सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 04:43 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | बरसात में कैसे रखें सेहत का ख्याल, बीमारियों से बचने के लिए ये उपाय अपनाएं

बरसात में कैसे रखें सेहत का ख्याल, बीमारियों से बचने के लिए ये उपाय अपनाएं


देहरादून- लगातार जारी बारिश के साथ ही मानसून का सीजन शुरू हो चुका है। बरसात के आते ही लोगों को आखिरकार गर्मी से कुछ राहत मिल गई है। अब रंगीन छतरियोंवॉटरप्रूफ बैग और रेनकोट को अलमारी से बाहर लाने का समय आ गया है। मानसून का सीजन अपने साथ जहां खुशनुमा और सुहाना मौसम लेकर आता हैवहीं इस मौसम में कई सारे संक्रमण और बीमारियों का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। इस दौरान सर्दीखांसीगले में खराशवायरल बुखारएलर्जीडायरिया और मलेरिया ऐसी समस्याएं आम हैं।

इस मौसम में अक्सर हमारी इम्युनिटी भी कमजोर हो जाती है। ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि मानसून में खुद को सेहतमंद रखने और संक्रमण से बचे रहने के लिए कुछ जरूरी उपाय किए जाएं। अगर आप भी इस मौसम खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ रखना चाहते हैंतो इन टिप्स की मदद ले सकते हैं।

इस मौसम में सेहतमंद रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी हैखुद को वायरस से बचाना। ऐसे में कोशिश करें कि आप साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इसके लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं। खासकर शौचालय का उपयोग करने के बादखाने से पहले और किसी बीमार व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद।

अगर आपके आसपास कोई व्यक्ति बीमार है या किसी में सर्दी या फ्लू के लक्षण नजर आ रहे हैंतो कोशिश करें कि आप ऐसे में व्यक्ति से दूरी बनाए रखें। अगर उनके पास जाना जरूरी है कि अपनी सुरक्षा का खास ख्याल रखें और अपने हाथ सामान्य से अधिक बार धोएं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: