सोमवार, 22 जुलाई 2019 | 10:22 IST
समर्थन और विरोध केवल विचारों का होना चाहिये किसी व्यक्ति का नहीं!!
चांद पर चला चंद्रयान-2, ISRO ने फिर रच दिया इतिहास,देशभर में खुशी की लहर          81 साल की उम्र में शीला दीक्षित का निघन          शीला दीक्षित 15 साल तक दिल्ली की मुख्यमंत्री रहीं थी          दिल्ली की सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री शीला दीक्षित का दिल्ली में निधन          इसरो ने किया ऐलान, अब 22 जुलाई को लॉन्च होगा चंद्रयान-2          कुलभूषण जाधव मामले पर पीएम मोदी ने जताई खुशी कहा- ये सच्चाई और न्याय की जीत है          भारतीय वायुसेना के लिए गेम चेंजर साबित होगी राफेल-सुखोई की जोड़ी,एयर मार्शल भदौरिया          कुलभूषण जाधव केस, ICJ में भारत की बड़ी जीत, फांसी की सजा पर रोक, पाकिस्तान को सजा की समीक्षा का आदेश          गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान, कहा- सभी घुसपैठियों और अवैध प्रवासियों को करेंगे देश से बाहर          पीएम नरेंद्र मोदी सितंबर में अमेरिका जाएंगे, जहां भारतीय समुदाय के लोगों से उनकी मुलाकात हो सकती है। इस दौरान दुनिया के कई अन्‍य देशों के नेताओं से भी मुलाकात की संभावना है          भाजपा को 2016-18 के बीच 900 करोड़ रू से ज्यादा चंदा मिला, एडीआर की रिपोर्ट में आया सामने          बैंकों और बीमा कंपनियों में लावारिस पड़े हैं 32,000 करोड़ से भी ज्यादा पैसे, नहीं है कोई दावेदार          बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) प्रमुख लालू प्रसाद यादव के बेटे तेज प्रताप यादव ने किया तेज सेना का गठन           भ्रष्ट अफसरों को जबरन वीआरएस दिया जाए, ऐसे लोग नहीं चाहिए-योगी आदित्यनाथ         
होम | सेहत | खाने पीने से सेहत ही नहीं अब मिलेगी सुंदरता भी

खाने पीने से सेहत ही नहीं अब मिलेगी सुंदरता भी


एक व्यक्ति को स्वस्थ और फिट रहने के लिए जरूरत है एक अच्छे डाइट प्लान की। इसके लिए उसे काब्र्स और प्रोटीन और फाइबर युक्त डाइट लेनी चाहिए। रोज़ाना 3-4 लीटर पानी पीना चाहिए। अगर आप जूस भी पी रहे हैं तो पानी की मात्रा कम न करें। स्वस्थ रहने के लिए हमें ब्रेकफस्ट में स्टफ्ड पनीर रोटी, एग व्हाइट, मशरूम और पालक में से किसी एक वस्तु को अवश्य शामिल करना चाहिए। साथ ही अगर थकान महसूस हो तो वेजटेबल सूप या रात में गर्म दूध पिएं। दिन भर भूखे रहने से शरीर को भरपूर पोषण नहीं मिल पाता, जिसका असर ह्युमन हॉर्मोंस पर पड़ता है। सही मात्रा में कैलरीज़ न लेने पर शरीर को काम करने के लिए मांसपेशियों के टिश्यू से एनर्जी लेनी पड़ती है। ऐसे में मेटाबॉलिज़्म की प्रक्रिया धीमी पड़ जाती है। वहीं, अगर हम नॉर्मल डाइट अपनाते हैं तो वज़न तेज़ी से बढ़ जाता है। ऐसे में क्रैश डाइटिंग करने के बजाय हेल्दी डाइट अपनाएं। इसके अलावा  हमें स्पाइसी व फ्राइड फूड्स से परहेज करें। संतुलित डाइट के लिए ज़रूरी चीज़ें हैं- फल, जूस, दूध, अंडे, नट्स और होल ग्रेन आदि  का सेवन करें। 

 


बता दें, कि चाहे कितनी भी भाग-दौड़ हो पर ब्रेकफस्ट या कोई भी मील स्किप न करें। आपके आहार में प्रोटीन रिच डाइट के साथ उचित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होना ज़रूरी है। फिट रहने के चक्कर में कुछ लोग रोटी नहीं खाते मगर हर मील के साथ रोटी ज़रूर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते तो कॉन्स्टिपेशन की शिकायत भी हो सकती है। साथ ही  घर से निकलते वक्त साथ में बादाम, पंपकिन सीड्स या फ्लैक्स सीड्स ज़रूर रखें, लेकिन इस पर नमक छिड़ककर न खाएं। इससे आपको गुड फैट, प्रोटीन और हाई फाइबर मिलेगा। और वहीं अक्सर लोग स्लिम और फिट रहने सबसे पहले अपने डाइट से घी को बाहर कर देते हैं लेकिन ऐसा करना गलत है। घी से आप दाल या सब्ज़ी न छौंकें पर रोटी पर थोड़ा घी ज़रूर लगाएं और दाल में भी ऊपर से घी डालकर खाएं। घी स्ट्रेस लेवल कम करता है और इसे खाने से एंग्ज़ायटी नहीं होती। अगर हम इसी तरह से अपनी डाइट को फॉलो करते है तो हम हमेशा स्वस्थ और फिट रहेगें।

 



© 2016 All Rights Reserved.
Follow US On: