बृहस्पतिवार, 17 अक्टूबर 2019 | 01:41 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          कांग्रेस पार्टी का बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर में नहीं लड़ेंगे BDS चुनाव          केंद्र सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता           देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           भारतीय सेना एलओसी पार करने से हिचकेगी नहीं,पाकिस्तान को आर्मी चीफ बिपिन रावत की चेतावनी          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | दुनिया | भारत के फैसलों से तिलमिलाया पाकिस्तान,बढ़ाई सैन्य गतिविधिया,स्कार्दू में फाइटर प्लेन किए तैनात

भारत के फैसलों से तिलमिलाया पाकिस्तान,बढ़ाई सैन्य गतिविधिया,स्कार्दू में फाइटर प्लेन किए तैनात


 

 

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के भारत सरकार के फैसले के बाद पाकिस्तान तिलमिला गया है। सीमा पर तनाव बढ़ाने के लिए सैन्य गतिविधियां बढ़ दी है। उसने स्कार्दू में फाइटर प्लेन भी तैनात किए है। भारत के साथ राजनयिक संबंधों को कम करने और कारोबार पर प्रतिबंध लगाने के बाद वह सीमा पर अपनी सैन्य गतिविधियां बढ़ाने लगा है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार पाकिस्तान ने लद्दाख के समीप अपने ठिकानों पर सैन्य उपकरणों एवं साजो-समान में इजाफा कर रहा है। हालांकि, उसकी इन गतिविधियों पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां करीबी नजर बनाई हुई हैं। स्कार्दू पाकिस्तान के कब्जे वाले गिलगिट-बाल्टिस्तान इलाके में स्थित है।

एएनआई ने सरकारी सूत्रों के हवाले से बताया, 'केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख के समीप अपने स्कार्दू सैन्य ठिकाने पर पाकिस्तान ने गतिविधियां बढ़ा दी हैं। पाकिस्तानी वायु सेना के तीन परिवहन एयरक्राफ्ट सी-130 शनिवार को युद्ध सामग्रियों एवं उपकरणों को लेकर स्कार्दू पहुंचे। सीमा के नजदीक पाकिस्तानी सेना की हलचलों पर भारतीय एजेंसियां गंभीर हैं और वे करीबी नजर बनाई हुई हैं।' सूत्रों को कहना है कि अग्रिम सैन्य ठिकानों पर जो सामग्रियां पहुंचाई गई हैं उनमें वायु सेना के अभियान में मदद पहुंचाने वाले उपकरण हो सकते हैं।  सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान आने वाले दिनों में स्कार्दू एयरबेस पर अपने जेएफ-17 लड़ाकू विमानों की तैनाती कर सकता है। 

 भारतीय खुफिया एजेंसियां सीमा के आस-पास पाकिस्तान वायु सेना की गतिविधियों पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। भारतीय एजेंसियां सीमा पर करीब-करीब पाकिस्तान की पूरी सैन्य संरचना एवं गतिविधियों पर नजर रखने में सक्षम हैं। बता दें की अमेरिका ने बहुत समय पहलते परिवहन विमान सी-130 को पाकिस्तान को दिया था। यह विमान काफी पुराना हो चुका है। अगस्त 1988 में हुए इस विमान के हादसे में जनरल जिया उल हक की मौत भी हो चुकी है। 

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान वायु सेना अपनी ताकत दिखाने के बारे में सोच रही है। इस दिखावे में वह अपनी आर्मी की भी मदद ले सकती है। अग्रिम चौकियों पर सैन्य सामग्रियों को लाया जाना इस अभ्यास से जोड़कर देखा जा रहा है। स्कार्दू पाकिस्तानी वायु सेना का अग्रिम सैन्य ठिकाना है और पाकिस्तान इस एयरबेस का इस्तेमाल भारत के खिलाफ अपने सैन्य अभियान में मदद के लिए करता है। 

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: