सोमवार, 15 जुलाई 2024 | 04:50 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | पर्यटन | उत्तराखंड में देश की पहली हिमालयी एयर सफारी जल्द, जायरोक्राप्टर सर्विस तैयार

उत्तराखंड में देश की पहली हिमालयी एयर सफारी जल्द, जायरोक्राप्टर सर्विस तैयार


उत्तराखण्ड में पर्यटन में क्रान्ति आने जा रही है। पर्यटकों को लुभाने के लिए उत्तराखंड सरकार जायरोकॉप्टर चलाने की योजना बना रही है, जिसका उड़ान ट्रायल बीते साल की दिसंबर को हरिद्वार के बैरागी कैंप में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।
आपको बता दें कि जायरोक्राप्टर देश की पहली एयर सफारी होगी, जिसमें बैठकर यहां आने वाले टूरिस्ट हिमालय पर्वतमाला, शांत नदियों और खूबसूरत हवाई दृश्य का आनंद ले सकेंगे। इसमें बैठकर आप हिमाचल की पहाड़ियों पर आराम से घूम पाएंगे।
अगर आप जायरोकॉप्टर एयर सफारी का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो आपको हरिद्वार के बैरागी कैंप में जाना होगा। यहां से ही इस हवाई यात्रा की शुरुआत होगी। यात्रियों के लिए इसकी शुरुआत 15 जनवरी 2024 से होने की उम्मीद है। इतना ही नहीं, जायरोकॉप्टर एयर सफारी के लिए 1 जनवरी से ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा खोल दी गई है। आप airsafari.in की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर घर बैठे भी इसका टिकट बुक कर सकते हैं। इसकी सवारी के लिए एक यात्री को कम से कम 5 हजार रुपए खर्च करने होंगे। 60 किमी की हवाई यात्रा के लिए 5 हजार रुपए टिकट प्राइस रखा गया है।
जायरोकॉप्टर एयर सफारी में बैठकर आप 60 किमी की यात्रा मात्रा आधे घंटे में कर सकते हैं। अभी तक हरिद्वार में कुल 7 से 8 जायरोकॉप्टर लाए गए हैं, जिनमें एक दिन में 200 से 300 यात्रियों को यात्रा करवाने का प्लान बनाया जा रहा है। दरअसल, एक जायरोकॉप्टर में पायलट के साथ केवल एक ही यात्री बैठ सकता है।
उत्तराखंड टूरिज्म विभाग के मुताबिक इन जायरोकॉप्टर को जर्मनी से लाया गया है, जोकि प्रदेश के अनछुए पर्यटन स्थल तक आसानी से पहुंच सकते हैं। इसमें बैठकर यात्री उन सभी चीजों का दीदार कर सकते हैं, जोकि अभी तक देशवासियों के लिए एक सपना बनी हुई थीं। इससे न केवल साहसिक पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि पर्यटकों को हिमालय के लुभावने दृश्यों के साथ रोमांच का भी एक अद्धितीय अनुभव प्राप्त होगा।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: