बृहस्पतिवार, 29 फ़रवरी 2024 | 04:12 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
होम | खेल | मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन इँग्लैण्ड का बोरिया बिस्तर बांध पाएगी भारत की टीम ?

मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन इँग्लैण्ड का बोरिया बिस्तर बांध पाएगी भारत की टीम ?


मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन इँग्लैण्ड के साथ आज भारत की टक्कर होगी। उम्मीद है कि भारत की टीम इंग्लैण्ड का बोरिया बिस्तर बांधकर वर्ल्ड कप से बाहर का रास्ता दिखा देगी। लेकिन घायल सांप की तरह इंग्लैण्ड पलटवार भी कर सकता है, इसलिए जबरदस्त फॉर्म में चल रही भारत की टीम को संभलकर रहना होगा। 
वर्ल्ड कप शुरू होने से पहले इस मुकाबले को टीम इंडिया के लिए सबसे मुश्किल मैच माना जा रहा था. आखिर इंग्लैंड मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन हैं और उससे निपटना बिल्कुल भी आसान नहीं होने वाला था. वर्ल्ड कप के 3 हफ्ते गुजरने के बाद ये मुकाबला टीम इंडिया के लिए बेहद आसान सा दिखता है. इंग्लैंड ने 5 मैचों में से 4 गंवाए हैं और सिर्फ 1 जीत दर्ज की है. टीम पॉइंट्स टेबल में सबसे ऊपर है, जबकि टीम इंडिया ने अपने सभी 5 मैच जीते हैं और सेमीफाइनल की ओर बढ़ रही है.
इसके बावजूद टीम इंडिया अपना पेशेवर अंदाज नहीं भूलेगी और इंग्लैंड को हल्के में तो बिल्कुल भी नहीं लेगी. टीम इंडिया को 2 पॉइंट्स की जरूरत है, जबकि इंग्लैंड के लिए हर मैच अब सिर्फ सम्मान की लड़ाई है. वैसे भारत ने 2003 वर्ल्ड कप के बाद से इंग्लैंड को वर्ल्ड कप में नहीं हराया है. 2011 वर्ल्ड कप में दोनों के बीच रोमांचक मुकाबला टाई पर खत्म हुआ था. वहीं 2019 में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को लीग स्टेज में एकमात्र मैच में हराया था. ऐसे में टीम इंडिया इस इंतजार को भी खत्म करना चाहेगी.
टीम इंडिया वैसे पूरे टूर्नामेंट में लगभग हर मोर्चे पर फॉर्म में नजर आई है लेकिन हार्दिक पंड्या की चोट ने प्लेइंग इलेवन के संतुलन को जरूर बिगाड़ा है. न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में इसकी झलक दिखी भी थी. ये स्थिति इस मैच में भी रहेगी और इसलिए टीम इंडिया के हर खिलाड़ी को बिना किसी चूक के दमदार प्रदर्शन करना होगा. टीम इंडिया के लिए बल्लेबाजी में कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल ने ही सबसे ज्यादा सफलता दिलाई है. शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर अभी तक खास असर नहीं छोड़ सके हैं और इसलिए ये मैच उनके लिए अहम होगा.
सवाल ये है कि क्या इस मैच में दिग्गज स्पिन-ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन की प्लेइंग इलेवन में वापसी होगी? लखनऊ की पिच के स्पिनरों की मददगार होने का अनुमान लगाया जा रहा है और ऐसे में टीम इंडिया 3 स्पिनरों के साथ उतर सकती है. ऐसे में मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी में से किसी एक को ही मौका मिलेगा. ये सबसे अहम फैसला होगा और पिछले मैच में 5 विकेट लेने वाले शमी का खेलना तय है.
जहां तक इंग्लैंड की बात है तो जॉस बटलर की टीम कई परेशानियों से जूझ रही है. पूरी टीम एक साथ फॉर्म से जूझ रही है. खास तौर पर बल्लेबाजों ने सबसे ज्यादा निराश किया है. खुद कप्तान बटलर और विस्फोटक बल्लेबाज लियम लिविंगस्टन पूरी तरह फेल रहे हैं. ओपनर जॉनी बेयरस्टो भी कुछ खास नहीं कर सके हैं. ऐसे में धारदार गेंदबाजी कर रहे भारतीय बॉलिंग अटैक से निपटना उनके लिए आसान नहीं होने वाला.
हालांकि इंग्लिश टीम न्यूजीलैंड के डेरिल मिचेल और रचिन रविंद्र से सीख ले सकती है, जिन्होंने टीम इंडिया के 5 गेंदबाजों की बंदिश के कारण एक बॉलर (कुलदीप यादव) को अटैक करना शुरू किया था. अगर इंग्लैंड भी ऐसा करती है, तो उसके लिए मौका बन सकता है. नहीं तो हार के साथ टीम का बोरिया-बिस्तर तो बंध ही जाएगा.

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: