शुक्रवार, 13 दिसम्बर 2019 | 12:55 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
पाकिस्तान को भारत की नसीहत, अपने यहां अल्पसंख्यकों के हालात पर दें ध्यान          टी-20 रैंकिंग में विराट को पांच स्थान और राहुल को तीन स्थान का फायदा हुआ है। राहुल 734 अंकों के साथ छठे और विराट 685 अंकों के साथ टॉप-10 की लिस्ट में दसवें स्थान पर पहुंच गए हैं          ICC की टी-20 रैंकिंग में छाए भारतीय बल्लेबाज, विराट और राहुल की बड़ी छलांग          अयोध्या पर सभी पुनर्विचार याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट ने की खारिज,पांच जजों की बेंच ने सुनाया फैसला           निर्भया के दोषी की सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका, कहा- यहां तो हवा से मर रहे, फिर फांसी क्यों          भारतीय सेना को मिले 306 युवा जांबाज अधिकारी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने परेड की सलामी          हैदराबाद एनकाउंटर पर CJI का बड़ा बयान,बदले की भावना से किया गया न्याय इंसाफ नहीं          भारतीय संसद का ऐतिहासिक फैसला,सांसदों ने सर्वसम्मति से लिया फैसला,कैंटीन में मिलने वाली खाद्य सब्सिडी को छोड़ देंगे           60 साल की उम्र में सेवानिवृत्त करने पर फिलहाल सरकार का कोई विचार नहीं- जितेंद्र सिंह          इसरो ने रचा इतिहास,कार्टोसैट-3 के अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक कक्षा में किया स्थापित          अयोध्या में ही मस्जिद निर्माण के लिए दी जाएगी जमीन          सुप्रीम कोर्ट ने विवादित जमीन पर रामलला का हक माना          कोर्ट ने कहा कि पुरातत्व विभाग की खोज को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता          कोर्ट ने कहा,विवादित जमीन के नीचे एक ढांचा था और यह इस्लामिक ढांचा नहीं था          कोर्ट के फैसले में ASI का हवाला देते हुए कहा गया कि बाबरी मस्जिद का निर्माण किसी खाली जगह पर नहीं किया गया था          अयोध्या पर आया सुप्रीम कोर्ट का फैसला, बनेगा राम मंदिर, मस्जिद के लिए अलग जगह          मोदी सरकार का बड़ा फैसला, दिल्ली की अवैध कॉलोनियां होगी नियमित          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | दुनिया | गांधी जी एवं शास्त्री जी के आर्दशों को खुद में समाहित करें आज की पीढ़ी- माताश्री मंगला जी

गांधी जी एवं शास्त्री जी के आर्दशों को खुद में समाहित करें आज की पीढ़ी- माताश्री मंगला जी


राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज मसूरी में धूमधाम से मनाई गई। इस मौके पर मसूरी विधायक गणेश जोशी,नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता,समाज सेवी माताश्री मंगला जी एवं स्कूल के प्रधानाचार्य सहित कार्यक्रम में मौजूद समाज के तमाम प्रबुद्ध लोगों ने महात्मा गांधी तथा शास्त्री जी के चित्र पर पुष्पाजंलि अर्पित की। वहीं शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित किए। इस मौके पर विधायक गणेश जोशी ने कहा कि महात्मा गांधी ने जहां देश को आजादी दिलाने में अहम योगदान दिया वहीं पूरे विश्व को यह बता दिया कि अंहिसा से भी देश को आजादी दिलाई जा सकती है और यहीं कारण है कि आज पूरा विश्व गांधी जी के सिद्धांतों को अपना रहा है। श्री जोशी ने कहां कि महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज में आकर ऐसा लगता है, जैसे अपने घर में प्रवेश किया हो। आज इस मौके पर हमारे साथ माताश्री मंगला जी विराजमान है। यह हम सबके लिए खुशी की बात हैं क्योंकि माता मंगला जी एवं श्री भोले जी महाराज शिक्षा-स्वास्थ्य के लिए जो कार्य कर रहे है। वह सच में पूज्यनीय है।

कार्यक्रम में उपस्थिति अतिथियों का अभिवादन करते हुए हंस फाउंडेशन की प्रेरणास्रोत माताश्री मंगला जी ने कहा कि आज के समय गांधी जी की विचाराधार को जानने-समझे की बहुत आवश्यकता है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी सिर्फ एक व्यक्ति नहीं, बल्कि शाश्वत विचारधारा हैं। गांधी जी के विचारों के बारे में आप सब जानते हैं कि गांधी जी कहते थे कि खुद में वह बदलाव बनिए जो आप दुनिया में देखना चाहते हैं। विश्व के सभी धर्म,भले ही और चीजों में अंतर रखते हों, लेकिन सभी इस बात पर एकमत हैं कि दुनिया में कुछ नहीं बस सत्य जीवित रहता है। सत्य, अहिंसा और सदाचार की भावनाओं के साथ हम सब को मिलकर देश के विकास के लिए कदम बढ़ाने होंगे।

माताश्री मंगला जी ने कहां की हम सभी लोगों के लिए गांधी जी आदर्श है,इसलिए पूज्य गांधीजी को हम सबको देखना, समझना तथा अपने आचरण में उतारना भी है। खास तौर आज की युवा पीढ़ी को,माता मंगला जी गांधी जी एवं लाल बहादुर शास्त्री जी के आर्दशों को याद करते हुए कहा कि हमने हंस फाउंडेशन के माध्यम से सेवा का एक ऐसा बिज रोपित किया है। जो एक हरे-भरे पौधे के रूप में उग कर सेवा के कई मार्गों पर लोगों को छाया प्रदान कर रहा है। इस सोच को विकसित करते हुए हम स्वास्थ्य-शिक्षा के मार्ग को प्रसस्त कर रहे है। 

इस मौके पर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि महात्मा गांधी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता और आज उनके दर्शन को पूरा विश्व मान रहा है। उन्होंने आजादी के साथ की देश से छुआछूत समाप्त कर सभी को समानता के लिए कार्य किया। इस मौके पर उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष पूर्व विधायक जोत सिंह गुनसोला, पूर्व पालिकाध्यक्ष ओपी उनियाल ने भी लोगों को संबोधित किया व गांधी जी के देश को दिये योगदान को याद किया

कार्यक्रम में मसूरी में स्वच्छता अभियना के लिए महात्मा योगेश्वर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज मसूरी के छात्र-छात्राओं को जागरूकता अभियना चलने के लिए प्रेरित भी किया गया। इस मौके पर पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, एसडीएम गोपाल राम बिनवाल, अधिशासी अधिकारी नगर पालिका एमएल शाह, भाजपा मंडलाध्यक्ष मोहन पेटवाल, महामंत्री कुशाल राणा, महिला मोर्चा अध्यक्ष मीरा सुरियाल, महामंत्री कमला थपलियाल, अनीता धनाई, अनीता सक्सेना, एमएसए अध्यक्ष बीएस नेगी, रूपचंद, सहित पालिका सभासद, पूर्व सभासद सहित नगर के विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं स्कूली छात्र छात्राएं मौजूद रहे।
 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: