रविवार, 7 जून 2020 | 12:23 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | सेहत | गर्मियों में क्या खाएं क्या न खाएं

गर्मियों में क्या खाएं क्या न खाएं


 

गर्मियों में आपकी सेहत को आपके खान-पान का तरीका नुकसान पहुंचा सकता है। जिसके कारण आपरा वेट बढ़ सकता है। साथ ही कई तरह की बीमारियां आपके शरीर को घेर सकती है। ऐसे में आप ध्यान रखें की आपको गर्मियों के मौसम में अपनी सेहत का ध्यान कैसे रखना है।

यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप गर्मियों के मौसम में क्या खाएं और क्या न खाएं। जिससे हम हमेशा चुस्त-दुरूस्त रहे।

 तरबूज 

गर्मियों के मौसम में डिहार्इड्रेशन से बचने के लिए तरबूज सबसे अच्छा फल है।  जो हमें तरोताजा रखता और भीतर से पोषण प्रदान करता है। गर्मियों में तरबूज़ का जूस पीना बहुत  लाभदायक होता हैं। इसी के साथ आप गर्मियों में मिलने वाले फल जैसे खरबूज़, तरबूज़ और संतरे का जूस भी ले सकते है। जो काफी फायदेमंद होता है। साथ ही शरीर को सक्रिय और फिट बनता है। एक व्यक्ति को गर्मियों के मौसम में कम से कम दो गिलास तरबूज़ का जूस अवश्य पीना चाहिए। इससे शरीर में विटामिन सी, विटामिन बी5, बी1, बी2, बी3 और बी6 की पर्याप्त मात्रा भी पहुंच जाती है.

 नारियल पानी 

नारियल पानी शरीर के लिए सबसे अच्छा नैचुरल एनर्जी ड्रिंक है। जो हमें अत्यधिक गर्मी में भी फ्रेश व एनर्जेटिक बनाएं रखने में मदद करता है। इसमें हमारे शरीर के लिए जरुरी सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

पुदीना

पुदीने हमारे शरीर को बहुत सारे पोषक तत्व देता है। इसको इस्तेमाल करने से शरीर की कई बीमारियां जड़ से खत्म हो जाती है। पुदीना माउथ फ्रेश्नर की तरह काम करता है। गर्मी के मौसम में रोज दही में पुदीना डाल कर खाना चाहिए। इससे शरीर को ठंडक मिलती है। यह पाचन को भी दुरुस्त रखता है। गर्मी में अक्सर बच्चों को लू लग जाती है। ऐसी स्थिति में पुदीने का रस पीने से बहुत फायदा मिलता है। इस मौसम में रोज़ाना पुदीने का सेवन लाभदायक होता है.

दही 

दही गर्मियों के मौसम के लिए किसी अमृत से कम नहीं है। इसमें आप धनिया, जीरा पाउडर व नमक को मिलाकर स्वाद बढ़ा सकतें हैं। अगर मीठे के शौकीन हैं तो फिर शक्कर मिलाकर या लस्सी बनाकर भी इसे ले सकते सकतें हैं। रोग-प्रतिरोधक क्षमता के लिए हर रोज एक चम्मच दही खाने से भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। दांतों के लिए दही बहुत फायदेमंद होता है। दही वजन घटाने में कारगर है। दही में बहुत अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है। जिसके कारण यह आपके वजन घटाने में बहुत फायदा पहुंचाता है। दही तनाव कम करने में सहायक होता है। दही खाने से मस्तिष्क में ऊर्जा का संचार होता है।

 नींबू पानी

नींबू पानी गरमी में राहत दिलाता है। शरीर में गरमी और उमस के चलते कम हुए लवणों की मात्रा को भी नियंत्रित करने में नींबू बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

 

प्याज़

प्याज खाना गर्मियों में विशेष रूप से लाभदायक माना जाता है। प्याज़ के नियमित सेवन से लू नहीं लगती है। साथ ही, गर्मी से जुड़ी कई अन्य बीमारियां भी दूर रहती हैं। सैंडविच हो, सलाद या फिर चाट, प्याज़ सभी के स्वाद को दोगुना कर देता है। इसी के साथ अपने खान-पाना दिनचर्या को सही रखिए,तो आप हर मौसम में तरोताज रहेंगे।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: