सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 05:43 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | हार्ट की एक ही दवा से तीन दवाइयों का फायदा, डब्लूएचओ ने नई दवा पर लगाई मुहर

हार्ट की एक ही दवा से तीन दवाइयों का फायदा, डब्लूएचओ ने नई दवा पर लगाई मुहर



ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, कोलेस्ट्राल और मोटापा जैसी बीमारियों 
से पीड़ित लोग दिल की बीमारी के शिकार भी हो जाते हैं। इन सभी बीमारियों की अलग अलग दवाएं खानी होती है, ताकि हार्ट में कोई समस्या न आए। अब डॉक्टरों ने इन तीन दवाइयों की एक ही दवाई बना दी है। 
हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हार्ट अटैक के इलाज के लिए तीन दवाओं की कंबाइंड डोज की पालीपिल को आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल किया है। इसे एम्स के डॉक्टर भी उपयोगी कदम बात रह हैं। उनका कहना है कि तीन दवाओं की यह एक गोली हार्ट अटैक से पीड़ित दिल के मरीजों के लिए संजीवनी साबित हो सकती है।
दिल की बीमारियां देश में मौत का सबसे बड़ा कारण बन रही हैं। हर वर्ष करीब छह करोड़ लोग हार्ट अटैक से पीड़ित होते हैं। एम्स के कार्डियोलाजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. अंबुज राय ने कहा कि हार्ट अटैक के मरीजों को तीन दवाएं जीवन भर लेनी होती है। जिसमें खून को पतला करने, कोलेस्ट्रोल को नियंत्रित रखने के लिए स्टैटिन और बीटा ब्लाकर दवा शामिल होती है।
यह देखा गया है कि थोड़ा ठीक होने के बाद बहुत मरीज दवाएं लेना कम या बंद कर देते हैं। कई बार भूल से भी दवाएं छूट जाती है। हार्ट अटैक के पुराने मरीजों को तीन दवाओं की एक गोली पालीपिल के इस्तेमाल से इलाज को लेकर विदेश में लंबे समय तक शोध हुआ। जिसमें पाया गया है कि पहले हार्ट अटैक से पीड़ित रह चुके मरीजों में कंबाइंड डोज की दवा से 33 प्रतिशत मौतें कम की जा सकती है।
यही वजह है कि डब्ल्यूएचओ ने वैश्विक स्तर पर इस दवा के इस्तेमाल के लिए आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल किया है। इसी आधार पर ही देश भी राष्ट्रीय आवश्यक दवाओं की सूची में दवाएं शामिल की जाती है।
इसलिए उम्मीद है कि आने वाले समय में यहां भी यह दवा राष्ट्रीय आवश्यक दवाओं की सूची में शामिल हो सकती है। इससे दवा सस्ती भी हो जाएगी और इलाज में बड़े स्तर पर इसका इलाज भी हो सकेगा। तीन दवा की जगह एक दवा लेना मरीज के लिए ज्यादा आसान है। इसलिए मरीजों के लिए दवा लेने की प्रक्रिया बेहतर हो जाएगी।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: