सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 04:25 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | गर्मियों में त्वचा में निखार के लिए क्या करना ज़रूरी

गर्मियों में त्वचा में निखार के लिए क्या करना ज़रूरी


गर्मी का मौसम आ गया है और इस दौरान स्किन की केयर करना ज़रूरी होता है. खासकर, इस मौसम के साथ आने वाली ड्राइनेस को देखते हुए, केवल मॉइश्चराइजर लगाना काफी नहीं होगा. अधिक धूप हमारे शरीर को डिहाइड्रेट कर सकती है और ड्राई स्किन को बढ़ा दे सकती हैं. खासकर अगर त्वचा पर बहुत कठोर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया गया तो. इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस गर्मी में आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्या कर सकते हैं.
गर्मी में स्किन का कैसे रखें ख्याल:
1. क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग (सीटीएम): सीटीएम का पालन करके शुरुआत करें, जिसमें आपकी त्वचा को एक उपयुक्त क्लींजर से साफ करना, उसके बाद टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग करना शामिल है.
2. एलोवेरा जेल: स्टोर से खरीदे गए एलोवेरा जेल के बजाय घर पर बने एलोवेरा जेल को चुनें. धूप के संपर्क में आने से हुए काले धब्बों को हटाने और अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए इसे चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह से लगाएं.
3. विटामिन वाले फूड्स: विटामिन सी और ई से भरपूर फूड आइटम्स खाएं, जैसे तरबूज, खीरे और गाजर को अपनी डाइट में शामिल करें. ये एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं और हानिकारक सूरज की किरणों से बचाते हैं.
4. हाइड्रेटेड रहें: प्रतिदिन कम से कम दो लीटर पानी पीकर खुद को पर्याप्त मात्रा में हाइड्रेट करें. कैफीन और अल्कोहल का सेवन सीमित करें, क्योंकि वे बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं. 
5. ग्लिसरीन: त्वचा को साफ करने के लिए रोजाना ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें, क्योंकि यह डैमेज्ड स्किन सेल्स को रिपेयर करता है और पूरे दिन नमी बनाए रखता है.
6. होठों की सुरक्षा करें: गर्मियों में यूवी किरणों से होने वाले नुकसान से बचने के लिए एसपीएफ 15 या इससे अधिक वाला लिप बाम लगाएं.
7. नारियल तेल: हेल्दी ग्लो बनाए रखने के लिए नहाने से पहले अपने चेहरे पर नारियल तेल से मालिश करें.
8. मुलायम तौलिये का इस्तेमाल करें: त्वचा को जलन और ड्राइनेस से बचाने के लिए मुलायम, साफ सूती तौलिये का इस्तेमाल करें.
9. नेचुरल साबुन का इस्तेमाल करें: सुगंधित साबुन से बचें, जो त्वचा में जलन पैदा कर सकते हैं और ड्राईनेस पैदा कर सकते हैं. इसके बजाय, नेचुरल साबुन या शावर जेल को चुनें.
10. सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें: हानिकारक यूवी किरणों से बचाव और त्वचा के रूखेपन को रोकने के लिए बाहर जाने से पहले नियमित रूप से सनस्क्रीन जरूर लगाएं.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: