सोमवार, 8 अगस्त 2022 | 06:04 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
प. बंगाल: अर्पिता मुखर्जी के फ्लैट से 28.90 करोड़ रुपये और 5 किलो से ज्यादा सोना बरामद          उत्तराखंड में कोरोना के 334 नए मामले, 2 लोगों की मौत          1 से 4 अगस्त तक भारत दौरे पर रहेंगे मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम सोलिह          बंगाल शिक्षा घोटाला: पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटाया गया           संसद में स्मृति ईरानी और सोनिया गांधी के बीच नोकझोंक           गुजरात: जहरीली शराब कांड में एक्शन, SP का तबादला, 2 डिप्टी SP सस्पेंड           दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, 3 गिरफ्तार          पार्थ चटर्जी के घर में चोरी, लोग समझे ED का छापा पड़ा है          कर्नाटक में प्रवीण हत्याकांड में पुलिस ने अब तक 21 लोगों की हिरासत में लिया         
होम | उत्तराखंड | उत्तराखंड की इन स्मार्ट सिटीज़ में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें।

उत्तराखंड की इन स्मार्ट सिटीज़ में अब चलेंगी इलेक्ट्रिक बसें।


 अब उत्तराखंड की सड़कों पर भी महानगरों में दौड़ेंगी इलेक्ट्रिक बसें। हैदराबाद से पांच इलेक्ट्रिक बसों को देहरादून के लिए भेज दिया गया है। इन बसों का संचालन आईएसबीटी-एयरपोर्ट रूट पर किया जाएगा। उत्तराखंड में वैसे तो इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल पहले ही हो गया था। जिनका संचालन स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किया जा रहा है।

 

देहरादून के दो रूटों पर इलेक्ट्रिक बसें अपनी सेवाएं दे रही हैं। और अब इस लिस्ट में तीसरा रूट भी शामिल होने वाला है। देहरादून में 10 बसें आईएसबीटी से रायपुर और रायपुर से सेलाकुई के लिए लोगों को अपनी सेवा दे रही है।

 

बता दें कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत राजधानी देहरादून में तीस बसों का संचालन किया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों का संचालन 21 जनवरी 2021 से हो चुका है। देहरादून में इन बसों का संचालन सुबह 6 बजे से शुरू हो जाता है और रात 9 बजे तक यात्री इसका लाभ ले सकते हैं। बसों का किराया 10 रुपए से 35 रुपए के बीच में है।

 

प्रदूषण फ्री ये गाड़ियां एक बार चार्ज होने के बाद ये बसें 150 से 180 किमी तक चलती हैं। इन बसों में यात्रियों की सुरक्षा का भी खास ध्यान रखा गया है। इन बसों में एससी, जीपीएस, सीसीटीवी कैमरे, ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन,आईटीएस डिसप्ले वैरियेबल मैसेज डिसप्ले, प्रत्येक सीट पर यूएसबी पोर्ट, इमरजेंसी बटन, ग्रैब हैंडल्स फायर सिस्टम, हाइड्रोलिक पावर स्टीयरिंग, डिस्क ब्रेक के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसी सुविधाएं उपलब्ध हैं।



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: