बुधवार, 23 सितंबर 2020 | 11:59 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
पॉलिसी उल्लंघन के कारण गूगल ने पेटीएम को हटाया,पेटीएम ने कहा,पैसे हैं सुरक्षित          प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों को आश्वस्त किया कि लोकसभा से पारित कृषि सुधार संबंधी विधेयक उनके लिए रक्षा कवच का काम करेंगे           उत्तराखंड में भूमि पर महिलाओं को भी मिलेगा मालिकाना हक          सीएम रावत ने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को लिखा पत्र,उत्तराखंड में आइटी सेक्टर में निवेश करने का किया अनुरोध           कोरोना के चलते रद्द हुई अमरनाथ यात्रा,अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने रद्द करने का किया एलान           बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | दुनिया | गांधी जी एवं शास्त्री जी के आर्दशों को खुद में समाहित करें आज की पीढ़ी- माताश्री मंगला जी

गांधी जी एवं शास्त्री जी के आर्दशों को खुद में समाहित करें आज की पीढ़ी- माताश्री मंगला जी


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज मसूरी में धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर मसूरी विधायक गणेश जोशी,नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता,समाज सेवी माताश्री मंगला जी एवं स्कूल के प्रधानाचार्य सहित कार्यक्रम में मौजूद समाज के तमाम प्रबुद्ध लोगों ने महात्मा गांधी तथा शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की। वहीं शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि महात्मा गांधी ने जहां देश को आजादी दिलाने में अहम योगदान दिया वहीं पूरे विश्व को यह बता दिया कि अंहिसा से भी देश को आजादी दिलाई जा सकती है और यहीं कारण है कि आज पूरा विश्व गांधी जी के सिद्धांतों को अपना रहा है। श्री जोशी ने कहां कि महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज में आकर ऐसा लगता है, जैसे अपने घर में प्रवेश किया हो। आज इस मौके पर हमारे साथ माताश्री मंगला जी विराजमान है। यह हम सबके लिए खुशी की बात हैं क्योंकि माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज शिक्षा-स्वास्थ्य के लिए जो कार्य कर रहे है। वह सच में पूज्यनीय है।

कार्यक्रम में उपस्थिति अतिथियों का अभिवादन करते हुए हंस फाउंडेशन की प्रेरणास्रोत माताश्री मंगला जी ने कहा कि आज के समय गांधी जी की विचाराधार को जानने-समझे की बहुत आवश्यकता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सिर्फ एक व्यक्ति नहीं, बल्कि शाश्वत विचारधारा हैं। गांधी जी के विचारों के बारे में आप सब जानते हैं कि गांधी जी कहते थे कि खुद में वह बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं। विश्व के सभी धर्म,भले ही और चीजों में अंतर रखते हों, लेकिन सभी इस बात पर एकमत हैं कि दुनिया में कुछ नहीं बस सत्य जीवित रहता है। सत्य, अहिंसा और सदाचार की भावनाओं के साथ हम सब को मिलकर देश के विकास के लिए कदम बढ़ाने होंगे।

माताश्री मंगला जी ने कहां की हम सभी लोगों के लिए गांधी जी आदर्श है,इसलिए पूज्य गांधीजी को हम सबको देखना, समझना तथा अपने आचरण में उतारना भी है। खास तौर आज की युवा पीढ़ी को,माता मंगला जी गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के आर्दशों को याद करते हुए कहा कि हमने हंस फाउंडेशन के माध्यम से सेवा का एक ऐसा बिज रोपित किया है। जो एक हरे-भरे पौधे के रूप में उग कर सेवा के कई मार्गों पर लोगों को छाया प्रदान कर रहा है। इस सोच को विकसित करते हुए हम स्वास्थ्य-शिक्षा के मार्ग को प्रसस्त कर रहे है। 

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता और आज उनके दर्शन को पूरा विश्व मान रहा है। उन्होंने आजादी के साथ की देश से छुआछूत समाप्त कर सभी को समानता के लिए कार्य किया। इस मौके पर उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल ने भी लोगों को संबोधित किया व गांधी जी के देश को दिये योगदान को याद किया

कार्यक्रम में मसूरी में स्वच्छता अभियना के लिए महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज मसूरी के छात्र-छात्राओं को जागरूकता अभियना चलने के लिए प्रेरित भी किया गया। इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, एसडीएम गोपाल राम बिनवाल, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एमएल शाह, भाजपा मंडलाध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, महिला मोर्चा अध्यक्ष मीरा सुरियाल, महामंत्री कमला थपलियाल, अनीता धनाई, अनीता सक्सेना, एमएसए अध्यक्ष बीएस नेगी, रूपचंद, सहित पालिका सभासद, पूर्व सभासद सहित नगर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं स्कूली छात्र छात्राएं मौजूद रहे।
 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: