वगैरह सब वजह हैं। जितना वक्त हो सके कसरत को दें। डाइट बेहतर करें, खाने में कोलेस्ट्रॉल कम करें, अपने काम को प्लान करें। फुरसत के पल निकालकर दोस्तों और परिवार के साथ वक्त बिताएं।

अगर आपको हार्ट अटैक का रिस्क है तो पर्स में और घर पर हमेशा डिस्प्रिन (Disprin) इकोस्प्रिन (Ecosprin) या एस्प्रिन (Aspirin) की गोलियां रखें। जब भी आपको हार्ट में कोई ऐसा लक्षण लगे तो तुरंत ये दवा खा लें। ये तीनों दवाएं बल्ड क्लॉटिंग (Blood Clotting) को रोकती हैं. अगर घर में कोई हार्ट पेशेंट है तो Sorbitrate की 5mg की टेबलेट घर में रखें. हार्ट अटैक जैसे कई भी लक्षण दिखें तो इसकी एक गोली तुरंत मरीज के जीभ के नीचे रख दें. इससे दर्द कम होगा. लेकिन ये सब करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें, क्योंकि सबके लक्षण अलग हो सकते हैं। हिमालयन न्यूज़ इसकी पुष्टि नहीं करता है।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: