शुक्रवार, 19 अप्रैल 2024 | 09:28 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | दुनिया की सबसे बड़ी नियामत है सेहत, इन छोटी बातों में छिपा है राज

दुनिया की सबसे बड़ी नियामत है सेहत, इन छोटी बातों में छिपा है राज


 

कहते हैं सेहत से बड़ी नियामत कोई नहीं है। हेल्थी लाइफ के लिए छोटी छोटी बातों पर ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको बताएंगे अच्छी सेहत के लिए किन बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है।

उदाहरण के तौर पर बहुत से लोग सुबह बिना ब्रश किए चाय-कॉफी का सेवन कर लेते हैं। मगर इसके कारण उन्हें आगे चलकर दांतों संबंधी परेशानियां झेलनी पड़ सकती है। वहीं हमारे बड़े-बुजुर्गों ने हमें हेल्दी रहने के लिए बहुत सी बातें बताई है। ऐसे में इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखकर हम खुद को हेल्दी रख सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, तांबे के बर्तन पोषक तत्व व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। इस बर्तन में पानी पीने से पाचन तंत्र व इम्यूनिटी बूस्ट होती है। इससे इंफेक्शन होने से बचाव रहता है। वहीं लिवर को हेल्दी रखने के लिए भी तांबे के बर्तन में पानी पानी बेस्ट माना गया है। इसके अलावा इस पानी का सेवन करने से स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। ऐसे में आप भी रोजाना सुबह खाली पेट तांबे के बर्तन में पानी जरूर पीएं।

कई लोग काम के अधिक प्रैशर के कारण 5-6 घंटे की ही नींद लेते हैं। मगर इससे शारीरिक व मानसिक तौर आराम महसूस नहीं होता है। ऐसे में दिमाग को नुकसान हो सकता है। एक्सपर्ट अनुसार, रोजाना 10 घंटे काम करने वाले व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

हेल्दी रहने के लिए शरीर को प्रोटीन की जरूरत होती है। इससे शरीर स्वस्थ रहने के साथ वजन कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। वहीं जो लोग फिजिकल वर्क करते हैं उन्हें अपनी डेली डाइट में अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा बच्चे व बुर्जुगों को डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करके प्रोटीन की कमी पूरी करनी चाहिए।

काम के दौरान हर कोई लंबे समय तक बैठता है। मगर इस दौरान शरीर की पॉजिशन गलत होने से बॉडी के अन्य अंगों पर ज्यादा दबाव पड़ सकता है। इसके कारण बॉडी पेन की शिकायत हो सकती है। इसलिए इस बात का ध्यान रखें कि आपको कमर एकदम सीधी करके बैठना है। इससे आपका बॉडी पॉश्चर बिल्कुल रहेगा और किसी भी तरह की परेशानी होने से बचाव रहेगा।

सीटिंग जॉब या काम का अधिक बोझ होने के कारण लोग घंटों एक जगह बैठकर काम करते रहते हैं। मगर इससे वजन बढ़ने व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए रोजाना 30 मिनट तक एक्सरसाइज या योगा करें। इसके साथ अपने काम के हर 1-2 घंटे में 5 मिनट का ब्रेक लेकर वॉश करें। इसके अलावा लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का इस्तेमाल करें। इससे आपका वजन कंट्रोल रहेगा। इसके साथ शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलेगी।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: