मंगलवार, 30 नवंबर 2021 | 03:19 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने पतंजलि विश्वविद्यालय,हरिद्वार के प्रथम दीक्षांत समारोह में गोल्ड मेडलिस्ट विद्यार्थियों को प्रदान की उपाधि          ओमीक्रॉन कोरोना वेरिएंट की भारत में हुई एंट्री          वर्ष 2025 तक उत्तराखण्ड बनेगा हर क्षेत्र में अग्रणी राज्यःसीएम पुष्कर सिंह धामी          सीएम पुष्कर धामी ने राइजिंग उत्तराखण्ड कार्यक्रम में किया प्रतिभाग,गायक जुबिन नौटियाल को किया सम्मान          1 दिसंबर से सउदी अरब जा सकेंगे भारतीय          उत्तराखंड में कोरोना काल में सराहनीय कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों को मिलेगी 10 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि          T20 रैंकिंग में रोहित शर्मा को हुआ फायदा          15 दिसम्बर तक स्वरोजगार योजनाओं के तहत लोन के निर्धारित लक्ष्य को किए जाने के सीएम धामी ने दिए निर्देश          सीएम योगी आदित्यनाथ एवं सीएम पुष्कर धामी की लखनऊ में हुई बैठक में निपटा उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड का 21 वर्ष पुराना विवाद         
होम | उत्तराखंड | हंस फाउण्डेशन के संस्थापक माताश्री मंगला-भोले जी महाराज ने किया शिफन कोर्ट प्रभावितों के आवास निर्मा

हंस फाउण्डेशन के संस्थापक माताश्री मंगला-भोले जी महाराज ने किया शिफन कोर्ट प्रभावितों के आवास निर्मा


रविवार को हंस फ़ाउंडेशन की संस्थापक माताश्री मंगला एवं भोले महाराज एवं सैनिक कल्याण मंत्री गणेश जोशी ने देहरादून के विलासपुर कांडली में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में मसूरी के शिफन कोट के विस्थापित परिवारों के लिए बनने वाली ‘‘हंस कॉलोनी’’, विलासपुर कांडली जूनियर हाईस्कूल विद्यालय भवन एवं बाल्मीकि मंदिर के निकट सामुदायिक भवन के निमार्ण कार्य का शिलान्यास संयुक्त रूप से किया।

आपको बता दें कि मसूरी के शिफन कोर्ट में देहरादून मसूरी रोप वे निमार्ण के कारण अपने अस्थाई आवासों से वंचित हो गए परिवारों के लिए स्थानीय विधायक एवं कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी की पहल पर हंस फाउण्डेशन द्वारा 523.70 लाख रुपए की लागत से ‘‘हंस कॉलोनी’’ बना कर विस्थापितों को आवास देने का वादा किया था। इसी प्रकार जीर्ण-क्षीर्ण अवस्था में पहुंच चुके ‘‘विलासपुर कांडली जूनियर हाईस्कूल’’ के विद्यालय भवन के निमार्ण के लिए भी हंस फाउण्डेशन द्वारा 55.60 लाख एवं वाल्मीकि मंदिर के निकट सामुदायिक भवन के निमार्ण हेतु रुपए 28.50 लाख स्वीकृत किए गए हैं। रविवार को इन तीनों योजनाओं का संयुक्त शिलान्यास किया गया।

इस अवसर पर माताश्री मंगला जी ने कहा कि जन सेवा तथा परहित के लिए काम करने पर ही कोई संत अपने कर्मों को चारितार्थ कर सकता है। उन्होंने स्थानीय विधायक गणेश जोशी द्वारा क्षेत्र की जनता के दुखःदर्द कम करने लिए लगातार सक्रियता से काम करने की प्रशंसा की। माताश्री मंगला जी ने कहा कि गणेश जोशी क्षेत्र की जनता के दुखःदर्द कम करने के लिए हर समय लगे रहते हैं। उन्हीं के आग्रह पर आज इन तीनों योजनाओं के लिए धनावंटन कर शिलान्यास किया गया है।

माता मंगला जी ने कहा कि हंस फाउण्डेशन देश भर में स्वास्थ्य-शिक्षा के क्षेत्र में अपनी सेवाएं दे रहा है। उत्तराखण्ड राज्य के लगभग हर दूरस्थ क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाने के लिए हम जी-जान से जुटे हैं। कोविड काल में हमने देश भर में स्वास्थ्य सेवाओं के साथ-साथ तमाम सुविधाएं तमाम दूसरी सुविधाएं प्रदान कर रहे है।  हमने उत्तराखंड को 14 डायलिसिस केंद्रों और 13 सचल चिकित्सालयों की सौगात दी है। पिछले दिनों राज्य में अतिवृष्टि और भू-स्खलन से भारी नुकसान हुआ था। राज्य इस आपदा से जल्द से जल्द उभर सके। इसके लिए हमने मुख्यमंत्री  मुख्यमंत्री राहत कोष में 5 करोड़ रूपये की राशि प्रदान की,इसी के साथ हम देश भर में स्वास्थ्य-शिक्षा, दिव्यंगता,रोजगार,पलायन,पेयजल, कृषक कल्याण,समाज कल्याण,महिला सशक्तिकरण,ग्रामीण विकास,बाल विकास व ऊर्जा आदि क्षेत्रों में जो सेवाएं देने के साथ-साथ राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों की आबादी के जीवन स्तर में सुधार लाने लिए निरंतर प्रयासरत है।

 

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी द्वारा अपने संबोधन में हंस फाउण्डेशन के संस्थापक माता मंगला तथा भोले जी महाराज का आभार प्रकट करते हुए कहा कि मैं जब भी क्षेत्र की जनता की समस्याओं को लेकर आपके पास जाता हूं आप मुझे कभी भी मना नहीं करते। आज शिफन कोर्ट के विस्थापितों के लिए आवास की समस्या के समाधान तथा स्कूल व सार्वजनिक प्रयोग हेतु सामुदायिक भवन निर्माण हेतु आपके लिए सहयोग किया गया है। हंस फाउण्डेशन उत्तराखण्ड राज्य ही नहीं वरन पूरे देश भर में इस प्रकार जनसेवा के विभिन्न कार्य कर रहा है।

कार्यक्रम में माता मंगला ने अशोक चक्र बहादुर सिंह बोरा की वीर नारी शांति बोरा,अशोक चक्र गजेंद्र सिंह बिष्ट की वीर नारी विनीता बिष्ट एवं शहीद राजू गुरुंग की माता ज़ित्ती देवी को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर मसूरी नगर पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता,भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल,राजीव गुरुंग,वंदना बिष्ट,समिति के अध्यक्ष चंदन सिंह बिष्ट,नीतू बिष्ट,ग्राम प्रधान लव कुमार तमांग आदि उपस्थित रहे।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: