बृहस्पतिवार, 17 अक्टूबर 2019 | 01:42 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          कांग्रेस पार्टी का बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर में नहीं लड़ेंगे BDS चुनाव          केंद्र सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता           देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           भारतीय सेना एलओसी पार करने से हिचकेगी नहीं,पाकिस्तान को आर्मी चीफ बिपिन रावत की चेतावनी          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | दुनिया | भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों के लिए अच्छी खबर,आसानी से मिलेगा अमेरिका में ग्रीन कार्ड

भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों के लिए अच्छी खबर,आसानी से मिलेगा अमेरिका में ग्रीन कार्ड


अमेरिका में ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे भारतीयों के लिए अच्छी खबर है।  अमेरिका की संसद में ग्रीन कार्ड जारी करने को लेकर नया बिल पास हो गया है। इसके बाद अब ग्रीन कार्ड की मौजूदा 7 प्रतिशत की सीमा को बढ़ाकर 15 प्रतिशत किया जाएगा। इससे भारत के हजारों उच्च कुशल आईटी पेशेवरों को बड़ा फायदा मिलेगा। आपको बता दें कि ग्रीन कार्ड किसी व्यक्ति को अमेरिका में स्थायी रूप से रहने और काम करने की अनुमति देता है। फेयरनेस ऑफ हाई स्किल्ड इमिग्रेंट्स एक्ट, 2019 या एचआर 1044 नाम का यह बिल 435 सदस्यीय सदन में 65 के मुकाबले 365 मतों से पास हो गया।
भारत से हर साल सबसे ज्यादा भारतीय H-1B और L वीजा पर अमेरिका जाते हैं। अब भारतीयों को ग्रीन कार्ड के साथ-साथ H-1B वीजा भी ज्यादा संख्या मिलेगा। आंकड़ों के मुताबिक, अप्रैल 2018 तक ही अमेरिका के टेक्नोलॉजी क्षेत्र में 3 लाख भारतीय ऐसे हैं, जो ग्रीन कार्ड का इंतजार कर रहे हैं।
अमेरिकी संसद में हर साल सभी देशों को 7 प्रतिशत ग्रीन कार्ड जारी करने की सीमा को खत्म कर दिया गया हैं। अब ज्यादा लोगों को अमेरिका में ग्रीन कार्ड मिल सकेगा। इससे हजारों भारतीय पेशेवरों को होगा, जो कानूनी रूप से अमेरिका में बसने की लंबे समय से आस लगाए बैठे हैं।
ग्रीन कार्ड (स्थायी निवासी कार्ड) एक ऐसा कार्ड है जिससे पता चलता है कि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के एक वैध स्थाई निवासी हैं। फिलहाल अमेरिका प्रति वर्ष करीब 1,40,000 लोगों को ग्रीन कार्ड देता है. इस हिसाब से भारत के खाते में 9800 ग्रीन कार्ड आते हैं।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: