रविवार, 20 अक्टूबर 2019 | 05:06 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
नए चीफ जस्टिस के लिए सीजेआई रंजन गोगोई ने जस्टिस एस ए बोबडे के नाम की सिफारिश की          हरियाणा विधानसभा की सभी 80 सीटों के लिए 21 अक्टूबर को मतदान          पीओके से आए 5300 कश्मीरियों के लिए मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, मिलेंगे साढ़े पांच लाख रुपये          कांग्रेस पार्टी का बड़ा एलान, जम्मू-कश्मीर में नहीं लड़ेंगे BDS चुनाव          केंद्र सरकार ने 48 लाख कर्मचारियों को दिवाली से पहले दिया बड़ा तोहफा, 5 फीसदी बढ़ाया महंगाई भत्ता           देश के सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक पब्लिक प्रॉविडेंट फंड पर सेविंग अकाउंट की तुलना में दे रहा है डबल ब्याज           भारतीय सेना एलओसी पार करने से हिचकेगी नहीं,पाकिस्तान को आर्मी चीफ बिपिन रावत की चेतावनी          पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कबूल किया कि उनका देश कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करने की कोशिशों में नाकाम रहा          संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भी माना,जलवायु परिवर्तन से निपटने में अहम है भारत की भूमिका          महाराष्ट्र, हरियाणा में 21 अक्टूबर को होगा विधानसभा चुनाव, 24 को आएंगे नतीजे          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार         
होम | सेहत | खाने पीने से सेहत ही नहीं अब मिलेगी सुंदरता भी

खाने पीने से सेहत ही नहीं अब मिलेगी सुंदरता भी


एक व्यक्ति को स्वस्थ और फिट रहने के लिए जरूरत है एक अच्छे डाइट प्लान की। इसके लिए उसे काब्र्स और प्रोटीन और फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए। रोज़ाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप जूस भी पी रहे हैं तो पानी की मात्रा कम न करें। स्वस्थ रहने के लिए हमें ब्रेकफस्ट में स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरूम और पालक में से किसी एक वस्तु को अवश्य शामिल करना चाहिए। साथ ही अगर थकान महसूस हो तो वेजटेबल सूप या रात में गर्म दूध पिएं। दिन भर भूखे रहने से शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता, जिसका असर ह्युमन हॉर्मोंस पर पड़ता है। सही मात्रा में कैलरीज़ न लेने पर शरीर को काम करने के लिए मांसपेशियों के टिश्यू से एनर्जी लेनी पड़ती है। ऐसे में मेटाबॉलिज़्म की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। वहीं, अगर हम नॉर्मल डाइट अपनाते हैं तो वज़न तेज़ी से बढ़ जाता है। ऐसे में क्रैश डाइटिंग करने के बजाय हेल्दी डाइट अपनाएं। इसके अलावा  हमें स्पाइसी व फ्राइड फूड्स से परहेज करें। संतुलित डाइट के लिए ज़रूरी चीज़ें हैं- फल, जूस, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन आदि  का सेवन करें। 

 


बता दें, कि चाहे कितनी भी भाग-दौड़ हो पर ब्रेकफस्ट या कोई भी मील स्किप न करें। आपके आहार में प्रोटीन रिच डाइट के साथ उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना ज़रूरी है। फिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी नहीं खाते मगर हर मील के साथ रोटी ज़रूर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो कॉन्स्टिपेशन की शिकायत भी हो सकती है। साथ ही  घर से निकलते वक्त साथ में बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स ज़रूर रखें, लेकिन इस पर नमक छिड़ककर न खाएं। इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा। और वहीं अक्सर लोग स्लिम और फिट रहने सबसे पहले अपने डाइट से घी को बाहर कर देते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। घी से आप दाल या सब्ज़ी न छौंकें पर रोटी पर थोड़ा घी ज़रूर लगाएं और दाल में भी ऊपर से घी डालकर खाएं। घी स्ट्रेस लेवल कम करता है और इसे खाने से एंग्ज़ायटी नहीं होती। अगर हम इसी तरह से अपनी डाइट को फॉलो करते है तो हम हमेशा स्वस्थ और फिट रहेगें।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: