रविवार, 7 जून 2020 | 12:08 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | दुनिया | भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों के लिए अच्छी खबर,आसानी से मिलेगा अमेरिका में ग्रीन कार्ड

भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों के लिए अच्छी खबर,आसानी से मिलेगा अमेरिका में ग्रीन कार्ड


अमेरिका में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए अच्छी खबर है।  अमेरिका की संसद में ग्रीन कार्ड जारी करने को लेकर नया बिल पास हो गया है। इसके बाद अब ग्रीन कार्ड की मौजूदा 7 प्रतिशत की सीमा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया जाएगा। इससे भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों को बड़ा फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है। फेयरनेस ऑफ हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट, 2019 या एचआर 1044 नाम का यह बिल 435 सदस्यीय सदन में 65 के मुकाबले 365 मतों से पास हो गया।
भारत से हर साल सबसे ज्यादा भारतीय H-1B और L वीजा पर अमेरिका जाते हैं। अब भारतीयों को ग्रीन कार्ड के साथ-साथ H-1B वीजा भी ज्यादा संख्या मिलेगा। आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2018 तक ही अमेरिका के टेक्नोलॉजी क्षेत्र में 3 लाख भारतीय ऐसे हैं, जो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं।
अमेरिकी संसद में हर साल सभी देशों को 7 प्रतिशत ग्रीन कार्ड जारी करने की सीमा को खत्म कर दिया गया हैं। अब ज्यादा लोगों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड मिल सकेगा। इससे हजारों भारतीय पेशेवरों को होगा, जो कानूनी रूप से अमेरिका में बसने की लंबे समय से आस लगाए बैठे हैं।
ग्रीन कार्ड (स्थायी निवासी कार्ड) एक ऐसा कार्ड है जिससे पता चलता है कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के एक वैध स्थाई निवासी हैं। फिलहाल अमेरिका प्रति वर्ष करीब 1,40,000 लोगों को ग्रीन कार्ड देता है. इस हिसाब से भारत के खाते में 9800 ग्रीन कार्ड आते हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: