बुधवार, 23 जून 2021 | 11:29 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
सीएम रावत ने रेल विकास निगम के अधिकारियों से ली ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाईन की जानकारी          हुंडई मोटर इंडिया फाउंडेशन ने उत्तराखंड को प्रदान किए वेंटिलेटर,ऑक्सीमीटर एवं सैनिटाइजर सहित अन्य सामान          सीएम ने दिखाई पांच वातानुकूलित इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी          इसरो की सेटेलाइट से बच्चें करेंगे ऑन लाइन पढ़ाई          पंजाब चुनावों से पहले कांग्रेस में छिड़ी जंग          उत्तराखंड में कोरोना कर्फ्यू के लिए दिशा-निर्देश जारी          उत्तराखंड में जल्द दूर होंगी सेवानिवृत्त राजकीय पेंशन संबंधी विसंगतियां          सचिन तेंदुलकर बने सदी के सबसे तेज बल्लेबाज          अमेरिका के राष्ट्रपति को पीछे छोड़ नंबर वन बने पीएम मोदी         
होम | धर्म-अध्यात्म | 26 मई को लगने वाले चंद्रग्रहण का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर

26 मई को लगने वाले चंद्रग्रहण का आपकी राशि पर क्या पड़ेगा असर


देश में महामारी के बीच 26 मई को चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। जिसका असर देश दुनिया पर पड़ेगा।
यह चंद्रग्रहण एक पूर्ण चंद्रग्रहण होगा। भारत में यह आंशिक रूप से समाप्ति के समय दिखाई देगा जो कि एक उपच्छाया प्रकार का होगा। हिंदू धर्म में चंद्रग्रहण के समय कुछ कार्य को करने की इजाजत है तो वहीं कुछ कार्य वर्जित किये गए हैं।

चंद्रग्रहण काल में अपने ईष्ट देव या देवी की पूजा अर्चना करना शुभ होता है। मान्यता है कि ऐसा करने से चंद्रग्रहण का बुरा प्रभाव कम होता है।

भारतीय समय के अनुसार, यह ग्रहण दोपहर 2 बजकर 17 मिनट से शुरू होगा और शाम 07 बजकर 19 मिनट पर समाप्त होगा। साल का पहला चंद्र ग्रहण मेष, कर्क, कन्य और मकर राशि पर शुभ प्रभाव डालेगा, जबकि अन्य राशि के लोगों को इस दौरान सावधान रहना होगा।
भारत में इस ग्रहण को उपच्छाया चंद्र ग्रहण के रूप में देखा जा सकेगा। इस वजह से चंद्र ग्रहण से 9 पहले लगने वाला सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा। इसलिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। चंद्र ग्रहण के समय भगवान की पूजा करें बार बाहर न निकलें।
इस साल कुल चार ग्रहण लगेंगे, दो सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण। साल के पहले ग्रहण के तौर पर सबसे पहले चंद्र ग्रहण 26 मई को लगने जा रहा है, दूसरा चंद्र ग्रहण 19 नवंबर को लगेगा।वहीं 10 जून को पहला सूर्यग्रहण और 4 दिसंबर को दूसरा सूर्य ग्रहण लगेगा। इस तरह देश और दुनिया पर इन ग्रहण का सभी पर असर पड़ेगा।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: